दुनिया के कोने कोने में गूंजी है पवन सिंह की आवाज, 1 साल में कहां मिला है कितना व्यू

1 min


पवन सिंह की पहचान उनके गानों से है। उनकी पहचान उनके अभिनय से है। बीते एक साल में यानी 1 जुलाई 2020 से लेकर 1 जुलाई 2021 तक उनके गाने किस देश में कितना देखा गया, किस शहर में कितना सुना गया। ये हम आपको बता रहे हैं। हम आपको बता दें कि उनको एक साल में 3 हजार 50 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है। ये आंकड़े यूट्यूब के हैं। यूट्यूब पर उनके पिछले सारे गाने का व्‍यूज शामिल हैं। अभी हाल ही में रिलीज उनका गाना पुदीना ऐ हसीना का धमाल लोगों पर सर चढ़कर बोल रहा है, यही वजह है कि इस गाने पर अभी तक रिकॉर्ड 3 लाख रील्‍स बन चुके हैं, जो सर्वाधिक हैं। इतने रील्‍स बीते दो महीने में किसी सिंगर के गाने पर नहीं बने।

सबसे पहले हम बात करते हैं कि भारत की, जहां 2907 मिलियन लोगों ने पवन सिंह के गानों को देखा और सुना है। दूसरे नंबर पर नेपाल है, जहां 26.7 मिलियन लोगों ने पवन के गानों को एंजॉय किया है। तीसरे नंबर पर रहे बंगला देश में 16.8 मिलियन व्‍यूज पवन के गानों को मिले हैं। इसके बाद नंबर आता है साउदी अरब अमीरात हैं, जहां पवन के गानों को 9.86 मिलियन लोगों ने देखा। साउदी के बाद पांचवे नंबर पर यूएई हैं, जहां 9.65 मिलियन लोगों ने उनके गानों को देखा। मलेशिया में 4.55 मिलियन, अमेरिका में 4.1 मिलियन, कतर 3.32 मिलियन, कुवैत 2.48 मिलियन और पाकिस्‍तान में 1.8 मिलियन लोगों ने उनके गाने को देखा और सुना है।

अब हम करते हैं शहरों की, जहां यूट्यूब पर पवन सिंह के गानों को देखा और सुना है। जाहिर है कि पवन सिंह बिहार के हैं और भोजपुरी गाते हैं। ऐसे में दूसरे स्‍टेट से ज्‍यादा व्‍यूज यहां होगा। पटना में पवन के गानों को 880 मिलियन लोगों ने देखा और सुना है। इसके बाद नंबर आता है लखनऊ का, जहां पवन के गानों को 651 मिलियन लोगों ने देखा है। दिल्‍ली में 188 मिलियन, इंदौर में 149 मिलियन, अहमदाबाद (गुजरात) में 104 मिलियन, पुणे में 84.6 मिलियन, मुंबई 73.4 मिलियन, पंजाब के लुधियाना 64 मिलियन, सिलिगुडी 57.1 मिलियन, कोलकाता 54 मिलियन लोगों ने देखा है। ये आंकड़ा यूट्यूब का है, जिसकी विश्‍वसनीयता पर संदेह का सवाल ही नहीं है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये