अनु रंजन और शशि रंजन के आईटीए अवार्ड्स को पूरे हुए 20 साल

1 min


Anu Ranjan and Shashi Ranjan

आईटीए अवार्ड्स माध्यम में योग्यता के लिए सबसे प्रतिष्ठित सिग्नेट बन गया है। इस वर्ष, यह 20 साल पूरे होने पर एक बहुत ही मशहूर हस्ती को पूरा करता है और दो शानदार वर्षों को पूरा करने वाला एकमात्र टेलीविजन अवार्ड बन गया है।

मुझे पता होना चाहिए क्योंकि इसके शुरुआती चरणों में, लगातार दो वर्षों तक, मुझे अनु के साथ-साथ शशि के लिए पुरस्कारों के चयन के लिए द ज्यूरी के पैनल में शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ।

प्रतिष्ठित पुरस्कार शो के 20 वें एडिशन में इंडस्ट्री के कुछ सबसे बड़े नाम दिखाई देंगे, जो फीस्ट सेलिब्रेट करने के लिए एक साथ आने के लिए तैयार हैं।

ज्योति वेंकटेश

आईटीए अवार्ड्स को टेलीविजन के कुछ सबसे प्रख्यात नामों द्वारा होस्ट किया गया है

Smriti Irani, Ronit Roy, karishma Tanna

जैसा कि आईटीए अवार्ड्स ने अपने 20 साल पुरे किए है, इस पर अनु रंजन कहते हैं, “20 साल पहले, हमने पूरे टीवी इंडस्ट्री को एक साथ लाने और उनकी प्रतिभा को पहचानने के उद्देश्य से आईटीए अवार्ड्स की शुरुआत की थी।

इससे पहले, हमारे पास कई फिल्म अवॉर्ड थे लेकिन टीवी हस्तियों को सम्मानित करने के लिए कोई अवॉर्ड फंक्शन नहीं था। अब दो दशक हो गए हैं और हम इन वर्षों में इंडस्ट्री और दर्शकों से मिले अपार प्रेम और प्रशंसा से अभिभूत महसूस करते हैं।

मेरे लिए आईटीए अवार्ड्स को बढ़ता हुआ देखना अपने बच्चे को बढ़ता हुआ देखने की तरह है।” आईटीए अवार्ड्स में प्रदान किए जाने वाले विभिन्न अवॉर्ड  इक्लेक्टिक केटेगरीस के होते हैं, जिसमें बेस्ट एक्टर, पोपुलर एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, पोपुलर एक्ट्रेस और बेस्ट शो पोपुलर जैसे अवार्ड्स होते है, साथ ही नाटक में पुरस्कारों के साथ लोकप्रिय, कॉमेडी, हिस्टोरिकल/म्य्थोलोजिक्ल और हॉरर/थ्रिलर जेनर्स शामिल हैं।

फिक्शन के साथ, आईटीए अवार्ड्स नॉन-फिक्शन के क्षेत्र में बेस्ट टैलेंट को पहचानता है जो बेस्ट रियलिटी शो, बेस्ट एंकर-म्यूजिक/फिल्म बेस्ड शो, बेस्ट म्यूजिक/फिल्म बेस्ड शो, बेस्ट टॉक शो एंकर, बेस्ट गेम शो होस्ट, बेस्ट गेम शो, बेस्ट न्यूज़ एंकर और बेस्ट न्यूज़ शो आदि का गठन करता है।

एक विशेष GR8! द ईयर अवार्ड के कलाकार को साल के बेस्ट मेल और फीमेल टीवी पर्सनालिटी से भी सम्मानित किया जाता है। टेक्निकल और म्यूजिक अवॉर्ड भी शो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

आईटीए अवार्ड्स को टेलीविजन के कुछ सबसे प्रख्यात नामों द्वारा होस्ट किया गया है, जो लोकप्रिय फिक्शन और नॉन-फिक्शन शो का हिस्सा रहे हैं जिसमें स्मृति ईरानी, रोनित रॉय, गौतम रोडे, करिश्मा तन्ना, नकुल मेहता और मनीष पॉल जैसे कई अन्य स्टार्स शामिल हैं। अवार्ड फंक्शन के पिछले एडिशन की मेजबानी आदित्य नारायण ने की थी।

2001 में, रंजन ने इस मध्यम के डिस्परिट सेक्टर्स के बीच के निर्माण के कार्डिनल एम के साथ भारतीय टेलीविजन अकादमी की परिकल्पना की।

वे असंगठित टेलीविज़न सेगमेंट में एक स्ट्रक्चर्ड सिस्टम को पेश करने वाले पहले व्यक्ति बने जिन्होंने इंडस्ट्री को मिलने, बातचीत करने और भविष्य के लैंडस्केप को समझने के लिए एक रेडी प्लेटफार्म प्रदान किया।

2001 में, अनु रंजन और शशि रंजन ने एक साथ पूरे टेलीविजन इंडस्ट्री को प्रेरित करने के लिए इंडियन टेलीविज़न अकादमी (आईटीए) अवार्ड्स की स्थापना की।

आईटीए अवार्ड्स को टेलीविज़न इंडस्ट्री से सर्वोच्च गौरव प्राप्त करने वाली हस्तियों को सम्मानित करने के लिए लॉन्च किया गया था, जिसने भारत के प्रथम टेलीविजन पुरस्कारों की प्रतिष्ठा का सिंहासन ग्रहण किया।

इन वर्षों में, यह टीवी बिरादरी से ट्रस्ट, कॉन्फिडेंस और गुडविल जीता है।

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये