पवन कल्याण

1 min


साउथ के स्टार पवन कल्याण को जन्मदिन की शुभकामनाएं

पवन कल्याण एक भारतीय फ़िल्म एक्टर,प्रोड्यूस, डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, राइटर, और पॉलिटिशियन हैं जो साउथ की फिल्मों में बहुत फेमस हैं व कई तेलुगू फिल्में कर चुके हैं। इनका पूरा नाम कोनिदेले कल्याण बाबू है व इनका जन्म 2 सितम्बर 1971 को बापतला आंध्र प्रदेश में हुआ था। पवन कल्याण ने फ़िल्मी करियर के साथ-साथ अब राजनिति में भी कदम रख दिया है व इसकी शुरुआत इन्होंने मार्च 2014 में जन सेना पार्टी बना कर राजनीति में आकर कर दी है उसी दौरान ये गूगल सबसे ज्यादा सर्च करने वाले सेलिब्रिटी पॉलिटिशियन भी बने। इसके साथ यदि इनके फ़िल्मी करियर की बात करें तो इन्होने अभिनय की शुरुआत तेलुगू फ़िल्म “अककड़ा अम्माई इककड़ा अब्बाई” से किया।

यदि इनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो ये साउथ के सुपरस्टार और पॉलिटिशियन चिरंजीवी के छोटे भाई हैं । इन्होंने अब तक तीन बार शादी की है पवन कल्याण की पहली शादी नंदिनी से हुई जो की 1997–2007 तक चली फिर इनकी दूसरी शादी रेणु देसाई से हुई व ये शादी 2007–2012 तक चली इस शादी के दौरान  रेणुका और पवन के दो बच्चे भी हुए जिनमे बीटा का नाम अकीरा और बेटी का नाम आध्या है व अब इनकी पत्नी अन्ना लेजहनेवा हैं, जिनसे इन्होंने 2013 में शादी की है । ये कराटे में ब्लैक बेल्ट भी हैं।

इनकी कुछ मसहूर फिल्मे हैं इन्होनें अपने अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगू फ़िल्म “अककड़ा अम्माई इककड़ा अब्बाई” से की उसके बाद इन्होंने  “गोकुलामलो सीथा, सुस्वागतम , थम्मूदू, बद्री , ख़ुशी , जलसा , गब्बर सिंह जिसके लिए इन्हें  फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर तेलुगु मिला और इनकी फिल्म “अत्तरिन्तिकि दारिदी” जो की तेलगु फिल्मो में सबसे जड़ कमाई करने वाली फिल्मो में से एक है यह 2013 के 26वे दी फोर्बेस इंडिया लिस्ट के टॉप 100  सेलिब्रिटीज में से एक हैं इनकी अब तक की कमाई 185 मिलियन है इनका खुद का प्रोडक्शन हाउस भी है जिसका नाम अंजना प्रोड्यूक्शन्स और पवन कल्याण  क्रिएटिव वर्क्स हैं। पॉलिटिक्स में आने के बाद भी ये फिल्मो में काम कर रहे हैं व 2016 में इनकी आने वाली फिल्म का नाम सरदार गब्बर सिंह है ।

SHARE

Mayapuri