लॉकडाउन में रामायण और महाभारत ही नहीं विदेशी कंटेंट का भी है बोलबाला

1 min


लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफार्म पर बढ़ रही है पुराने शोज़ और फिल्मों की डिमांड

लॉकडाउन के चलते ऐसा लग रहा है मानो पूरी दुनिया ‘थ्रोबैक’ में चली गई है। जहां दूरदर्शन ने रामायण से लेकर महाभारत जैसे सीरियल्स शुरू किए। तो उसकी देखा-देखी दूसरे टीवी चैनल्स भी अपने पुराने शोज़ लेकर कतार में खड़े हो गए हैं। सोशल मीडिया खोलते ही ऐसा प्रतीत होता है मानो कोई पुरानी फोटो एलबम सामने आ गई है। सेलेब्स से लेकर आम लोग अपनी पुरानी यादों में डूबे नजर आ रहे हैं। इसी देखा – देखी में ओटीटी प्लेटफार्म भी नजर आ रहा है। ज्यादातर ओटीटी प्लेटफॉर्म के ट्रेंड को देख मालूम पड़ता है कि यह लोगों के अकेलेपन को दूर करने का जरिया बनकर उभरा है। लोगों को टीवी पर देसी कंटेंट तो प्राप्त हो रहा है लेकिन पुराने विदेशी कंटेंट के लिए वे ओटीटी का रुख कर रहे हैं।

ओटीटी प्लेटफार्म पर पुरानी फिल्मों की बढ़ गई है डिमांड

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Amazon

ओटीटी प्लेटफॉर्म के ट्रेंड लिस्ट खंगालते हैं तो मालूम पड़ता है कि सालों पुराने अंग्रेजी शोज और फिल्मों को खूब देखा जा रहा है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की बात करें तो यहां अच्छी तादाद में लोग मार्वल और डिज्नी के तमाम शोज़ और फिल्में देख रहे हैं। इनमें अवेंजर्स, अलादीन, फ्रोजन, द जंगल बुक, द लॉयन किंग, मूलन, हाउस ऑफ कॉर्ड्स,द सिम्पसन्स जैसे कंटेंट शामिल हैं।

नेटफ्लिक्स की बात करें तो यहां दर्शक कॉमेडी सीरीज ‘फ्रेंड्स‘ से लेकर बिंग बैंग थ्योरी, जासूसी और रोमांचक सीरीज शेरलॉक होम्स, सूट्स देख रहे हैं। वहीं ‘मनी हाइस्ट’ के चौथे सीजन के साथ ही लोग 2017 में आए इसके पहले एपिसोड्स से लेकर नए एपिसोड्स बार-बार देख रहे हैं।

लोगों को पसंद आ रही है सीरीज मूवी

लॉकडाउन ओटीटी प्लेटफार्म

Source – Amazon

अमेजन प्राइम वीडियो की बात करें तो मिशन इंपासिबल, हैरी पॉटर, सिंडरेला, सुपरमैन, बैटमैन, द गॉडफादर, जुरासिक पार्क, वैंपायर डायरीज, लॉर्ड ऑफ द रिंग्स जैसी फिल्मों और शोज़ को लोग तवज्जो दे रहे हैं। बीते दिनों ट्विंकल खन्ना ने भी ऐसे ही एक शो ‘सिम्पसन’ को लेकर अपना क्रेज शेयर करते हुए कहा था कि यह वह शो है जिसे वह हफ्ते के किसी भी दिन किसी भी समय देख सकती हैं।

लोगों द्वारा देखे जा रहे कंटेंट की एक खास बात है कि यह सभी सीजन और एक से अधिक पार्ट्स में है। दरअसल चारदिवारी में कैद लोग अधिक से अधिक समय बिताने के लिए ही ऐसे कंटेंट का सहारा ले रहे हैं। इसके चलते ओटीटी के दोनो हाथों में लड्डू है। पहले ही नई वेब सीरीज और फिल्मों के कारण लोग यहां अधिक संख्या में आ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ पुरानी यादों को जीने के लिए भी लोग इनका सहारा ले रहे हैं।

आपको बता दे , भारत से लेकर अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत क्षेत्र में हुए एक सर्वे के अनुसार 1 मार्च से लेकर 21 मार्च तक गेमिंग के क्षेत्र में 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी तो वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर 34 प्रतिशत की तेजी देखी गई है।

और पढ़ेंः कोरोनावायरस पर बनी फिल्म, मुख्यमंत्री का है कॉन्सेप्ट, तो इन खूबसूरत महिला सांसदों ने की एक्टिंग…


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये