Oscars 2020: ब्रैड पिट और लौरा डर्न बने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, पहली बार जीता ऑस्कर

1 min


0

Oscars 2020: बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर बने ब्रैड पिट और लौरा डर्न 

दुनिया के सबसे बड़े फिल्म अवॉर्ड्स यानि 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscars) शुरु हो चुके हैं। ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscars 2020) अमेरिका के लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थिएटर में रहो रहे हैं। सैम मेंडेस द्वारा निर्देशित फिल्म 1917 को अब तक तीन ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards ) मिल चुके हैं। इस फिल्म को बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स और बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए ऑस्कर मिला है।

हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने ऑस्कर (Oscars) की शुरुआत में ही अवॉर्ड जीत लिया था। ये एक्टर के तौर पर ब्रैड के करियर का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। इसके बाद से ही ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscars) की घोषणाएं जारी हैं.

फिल्म 1917 ने जीता बेस्ट सिनेमाटोग्राफी का ऑस्कर अवॉर्ड

हॉलीवुड के लेजेंडरी सिनेमाटोग्राफर रोजर डिकिन्स ने अपना दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। रोजर ने फिल्म 1917 के लिए ये अवॉर्ड जीता है। सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था। रोजर के इस फिल्म में अद्भुत कैमरा वर्क के चलते उन्हें इस अवॉर्ड का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। बता दें कि ये रोजर डिकिन्स का 15वां नॉमिनेशन था और वे अब तक कुल दो ऑस्कर अवॉर्ड्स जीत चुके हैं।

1917 को मिला बेस्ट विजुएल इफेक्ट्स के लिए ऑस्कर

फिल्म 1917 को बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। सैम मेडेंस द्वारा निर्देशित इस फिल्म में प्रथम विश्व युद्ध के दौर को दिखाया गया था। इस फिल्म को Oscars 2020 Awards के लिए 10 नॉमिनेशन मिले थे।

फोर्ड vs फेरारी को मिला बेस्ट साउंड एडिटिंग के लिए ऑस्कर

फिल्म फोर्ड vs फेरारी को बेल्ट साउंड एडिटिंग के लिए ऑस्कर मिला है। इस फिल्म के अलावा 1917, स्टार वॉर्स, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों को साउंड एडिटिंग के लिए नॉमिनेट किया गया था। डॉनल्ड सिलवेस्टर इस अवॉर्ड को लेने पहुंचे। आपको बता दें, कि ये डॉनल्ड का पहला ऑस्कर नॉमिनेशन है और वो पहली बार नॉमिनेट होकर ही ऑस्कर जीतने में कामयाब हो गए।

फोर्ड vs फेरारी ने जीता बेस्ट फिल्म एडिटिंग का ऑस्कर

फिल्म फोर्ड vs फेरारी ने बेस्ट फिल्म एडिटिंग का अवॉर्ड जीता है। इस फिल्म को जेम्स मैनगोल्ड ने डायरेक्ट किया है। ये फिल्म दो ऑटोमोबाइल के धुरंधर फोर्ड और फेरारी की कहानी है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसी फेरारी द्वारा अपमानित होने के बाद फोर्ड ने एक रेसिंग कार बनाई थी, ताकि वो फेरारी को हरा सके। फिल्म में क्रिस्चन बेल और मैट डेमन जैसे सितारे नज़र आए थे।

फिल्म 1917 को मिला बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर

मार्क टेलर और स्टुअर्ट विल्सन की जोड़ी को वॉर फिल्म 1917 के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। ये मार्क का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। इससे पहले वो तीन बार नॉमिनेट हो चुके हैं। वहीं, स्टुअर्ट को इससे पहले 6 नॉमिनेशन मिल चुके हैं और ये उनके करियर का पहला ऑस्कर अवॉर्ड है।

लौरा डर्न ने जीता बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड

लौरा डर्न ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता है। ये उनके करियर का तीसरा नॉमिनेशन था। इस कैटेगिरी में मार्गेट रॉबी, फ्लोरेंस पग, स्कारलेट योहानसन और कैथी बेट्स जैसी एक्ट्रेसेस शामिल थीं।

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए मिला फिल्म Little Women को ऑस्कर

फिल्म लिटिल वुमेन के लिए जैकलीन डुरेन को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। इस फिल्म को ऑस्कर 2020 में 6 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था, जिनमें बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म जैसे नॉमिनेशन शामिल हैँ।

वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के अब तक मिले दो ऑस्कर अवॉर्ड्स

Barabara Ling ने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड जीता है। इसके लिए Nancy Haigh को बेस्ट सेट डेकोरशन का ऑस्कर मिला है।

The Neighbors’ Window ने जीता बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर

पैरासाइट ने जीता बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर

साउछ कोरियन स्क्रिप्टराइटर्स Bong Joon Ho और Han Jin Ho की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड मिला। ये पहली साउथ कोरियन फिल्म है जो नॉमिनेट भी हुई और जीतने में कामयाब भी रही।

जोजो रैबिट ने जीता बेस्ट एडैटेप्ड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर

हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट ने जीता अपने करियर का पहला ऑस्कर

हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। उन्होंने फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन अमेरिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए पहला ऑस्कर जीता है। ब्रैड के अलावा इस बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए टॉम हैंक्स, एंथोनी हॉपकिंस, जोए पेस्की और एल पचीनो जैसे स्टार्स नॉमिनेटेड थे।

टॉय स्टोरी 4 को बेस्ट एनिमेटेड फिल्म के लिए मिला ऑस्कर

डिज्नी की फिल्म टॉय स्टोरी 4 ने बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। इससे पहले टॉय स्टोरी 3 ने भी इसी कैटेगरी में साल 2011 में ये अवॉर्ड जीता था।

हेयर लव ने जीता बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर
यहां देख सकते हैं ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी

ट्विटर हैंडल @TheAcademy पर स्ट्रीमिंग को देखा जा सकता है। इसके अलावा हॉटस्टार इंडिया पर भी सिनेमा के इन प्रतिष्ठित अवॉर्ड सेरेमनी को लाइव स्ट्रीन किया जाएगा। इसके अलावा स्टार मूवीज, स्टार मूवीज एचडी और स्टार मूवीज सेलेक्ट एचडी पर भी देखा जा सकता है। इन अवॉर्ड्स की सेरेमनी का रिपीट टेलीकास्ट सोमवार रात 8:30 बजे स्टार मूवीज औक स्टार मूवीज सेलेक्ट एचडी पर देखा जा सकता है।

इन फिल्मों पर भी होंगी नज़रें

ऑसकर अवॉर्ड्स में जोकर, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवु, पैरासाइट, 1917 और दि आयरिशमैन जैसी पिल्मों की धूम है। 11 ऑस्कर नॉमिनेशन के साथ फिल्म जोकर को इस साल सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं। वहीं, 1917, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड और दि आयरिशमैन को 10-10 नॉमिनेशंस मिले हैं वहीं, फिल्म पैरासाइट और जोजो रैबिट को 6-6 नॉमिनेशंश मिले हैं।

इस बार Oscars 2020 अवॉर्ड्स में एक छोटा सा बदलाव हुआ है। ‘बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म’  कैटेगरी का नाम बदलकर बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कर दिया गया है। इसके अलावा फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड के साथ ही ब्रैड पिट और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसे सुपरस्टार्स ने पहली बार एक दूसरे के साथ काम किया है। लियो और ब्रैड दोनों ही बेस्ट एक्टर और बेस्ट को एक्टर के तौर पर इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स में नॉमिनेटेड हैं।

ये भी पढ़ें- Oscar में कैसे मिलती है एंट्री और कितना होता है खर्च ? जानिए सबकुछ

Sangya Singh

0 Comments

Leave a Reply