बड़े व छोटे पर्दे को एक नज़र से देखते हैं अभिनेता पंकज कपूर, पहली फिल्म को मिले थे 8 ऑस्कर अवॉर्ड, फिर मुसद्दीलाल बन जीता सबका दिल

1 min


Actor Pankaj Kapoor

अभिनेता पंकज कपूर की गांधी फिल्म ऑस्कर की 11 अलग-अलग कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी

साल 1982….अभिनेता पंकज कपूर की गांधी फिल्म रिलीज़ हुई। और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को एक और चमकता सितारा दे दिया। एक ऐसा दिग्गज कलाकार जिसने बड़े व छोटे दोनों ही पर्दों पर ऐसे ऐसे किरदार निभाए जिनको भुला पाना मुश्किल ही नहीं नामुकिन है। इस फिल्म के बाद पंकज कपूर ने कभी पलट कर नहीं देखा। ये उनके करियर के लिए वाकई मील का पत्थर साबित हुई।

पंकज कपूर ने महात्मा गांधी के सेक्रेटरी का निभाया था किरदार

Gandhi Movie

1982 में रिलीज़ अभिनेता पंकज कपूर की पहली फिल्म महात्मा गांधी पर आधारित थी। जिसमें उन्होने राष्ट्रपिता के सचिव प्यारेलाल नैय्यर का किरदार निभाया था। भले ही रोल छोटा था लेकिन था दमदार। और पंकज कपूर को इस रोल में काफी नोटिस किया गया था। इस फिल्म के बाद पंकज कपूर को पीछे मुड़कर देखने की कभी जरुरत नहीं हुई।

गांधी फिल्म का 1983 के ऑस्कर में रहा दबदबा

अभिनेता पंकज कपूर की गांधी फिल्म का दबदबा 1983 की ऑस्कर सेरेमनी में खूब देखने को मिला था। फिल्म 11 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई और इसने 8 ऑस्कर अवॉर्ड जीते। इस फिल्म के बाद वो अपने करियर में बुलंदियों को छूते गए और आज भारतीय सिनेमा में उनकी एक अलग पहचान है।

बड़े ही नहीं छोटे पर्दे पर भी बनाई अलग पहचान

Actor Pankaj Kapoor

पंकज कपूर वो कलाकार हैं जिन्होनें बड़े व छोटे पर्दे में कोई भेद नहीं किया। टेलीविज़न की दुनिया के मुसद्दीलाल याद हैं आपको। भई….इस किरदार को कोई कैसे भूल सकता है। भ्रष्ट सरकारी तंत्र के मारे आम आदमी मुसद्दीलाल की भूमिका में पंकज कपूर ने देश के एक गंभीर मुद्दे को छूआ था। साल 2001 में आया ऑफिस-ऑफिस नाम का ये सीरियल इतना हिट हुआ कि ये पंकज कपूर के करियर में दूसरा मील का पत्थर साबित हुआ। आज भी उन्हें मुसद्दीलाल के नाम से घर-घर में जाना जाता है।

कई शानदार फिल्मों में निभाया दमदार रोल

अपने अब तक के करियर में अभिनेता पंकज कपूर कई दमदार रोल निभा चुके हैं। उन्होने राख, एक डॉक्टर की मौत, रोज़ा, मकबूल, फाइंडिन्ग फैनी, सहर, दस फिल्म में यादगार किरदार निभाए हैं। इनकी निजी ज़िंदगी की बात करें तो इन्होने दो शादियां की। पहली शादी नीलिमा अज़ीम से। और दूसरी शादी दीना पाठक से। शाहिद कपूर नीलिमा और पंकज कपूर के बेटे हैं। जो आज बॉलीवुड में अपनी एक पहचान बना चुके हैं।

और पढ़ेंः रिलीज़ से पहले ही पोनमगल वंधेल मूवी लीक, मेकर्स ने अब लिया ये फैसला

SHARE