सेंसर से तनातनी ‘चमार’ शब्द को लेकर

1 min


अभी तक तक देखा गया हैं कि लोग बाग चमार या कुछ इसी तरह के शब्दों को लेकर कोर्ट तक जा पुहंचते हैं । दूसरे हमारा कानून भी इस की इजाजत नहीं देता कि हम कि शडूयकास्ट के शख्स को उसकी जाति से पुकारने की कोशिश करें । लेकिन यहां केस इसके विपरीत है । यहां वादी का कहना हैं कि दलित कहते हुए उसकी मूल जाति को सारी जातियों में मिलाकर कर क्यूं बताया जा रहा हैं अगर वो चमार हैं तो दलित नहीं बल्कि चमार कहलवाना ज्यादा पंसद करेगा । दअरसल पंजाब के एक सज्जन हैं जिनका नाम हैं नैवी जैस्सल । ये चमार जाति से हैं । छोटी जाति का होने की वजह से  अपने ही गांव में इन्हें बड़ा जाति के लोगों द्धारा  काफी अपमानित होना पड़ा था, लिहाजा करीब पेंतिस साल साल पहले नैवी अपना देश छोड़ आस्ट्रिया जाकर सैटल हो गया था । लेकिन वहां भी विदेशियों ने तो उसे इज्जत दी लेकिन अपने लोगों ने उसकी जाति को लेकर वहां भी उसे अपमानित किया जाता रहा ।

Film- KFPH 3

इसके बाद नैवी यहां की बसपा नामक राजनैतिक पार्टी से भी जुड़ गया । एक दिन उसके लि में अपनी कहानी पर फिल्म बनाने का आइडिया आया तो उसने फिल्म बनाई और उसे नाम दिया ‘क्या फर्क पड़ता है’। इस फिल्म में सिर्फ जाति को लेकर ही मैसेज नहीं हैं बल्कि बताया गया है कि विदेश जाने के लिये गलत तरीके इस्तेमाल करने पर आपकी जान भी जा सकती है  तथा पति पत्नी के आपसी विश्वास को लेकर भी काफी कुछ कहा गया है । फिल्म में अपनी भूमिका नैवी ने स्वंय निभाई है  और उसमें उसने ये कहने की कोशिश की हैं कि हम अपनी जाति को डिपाते हैं इसी लिये हमें बार बार अपमानित होना पड़ता है । तो क्यों न हम खुद ही शान से अपनी जाति यानि अपने आपको चमार कहें तो क्या बुरा है ।

Film- KFPH 2

फिल्म में कितनी ही जगह इस शब्द का प्रयोग किया हैं लेकिन सेसंर ने इस शब्द पर आपत्ति जताते हुए इसे फिल्म से निकालने का फरमान दे दिया । लेकिन नैवा जैस्सल इस शब्द को फिल्म से निकालने के लिये कतई तैयार नहीं है । पंजाब के लोकल न्यूज पेपर के अनुसार  उनके पक्ष में बीएसपी ने पंजाब में कई जगह सेसंर के खिलाफ प्रदर्शन भी किये है । नैवी का कहना है कि मीडिया को भी हमारे लिये ये शब्द इस्तेमाल करने पर एतराज है लेकिन क्यों ? ये मेरी जाति हैं और मैं इसे डिपाना नहीं बल्कि शान से बता ना चाहता हूं कि हां मैं चमार हूं ।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये