परेश रावल

1 min


220px-Paresh_Rawal_still4

 

परेश रावल का जन्म 30 मई, 1950 में हुआ. वह इंडियन फिल्म एक्टर, पॉलिटिशियन और प्रोडयूसर भी है. वर्तमान में, परेश रावल भारतीय जनता पार्टी के नेता है और लोक सभा के मेम्बर भी है. उनका जन्म मुंबई में हुआ और उन्होंने पूर्व मिस इंडिया स्वरुप संपत से शादी की जिससे उनके दो बेटे, आदित्य और अनिरुध है. 2014 में, परेश रावल को भारत सरकार ने इंडियन सिनेमा में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए पदम् श्री से सम्मानित किया गया था.

बॉलीवुड में परेश ने फिल्म ‘होली’ से अपने करियर की शुरुआत की लेकिन 1986 की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘नाम’ से उन्हें लोग जानने लगे. इसके बाद उन्होंने, 1980 और 90 के दशक में 100 से भी ज़्यादा फिल्मों में काम किया. 1994 में उन्हें फिल्म वोह छोकरी और सर में बेस्ट परफॉरमेंस के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों में यादगार कॉमेडी किरदार निभाए जैसे चाची 420, हेरा फेरी, फिर हेरी फेरी, भूल भुलैया, दीवाने हुए पागल, आवारा पागल दीवाना, मालामाल वीकली, गरम मसाला, भागम भाग, गोलमाल, वेलकम आदि. इसके अलावा उन्होंने फिल्म तमन्ना में एक किन्नर का रोल भी किया जिसे लोगो ने खूब पसंद भी किया.

उन्होंने प्रोडक्शन में भी अपना हाथ आज़माया और फिल्म ओएमजी – ओह माई गॉड में अक्षय कुमार से साथ लीड रोल में भी नज़र आए और साथ ही फिल्म का निर्माण भी किया. इसके अलावा परेश रावल ने टेलीविज़न सीरियल तीन बहूरानियाँ, मैं ऐसी क्यूँ हूँ और लागी तुझसे लगन का निर्माण भी किया.

हाल ही में परेश रावल ने फिल्म राजा नटवरलाल में इमरान हाश्मी के साथ एक अहम रोल में नज़र आए थे. उनकी आने वाली फिल्मों में द शौकीन्स और 2007 की फिल्म वेलकम का सीक्वल वेलकम बैक है. उनके आने वाले प्रोजेक्ट्स में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बायोपिक भी शामिल है, जिससे परेश रावल खुद प्रोडयूस करेंगे.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये