रानी पद्मावती हाजिर हों…

1 min


संसद की याचिका समिति ने ‘पद्मावती’ के निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली को समन भेजकर समिति के सामने उपस्थित होने का निर्देश दिया है। ‘पद्मावती’ के इतिहास को गलत पेश किये जाने संबधी शिकायत पर ऐसा किया है। अब, पद्मावती जीवित हैं नहीं जो अपनी कहानी बयान करके सच से दुनिया को वाकिफ कराये, लिहाजा भंसाली को जवाबी तैयारी में जुड़ना पड़ा है। और,ऐसा ही कुछ सोचना सेंसर के लिए भी सरदर्द बन गया है कि वे फैसला ‘फिक्शन’ को मानकर करे या ऐतिहासिक सच्चाई मानकर ‘पद्मावती’ को प्रमाण-पत्र दें। जो भी हो, दर्शकों तक पहुंचने की पद्मावती की रफ्तार रूक गई है।

सवाल नारी के सम्मान का है, यह भी एक मुद्दा है। पद्मावती ने 12000 महिलाओं के साथ ‘जौहर’ किया था, इसे आज की नारी से जोड़कर देखा जाए तो क्या ‘जौहर’  को गर्वान्नित नहीं किया जा रहा है?  आखिर पॉलिसी क्या हो, कौन तय करेगा नारी की अस्मिता को? राजपूताना सोच भारत की सदन या सेंसर…. ये ढेरो सवाल हैं।

देखा जाए तो महिमा मंडन ‘मदर इंडिया’  की नरगिस का किया जाना चाहिए था (हम दीपिका को क्यों श्रेय दें) या फिर मुस्लिम शासक अकबर की ‘मुगले आजम’  के लिए भर्तसना किया जाना था,  जी मधुबाला को दीवार में चुनवाने का फर्मान जारी किया था (हम‘खिलजी’ बने रणवीर सिंह को शोज से भगा रहे हैं) ये कैसी विडम्वना है फिल्मों की। हैरानी होती है जब जावेद अख्तर भषाण देते हैं कि-‘फिल्म का विरोध कर रहे राजपूतों और रजावाड़ों ने देश के लिये अंग्रेजों के खिलाफ कोई लड़ाई नहीं लड़ी’। यह बयान देकर वह क्या कहना चाहते हैं?

पीएम चुप क्यों है ?

ऐसा ही कुछ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सांसद शत्रुघ्न सिन्हा भी कहते हैं-‘ऐसा कैसे है कि हमारी सूचना प्रसारण मंत्री (स्मृति इरानी) और प्रधान मंत्री इतने खामोश हैं?….. लोग पुछ रहे हैं कि अमिताभ बच्चन, आमिर खान और शाहरुख खान ने कोई बयान क्यों नहीं दिया? चितौड़ के सांसद सी. पी. जोशी हों या दीपिका का सिर धड़ से अलग करने की धमकी देने वाले भाजषा नेता सूरज पाल अमू-ये सब 29 नवंबर को सदन की समिति भंसाली से सवाल करेंगे।

यह क्रम कब तक चलेगा ?

भंसाली पद्मावती को हाजिर नाजिर करके जवाब भी देंगे। पर यह सवाल यूं भी खड़ा रहेगा कि ‘पद्मावती’ के बाद फिर क्या एकबार ‘मानिकर्णिका-द क्वीन आफ झांसी’ (आनेवाली फिल्म) को लेकर बवाल नहीं उठेगा? तब पूछा जाएगा रानी लक्ष्मी बाई का सच क्या है! यह क्रम कब तक चलेगा….!!

 


Like it? Share with your friends!

Sharad Rai

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये