उस्ताद पंडित जसराज दिखाने जा रहे है अपनी म्यूजिकल बायोग्राफी

1 min


89 वर्षीय जीवित किंवदंती और उस्ताद पंडित जसराज ने अपनी सुरीली आवाज के साथ कई मंत्रमुग्ध छोड़ने के बाद गोल्डन वॉयस गोल्डन ईयर्स: पंडित जसराज के साथ शो से पहले कभी नहीं देखा। इस अनूठे संगीत कार्यक्रम में पंडित जसराज ने संगीत मार्तंड पंडित जसराज के संगीतमय संस्मरण पर वहां उपस्थित प्रत्येक बड़े दर्शक वर्ग को लिया। दुर्लभ रागों की अनोखी प्रस्तुति और उनके नवाचारों के लिए जाने जाने वाले पंडित जसराज की यात्रा किसी एक और सभी के लिए प्रेरणादायक नहीं है।

संगीत प्रेमियों के लिए आज पंडित जसराज संगीत के उच्चतम स्तर की याद दिलाते हैं जो वर्षों से कठोर रियाज़ और प्रतिभावान प्रतिभाओं के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। उनकी बेटी दुर्गा जसराज द्वारा संगीतमय प्रदर्शन को विभिन्न खंडों में विभाजित किया गया था, जो पंडित की यात्रा के सबसे महत्वपूर्ण मोड़ के माध्यम से कोलकाता के एक रेडियो स्टेशन पर अपनी पहली खोज से सही दुनिया के सबसे प्रसिद्ध संगीत महारथियों में से एक बन गया!

प्रत्येक खंड में एक दृश्य-श्रव्य क्लिप दिखाई गई और इसके बाद पंडित जसराज स्कूल ऑफ़ म्यूज़िक फाउंडेशन के छात्रों से लेकर अनूप जलोटा और तबला संगीतकार केदार पंडित पर डॉ. एल सुब्रमण्यम के अनूठे तबला सिम्फनी रागों का लाइव संगीतमय प्रदर्शन किया गया।

जीवनी के अंतिम खंड ने पंडित जसराज को प्रभु के चरणों में पूरा करने के साथ, स्वयं संगीत के द्वारा लाइव संगीत प्रदर्शन किया! इस समारोह में जावेद अख्तर, शबाना आज़मी, नसीरुद्दीन शाह, अभिजीत भट्टाचार्य, रत्ना पाठक शाह, कविता कृष्णमूर्ति, अलका याग्निक, जतिन-ललित, आनंद-मिलिंद, अनुराधा पौडवाल, जसपिंदर नरूला, मयंक कृष्णा, प्रसिद्ध हस्तियों ने भाग लिया। कुलदीप सिंह, जसविंदर सिंह आदि।

पंडित जसराज ने जीवनी के बारे में बात करते हुए कहा, “जय हो! जीवन में इस स्तर पर, मुझे एहसास है कि मुझे कुछ भी नहीं पता है और मुझे कभी भी कुछ भी नहीं पता होगा। मैंने सब कुछ समर्पण कर दिया है और आज मैं जो कुछ भी हूं सर्वशक्तिमान ईश्वर की वजह से हूं। दुर्गा जसराज ने कहा कि यह संगीतमय यात्रा जीवन भर का अनुभव था। उनकी यात्रा इतनी प्रेरणादायक रही है और इसे अपने प्रशंसकों और दर्शकों के सामने एक मंच पर पेश करना मेरी खुशी है। यह जानना सुखद है कि हमने इसे सफलतापूर्वक आयोजित किया है – गोल्डन वॉयस गोल्डन ईयर्स।

Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj

Anup Jalota
Anup Jalota
Pandit Jasraj
Pandit Jasraj

Pandit Jasraj
Pandit Jasraj

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये