10 अक्टूबर को रेखा के जन्मदिन पर जानें 5 अननोन फैक्ट्स – सुभाष के झा

1 min


रेखा दुनिया की सबसे बेहतरीन मिमिक्री आर्टिस्ट्स में से एक हैं। वास्तव में उनका अधिकांश अभिनय इस बात पर तय होता है कि उन्होंने अन्य अभिनेताओं से क्या देखा, सीखा, आत्मसात किया और पुनर्जीवित किया, विशेष रूप से अमिताभ बच्चन, जिन्हें वह अपने क्राफ्ट में उत्सुकता से देखती थीं। हृषिकेश मुखर्जी की ख़ूबसूरत में, जिसके लिए उन्होंने कई पुरस्कार जीते, उन्होंने अमिताभ बच्चन के पुरुष संस्करण के अलावा कुछ नहीं किया।

एक अभिनेत्री होने के साथ साथ वो एक अच्छी सिंगर भी है। अपने टेलेंट को कई बार उन्होंने लोगों के सामने पेश किया है। कई रियलिटी शो में उन्हें गाते हुए सुना गया है। उन्होंने फिल्म ‘खुबसूरत’ में कायदा कायदा गाया था। इसके बाद उन्होंने ‘एक नया रिश्ता’ में महान संगीतकार खय्याम के लिए ‘एहसास का सौदा है’ गाया, जो हालांकि उनपर ही फिल्माया गया था, जिसे बैकग्राउंड सॉन्ग के रूप में इस्तेमाल किया गया था। अंत में उन्होंने फिल्म गाइड से महान गायक मोहम्मद रफी के ‘दिन ढल जाए’ का एक कवर वर्जन गाया था। साथ ही उन्होंने इस एसडी बर्मन ग़ज़ल को एक भयानक लंबे समय से भूली हुई फिल्म ‘कुड़ियों का जमाना’ के लिए गाया था।

रेखा, लता मंगेशकर की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं, जो पेडर रोड पर उनके घर के नीचे खड़ी होकर सीटी बजाती हैं और हैप्पी बर्थडे गाती हैं। एक पुराने इंटरव्यू में रेखा ने जोर देकर कहा था कि लताजी उनकी संतान थीं और वह माँ थीं। लताजी को अभी भी यह समझ में नहीं आया है कि यह स्नेही कहाँ से आया।

रेखा ने अमिताभ बच्चन के साथ 1976 में ‘दो अंजाने’ से अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत करते हुए 7 फिल्में की हैं। उनका आखिरी सहयोग 1981 में ‘सिलसिला’ था। रेखा ने एक बार मुझसे कहा था कि मिस्टर बी के साथ कैमरे पर बिताया हर पल सीखने का अनुभव था। तो उन्होंने साथ काम करना क्यों बंद कर दिया? शायद इसका ये कारण हो सकता है कि उनके लिए इतना सीखने वाला अनुभव नहीं था।

रेखा ने हर संभव भूमिका निभाई है। तवायफ की भूमिका उनका पसंदिता किरदार रहा है। उन्होंने उमराव जान, माटी मांगे खून, मुकद्दर का सिकंदर, दीदार-ए-यार और घुंघरू की आवाज जैसी फिल्मों में यह भूमिका निभाई। मैंने एक बार उनसे उनके ड्रीम रोल के बारे में पूछा था। उन्होंने कहा कि वह अपनी मां पुष्पावली गणेशन, अभिनेता जेमिनी गणेशन की दूसरी पत्नी की भूमिका निभाना चाहती है।

 

SHARE

Mayapuri