पंकज कपूर

1 min


pk

 

पंकज कपूर लुधियाना, पंजाब, भारत के एक भारतीय थिएटर, टीवी और फिल्म अभिनेता है. उन्होंने कई टीवी धारावाहिकों और फिल्मों में काम किया है. उनकी प्रशंसित भूमिकाओं में इंस्पेक्टर पीके फिल्म राख (1989), ‘एक डॉक्टर की मौत में डॉ दीपांकर रॉय (1991) और अब्बा जी मकबूल (2003) शामिल है. इन तीनों फिल्मों के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मनित किया गया था. वह नसीरुद्दीन शाह, ओम पूरी, मनोज बाजपाई और इरफ़ान खान के साथ ‘वाकिंग एक्टिंग स्कूल ऑफ़ इंडिया’ में कंसीडर किया जाता है.

1980 के दशक में उन्होंने टीवी श्रृंखला करमचंद, जासूसी शैली में एक कॉमेडी टीवी श्रृंखला के माध्यम से एक घर का नाम बन गया. और ऑफिस ऑफिस जो भारत में प्रचलित भ्रष्टाचार पर एक हास्य व्यंग्य सीरियल था, उसमे उनके किरदार मुसद्दी लाल को लोगों ने खूब पसंद किया. लुधियाना से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, पंकज ने नई दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढाई की फिर 1976 में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से ग्रेजुएट हुए. पंकज कपूर ने दो शादियाँ की है पहले बीवी नीलिमा अज़ीम है जिससे एक बेटा शाहिद कपूर है और दूसरी बीवी सुप्रिया पाठक है जिससे उनके 2 बच्चे है.

पंकज कपूर ने श्याम बेनेगल की ‘मंडी’ जैसी कई आर्ट फिल्मों में भी काम किया और कॉमेडी फ़िल्में ‘जाने भी दो यारो’, ‘चला मुसद्दी ऑफिस ऑफिस’, और ‘मटरू की बिजली का मन डोला’ आदि. वह अपने हर किरदार के लिए बॉलीवुड में जाने जाते है, उनकी फिल्म एक रुका हुआ फैसला और यह वो मंजिल तो नहीं जैसी फिल्मों को आज भी याद किया जाता है.

पंकज कपूर ने डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया और अपने बेटे शाहिद कपूर और सोनम कपूर के साथ फिल्म मौसम का निर्देशन किया था. हाल ही में पंकज कपूर, दीपिका पादुकोण और अर्जुन कपूर स्टारर ‘फाइंडिंग फेन्नी’ में नज़र आये थे. भारतीय सिनेमा के बेजोड़ कलाकारों में उनका नाम शुमार होता है.

SHARE

Mayapuri