निर्भया गैंगरेप : नाबालिग की रिहाई पर बोले फरहान अख्तर

1 min


निर्भया गैंगरेप के नाबालिग दोषी को जब से रिहा किया गया है तब से ही देश भर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है और तरह तरह की प्रतिक्रियाएँ भी सामने आ रही है। इसी कड़ी में बॉलीवुड के एक्टर डायरेक्टर और राइटर फरहान अख्तर ने भी अपनी राय व्यक्त की है।

फरहान ने नाबालिग रेपिस्ट की रिहाई को गलत करार देते हुए इस पर अपना विरोध जाहिर किया है। अपने एक साक्षात्कार के दौरान जब फरहान से जुवेनाइल कहे जाने वाले अपराधी को सुधरने का मौका दिए जाने पर सवाल किया गया तो फरहान ने कहा ”कानून में यह प्रावधान है, पर मैं चाहता हूं कि कानून की धाराओं पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए, साथ ही साइको-एनालिटिकल टेस्ट की सीरीज फॉलो की जानी चाहिए, जिसके जरिए विशेषज्ञ यह तय करें कि व्यक्ति को सुधरने का मौका दिया जाना चाहिए या फिर नहीं। अगर टेस्ट से ये लगता है कि उस इंसान में सुधार दिख रहा है तो ठीक, वरना उस पर जुवेनाइल नहीं बल्कि एडल्ट समझकर ही निर्णय लिया जाना चाहिए।”

बता दें कि फरहान इससे पहले भी कई सामाजिक मुद्दों पर अपनी आवाज खुलकर उठा चुके हैं और उन्होंने कुछ दिनों पहले जेंडर इक्वेलिटी के मुद्दे पर अपने विचार खुलकर सामने रखे थे और वो महिलाओं पर हिंसा के विरोध में ‘मर्द’  नामक एक फाउंडेशन भी चला रहे हैं।

SHARE

Mayapuri