थिएटर कम्युनिटी की मदद के लिए ‘ज़ी थिएटर’ की पहल पर, साथ आए अनुपम खेर, नीना गुप्ता सहित कई अन्य जानी-मानी हस्तियाँ

1 min


★सुलेना मजुमदार अरोरा★

थिएटर यानी रंगमंच की दुनिया, स्टोरीटेलिंग, लाइव परफॉर्मेंस और भव्य स्टेज का एक अनूठा संगम है जो पर्दे के पीछे भी बहुत से लोगों को रोजगार मुहैया कराता है। बैकस्टेज में चुपचाप काम करते रहना इन सपोर्ट स्टाफ और तकनीशियनों की जिम्मेदारी होती है जो इस रचनात्मक प्रक्रिया के अनिवार्य हिस्सा हैं। लेकिन आज, कोविड महामारी और लॉकडाउन की वजह से उनमें से कई अपनी रोजी-रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में इन कलाकारों की मदद करने व फंड जुटाने के लिए ‘ज़ी थिएटर’ ने ‘गिव इंडिया फाउंडेशन’ के साथ हाथ मिलाया है।

Anupam Kher

अनुपम खेर, नीना गुप्ता, राकेश बेदी, मकरंद देशपांडे, दिव्या दत्ता, आहना कुमरा और शिखा तल्सानिया जैसी जानी-मानी रंगमंच हस्तियों ने इस सामूहिक फंड जुटाने के अभियान में शामिल होकर लोगों से थिएटर कम्युनिटी को दान देकर बचाने की अपील की है। ये सारे शख्सियत एक खास तरीके से बनाए गए कैंपेन वीडियो का हिस्सा हैं, जहां वे सपोर्ट स्टाफ और तकनीशियनों की अहमियत के बारे में बात करते हैं कि वे किस तरह से थिएटर का अटूट अंग हैं। अभिनेता और गीतकार अमितोष नागपाल ने इंडस्ट्री की एकजुट भावना को व्यक्त करने के लिए एक खास कविता लिखी है। इस कैंपेन का वीडियो, टाटा स्काई थियेटर, एयरटेल स्पॉटलाइट, डिश टीवी और डी2एच रंगमंच एक्टिव पर दिखाया जाएगा।

वीडियो देखने और दान करने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

*दान करने के लिए लिंक:* https://zeetheatre.giveindia.org/

ज़ी स्पेशल प्रोजेक्ट्स के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर शैलजा केजरीवाल कहती हैं, “महीने भर चलने वाली फंड रेजिंग की इस पहल का मकसद थिएटर सपोर्ट स्टाफ के लिए पैसा जुटाना है, जिनकी आमदनी का और कोई स्रोत नहीं है और आने वाले महीनों में भी उन्हें कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। यह देखकर बेहद खुशी होती है कि हमारी पहल को ऐसी महान शख्सियतों का समर्थन मिला है। ज़ी थिएटर में हमारा उद्देश्य इस बिरादरी(कम्युनिटी) की मदद करना है। इस कठिन समय में दरियादिली के साथ किया गया दान उनकी मदद करने में बेहद अहम होगा।”

अनुभवी रंगमंच और फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने कहा, “जब ज़ी थिएटर ने फंड जुटाने की इस पहल का हिस्सा बनने के लिए मुझसे संपर्क किया, तो मुझे हाँ कहने में जरा भी समय नहीं लगा। थिएटर के साथ मेरा गहरा और व्यक्तिगत जुड़ाव है। टेक्नीशियंस और सपोर्ट स्टाफ की मदद और मौजूदगी के बिना कोई भी थिएट्रिकल प्रॉडक्शन पूर्ण नहीं है। उनका अस्तित्व रंगमंच समुदाय के लिए बहुत जरूरी है। मैं सभी से उदारतापूर्वक दान करने का अनुरोध करूंगा।

इस अभियान का हिस्सा बनी एक और बेहतरीन एक्टर, नीना गुप्ता कहती हैं, “इस कठिन समय में अपनी आजीविका के लिए संघर्ष कर रहे थिएटर की दुनिया के सहयोगियों की मदद करने के लिए मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूँ। थिएटर हॉल के दुबारा खुलने की अनिश्चितता की वजह से बहुत सारे सपोर्ट स्टाफ और तकनीशियन चिंतित हैं और असहाय महसूस कर रहे हैं। थिएटर समुदाय की मदद करने के लिए इस दिशा में अद्भुत पहल के लिए मैं ज़ी थिएटर की तारीफ करना चाहती हूं। इस पहल के माध्यम से हम देश भर के लोगों तक पहुंचना चाहते हैं और उनसे दान करने का आग्रह करते हैं।”


Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये