Oscar 2019: ग्रीन बुक को मिला बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड

1 min


oscar

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सिनेमा अवॉर्ड्स की शुरुआत हो चुकी है। अलग अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए जा रहे हैं। 91वें एकेडमी अवॉर्ड्स में इस बार कई खास बातें हैं। इस बार सेरेमनी में कोई होस्ट ही नहीं है। ऑस्कर के इतिहास में ऐसा 30 साल बाद हो रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी में शामिल होने के लिए हॉलीवुड के कई दिग्गज स्टार्स पहुंचें हैं। बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड ग्रीन बुक को मिला है। Alfonso Cuaron को बेस्ट डायरेक्टर और ओलिविया कोलमैन बेस्ट एक्ट्रेस बनकर सामने आई हैं। तो आइए जानते किन फिल्मों और कलाकारों ने इस बार ऑस्कर की बाजी मारी है…

ग्रीन बुक के नाम बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड

बेस्ट फिल्म कैटेगरी में 8 फिल्म को आखिरी लिस्ट में रखा गया था। जिनमें BlackPanther, BlackKkclansman, Bohemian Rhapsody, The Favourite, Green Book, Roma, A Star Is Born, Vice का नाम शामिल था। इन सबको पीछे छोड़ते हुए ग्रीन बुक ने बेस्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया ।

Alfonso Cuaron ने जीता ऑस्कर, बने बेस्ट डायरेक्टर

फिल्म रोमा के लिए Alfonso Cuaron ने बेस्ट डायरेक्टर अवॉर्ड जीता। बेस्ट डायरेक्टर के साथ बेस्टर फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का अवॉर्ड भी Alfonso Cuaron अपने नाम कर चुके हैं।

ओलिविया कोलमैन ने जीता ऑस्कर, बनी बेस्ट एक्ट्रेस

फिल्म The Favourite के लिए ओलिविया कोलमैन ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड। ये ओलिविया का पहला ऑस्कर है।

Rami Malek ने जीता ऑस्कर, बने बेस्ट एक्टर

फिल्म Bohemian Rhapsody के लिए Rami Malek ने जीता बेस्ट एक्टर अवॉर्ड। रैमी Golden Globes 2019 में बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीत चुके हैं।

पीरियड इंड ऑफ सेन्टेंस रिव्यू, जानें कैसी है ऑस्कर में पहुंची ये फिल्म

पीरियड, महावारी इस पर बात करना तो दूर लोग कई बार नाम लेने से पहले भी रुकते हैं। इसी टॉपिक पर एक डॉक्यूमेंट्री बनी है पीरियड इंड ऑफ सेंटेंस। इसकी चर्चा जोरों पर है, क्योंकि इस डॉक्यूमेंट्री को ऑस्कर की बेस्ट डॉक्यूमेंट्री की कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है।

भारतीयों पर बनी फिल्म ने जीता ऑस्कर, प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा बोलीं ये सबसे बड़ी जीत

पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस, य‍ह फिल्म उत्तर प्रदेश के हापुड़ में रहने वाली लड़कियों पर फिल्माई गई है। फिल्म में महावारी को लेकर भारतीय समाज में बने टैबू और महिलाओं में इसे लेकर शरम को बखूबी दिखाया गया है। फिल्म के ऑस्कर जीतने की खुशी में इसकी इंडियन को प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने ट्वीट करते हुए लिखा, हम जीत गए, इस दुनिया की हर लड़की, तुम सब देवी हो। अगर जन्नत सुन रही है।

लेडी गागा ने जीता ऑस्कर

फिल्म ‘ए स्टार इज बार्न’ में गाए लेडी गागा के गाने Shallow को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में मिला ऑस्कर। लेडी गागा के लिए ये पल बेहद खास है, ये उनका पहला ऑस्कर है।

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में Skin ने जीता ऑस्कर

डि‍टेंमेंट, Fauve, Marguerite and Mother को हराते हुए बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में फिल्म Skin ने जीता ऑस्कर।

पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंटी अवॉर्ड

समाज में पीरि‍यड्स के टैबू पर बनी डॉक्यूमेंट्री पीरियड : द एंड ऑफ सेंटेंस ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंटी अवॉर्ड। यह फिल्म उत्तर प्रदेश के हापुड़ में रहने वाली लड़कियों के जीवन पर बनी है। डॉक्यूमेंट्री में गांवों में पीरियड्स को लेकर लोगों शरम और डर को दि‍खाया गया है।

Bao ने जीता बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर

फिल्म Bao ने एनिमल बिहेवियर, लेट ऑफटरनून को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में जीतकर ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया।

स्पाइडरमैन: इन टु द स्पाइडर-वर्से ने जीता बेस्ट एनिमेटेड फीचर अवॉर्ड

फिल्म स्पाइडरमैन: इन टु द स्पाइडर-वर्से ने इंक्र‍िडबल 2, आइसले ऑफ डॉग्स को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट एनिमेटेड फीचर कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर के लिए मेहरशला अली को मिला ऑस्कर

फिल्म ग्रीन बुक में शानदार अभिनय के लिए अमेरिकन एक्टर मेहरशला अली ने जीता बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर के लिए ऑस्कर।

Bohemian Rhapsody ने जीता बेस्ट फिल्म एडिटिंग अवॉर्ड के लिए ऑस्कर

फिल्म Bohemian Rhapsody के लिए जॉन ऑटमन ने जीता बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए ऑस्कर अवॉर्ड।

बेस्ट फॉरेन फिल्म लैंग्वेज कैटेगरी में रोमा ने जीता ऑस्कर

फॉरेन फिल्म लैंग्वेज कैटेगरी में मैक्स‍िको की फिल्म रोमा ने जीता ऑस्कर। फिल्म रोमा ने इस साल बेस्ट सिनमेटोग्राफी अवॉर्ड जीता।

फिल्म रोमा को मिला बेस्ट सिनेमाटोग्राफी के लिए ऑस्कर

एल्फांसो क्यूारोन ने फिल्म रोमा के लिए बेस्ट सिनेमाटोग्राफी अवॉर्ड जीता। ये उनका तीसरा ऑस्कर है। वे 10 बार नॉमिनेट भी हो चुके हैं।

ब्लैक पैंथर ने जीता बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन

हनाह बिचलर और जे हार्ट ने फिल्म ब्लैक पेंथर के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिज़ाइन का ऑस्कर अवॉर्ड जीता। हनाह पहली अफ्रीकन-अमेरिकन महिला थीं जो इस कैटेगरी में नॉमिनेट हुईं थी और इस अवॉर्ड के साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये