नहीं रही पाकिस्तानी एक्ट्रेस Firdous Begum, 70 के दशक में पाकिस्तनी सिनेमा का मशहूर चहरा थीं.

1 min


Firdous Begum

पाकिस्तान की मशहूर और दिग्गज अदाकारा फिरदौस बेगम (Firdous Begum) अब इस दुनिया में नहीं रहीं. बुधवार को उन्होंने लाहौर में आखरी सांस ली. 73 साल की फिरदौस बेगम लंबे समय तक पाकिस्तान सिनेमा में काम किया है. अपने कमाल के अभिनय से उन्होंने अमिट छाप छोड़ी थी. अपने किरदारों से लोगों के दिल में अपनी अगल जगह बना ली थीं.

खबरों के अनुसार फिरदौस बेगम को ब्रेम हेमरेज का अटैक आया था. इसके बाद उन्हें लाहौर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनका इलाज चल रहा था लेकिन अगले ही दिन उनका निधन हो गई.

फिरदौस बेगम (Firdous Begum) के निधन के बाद पाकिस्तानी सिनेमा में सन्नाटा छा गया. सोशल मीडिया के जरिए कई सितारों से उन्हें श्रद्धांजली दे रहे हैं.

आइए जानते है पाकिस्तन की मशहूर अभिनेत्री फिरदौस बेगम (Firdous Begum) के बारे में.

बताया जाता है कि साल 1960 और 1970 के दशक में फिरदौस बेगम (Firdous Begum) पाकिस्तनी सिनेमा का मशहूर चहरा थीं. उन्होंने बहुत नाम कमाया.

उन्होंने साल 1963 में एक फिल्म “फानोस” के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, जिसमें उनकी एक सहायक भूमिका थी.

उन्हें 1965 में फिल्म ‘मलंगी’ से ब्रेक मिला और उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. फिल्म “हीर रांझा” में उनकी प्रतिष्ठित भूमिका ने 1970 के दशक में उन्हें सबसे अधिक पसंद की जाने वाली अभिनेत्री बना दिया. फिरदौस ने 150 से अधिक पंजाबी, उर्दू और पश्तो फिल्मों में अभिनय किया था.

उन्होंने 1967 में साथी अभिनेता अकमल खान से शादी की, जिनकी मृत्यु हो गई थी. उन्होंने बाद में अभिनेता एजाज दुरानी से शादी की, जिन्होंने ‘हीर रांझा’ में मुख्य भूमिका निभाई थीं.

 


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये