पंकज कपूर

1 min


Pankaj-kapoor.gif?fit=797%2C850&ssl=1

सतरंगी पंकज कपूर

पंकज कपूर भारत के जाने माने नाटककार तथा टीवी व फिल्म अभिनेता हैं। ये बॉलीवुड के उन अभिनेताओं मे गिने जाते हैं जो हर प्रकार के रोल में पानी की तरह आकार ले लेते हैं। फिर चाहे वो ‘ऑफिस ऑफिस’ के मुसद्दी लाल हों या ‘रोजा’ मूवी के आतंकवादी या फिर ‘हल्लाबोल’ फिल्म के सीरियस क्रान्तिकारी विचार रखने वाला कोई सोशल वर्कर उन्होंने अपने हर एक किरदार के साथ पूरा -पूरा इंसाफ किया।

अनगिनत टीवी धारावाहिकों में फिल्मों में अभिनय कर चुके पंकज कपूर उन कलाकारों में से एक हैं जिन पर सारे बॉलीवुड को नाज़ होगा। उन्होंने छोटे पर्दे से शुरुआत की व अपने हर धारावाहिक को अपने अभिनय के द्वारा लोगों के दिलों में बिठा दिया। दूरदर्शन पर 80 के दशक में प्रसारित जासूसी धारावाहिक करमचंद में निभाई गई शीर्षक भूमिका इनकी सबसे महत्तवपूर्ण व लोकप्रिय भूमिकाओं में से एक थी। उनकी अन्य सराहनीय फिल्मों में एक डॉक्टर की मौत (1991) तथा विशाल भारद्वाज निर्देशित “मक़बूल” (2003) शामिल है। आस्कर अवॉर्ड विजेता रिचर्ड अटेनबरो निर्देशित और 1982 में निर्मित फिल्म ‘गाँधी’ में पंकज ने प्यारेलाल की संक्षिप्त भूमिका अदा की थी पर फिल्म के हिन्दी संस्करण में गाँधी का किरदार निभा रहे बेन किंग्सले की डबिंग करने का उन्हें अवसर मिला।

उसके बाद आज तक उन्होंने कई यादगार फिल्में दी जैसे हल्ला बोल, दस, मकबूल, जहाँगीर ख़ान, सुधाकर पटेल, ये वो मंज़िल तो नहीं, चमेली की शादी, कल्लूमल कोयलेवाला, मुसाफ़िर, आघात, खामोश, कंधार, जाने भी दो यारों, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, सत्यप्रकाश, राम जाने, एक डॉक्टर की मौत, राख और कमला की मौत।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये