हॉलीवुड फिल्म ‘मोर्टल इंजन्स’ यूएस से पहले भारत में होगी रिलीज

1 min


Mortal-Engines.gif?fit=1200%2C768&ssl=1

 ‘लॉर्ड ऑफ रिंग्‍सऔर हॉबिटके फिल्‍ममेकर एक और अन्‍य ऐतिहासिक फिल्‍म, मॉर्टल इंजन्‍स’ लेकर आ रहे हैं! यह फिल्‍म भारत में अंग्रेजी, हिन्‍दी, तमिल और  तेलुगू में 7 दिसंबर को रिलीज होने वाली है जोकि यूएस  में रिलीज होने से एक हफ्ते पहले है। क्रिश्‍चन रिवर्स द्वारा निर्देशित, मॉर्टल इंजन्‍स इसी नाम से फिलिप रीव की किताब पर आधारित है। इस फिल्‍म में ह्यूगो विविंग, हेरा हिल्‍मर, रॉबर्ट शीहान, जिहा, रोनन राफ्टरी, लीला जॉर्ज , पैट्रिक महाहाइड और स्‍टीफन लांग ने मुख्‍य भूमिका निभायी है। पीटर जैक्‍सन के साथ फ्रान वॉल्‍श और फिलिपा बॉयन्‍स की एकेडमी अवॉर्ड विजेता टीम, अद्भुत स्‍क्रीनप्‍ले के साथ अपना जादू फिर लेकर आयी है, जोकि फिल्‍म को पन्‍नों से परदे पर लेकर आया है।

यह फिल्‍म सभ्‍यता के बाद भविष्‍य में सौ साल आगे जाती है, जोकि प्रलय जैसी घटना की वजह से तबाह हो गयी थी। एक रहस्‍यमयी युवा महिला हेस्‍टर शॉ (हिरा हिल्‍मर) एकमात्र ऐसी जीवित बची है जोकि लंदन को रोक सकती है। वह अब पहियों पर चलने वाला एक हिंसक शहर बन गया है और अपने रास्‍ते में आने वाली हर चीज को तबाह करता जा रहा है। जंगली और खतरनाक, अपनी मां की यादों से संचालित होने वाली, हेस्‍टर, लंदन से बेदखल टॉम नेट्सवर्दी (रॉबट शीहान) के साथ फोर्स में शामिल हो जाती है, उसके साथ एक खतरनाक डाकू अना फेंग (जिहा) है, जिसके सिर पर इनाम रखा गया है।

 ‘मॉर्टल इंजन्‍स’ किस तरह से ए-टीम में शामिल हुई, इस बारे में राइटर फिलिपा बॉयेंस कहती हैं, ‘’लॉर्ड ऑफ रिंग्‍स’ के बाद हमारे पास कई सारे प्रोजेक्‍ट आ रहे थे और उनमें से ज्‍यादातर फेंटेसी प्रोजेक्‍ट थे।‘’ बॉयेंस कहती हैं, ‘’मुझे पेटे का ईमेल मिला , जिसमें उन्‍होंने इस किताब को पढ़ने के बारे में लिखा था। उन्‍होंने उसके बारे में मुझे ज्‍यादा नहीं बताया था, क्‍योंकि मेरी एक निष्‍पक्ष राय जानना चाहते थे। और किताब के पहले ही वाक्‍य से मैं उससें बंध गयी। मैंने पढ़ना जारी रखा, इस उम्‍मीद में कि वे किरदार मुझे अच्‍छे लगने लगेंगें, इस उम्‍मीद में कि मुझे एक बेहतरीन अंत पढ़ने को मिलेगा और ऐसा ही हुआ, वह किताब हर तरह से खरी उतरी। इसलिये, मैंने वापस मेल लिखा और कहा, ‘हेल हां। यह एक अद्भुत कहानी है।‘’

जैसा कि उन्‍होंने जैक्‍सन को बताया कि चलते-फिरते शहर का आइडिया कमाल का है, जैक्‍सन कहते हैं, ‘’समाज अपनी जरूरत के अनुसार आगे बढ़ता रहा है, सिवाय इसके कि शहर वाकई चलने-फिरने लगे।‘’ पहियों पर शहर का कॉन्‍सेप्‍ट उन्‍हें अच्‍छा लगा, जोकि एक-दूसरे को निगल रहा है और जिस तरह से कहानी कही गयी है और उसमें प्‍यार, त्‍याग, बदला और आजादी की जो भावना है वह अच्‍छी लगी। जैक्‍सन कहते हैं, ‘’ आप हमेशा ऐसी कहानियों की तलाश में रहती हैं, जिसमें इंसानियत हो’’, ‘’मॉर्टल इंजन्‍स’ वही है’’।

मॉर्टल इंजन्‍स के विजुअल इफेक्‍ट्स वेटा डिजिटल टीम ने तैयार किये हैं, जिसका नेतृत्‍व केन मैकगॉघ,केविन स्मिथ, ल्‍युक मिलर और डेनिस यू के हाथ में है।

टीम में शामिल होने वालों में प्रोड्यूर्स जे़न विनर (‘द हॉबिट ट्रायोलॉजी’), अमांडा वॉकर (‘द हॉबिट ट्रायोलॉजी’), और डेबोरा फोर्ट (‘गूज़बम’) के साथ-साथ वॉल्‍श और जैक्‍सन हैं। केन कामिन्‍स (‘द हॉबिट ट्रायोलॉजी’) बॉयेंस के साथ एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर के रूप में शामिल हो गये हैं। यूनिवर्सल वर्ल्‍डवाइड इस फिल्‍म का डिस्ट्रिब्‍यूशन करेगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये