फूलों का तारो का  सबका कहना है- अली पीटर जॉन

1 min


एक ऐसा गीत जो आंखों में आंसू ला देता है, यह भावनाओं से भरा होता है। देव आनंद और ज़ीनत अमान अभिनीत भाई और बहन के रूप में, यह गीत “हरे राम हरे कृष्णा“ फिल्म का है। इसके दो संस्करण हैं; हैप्पी वर्जन तब गाया जाता है जब देव आनंद और जीनत अमान बच्चे होते हैं, जबकि सैड वर्जन तब गाया जाता है जब कहानी के मुताबिक जीनत अमान हिप्पी ग्रुप में शामिल हो जाती है!

मेरी प्यारी बहनिया – भाई की भूमिका में राजेश खन्ना के साथ अभिनीत फिल्म “सच्चा झूठा“ का यह गीत बहुत उत्साहित है और त्योहार के दौरान कुछ वास्तविक भावनाओं के लिए धुन सेट करना सुनिश्चित करता है। बेबी नाज़ ने राजेश खन्ना की बहन की भूमिका निभाई है। उसने कई बार बहन की भूमिका निभाई थी।

अब के बरस भेज को निभाना-आशा भोंसले की भावपूर्ण आवाज के साथ बिमल रॉय द्वारा अपने भाईयों के लिए तरस रही महिला जेल कैदियों के मार्मिक चित्रण वास्तव में सबसे भावनात्मक गीतों में से एक है जो एक भाई और एक बहन द्वारा साझा किए गए खूबसूरत बंधन को दर्शाता है। फिल्म में नूतन जेल में बंद कैदियों में से एक है और सबसे शक्तिशाली प्रदर्शनों में से एक है।

भैया मेरे राखी के बंधन – फिल्म “छोटी बहन“ का गाना एक पेपी नंबर है जहां बहन भाई को अचेतन रिश्ते में रखने के वादे की याद दिलाती है। पूरी फिल्म बड़े भाई की भूमिका में बलराज साहनी द्वारा निभाई गई और छोटी बहन के रूप में नंदा के इर्द-गिर्द घूमती है।

हम बहनो के लिए मेरे भैया – एक भावुक गीत जहां बहन (नाजिमा) को ’आरती’ करने, माथे पर टीका लगाने, मिठाई चढ़ाने और अपने भाई (राजेंद्र कुमार) की कलाई पर “राखी“ बांधने की रस्म निभाते हुए दिखाया गया है। गीत आनंद बक्षी के थे और संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल का।

क्या ऐसे गीत आज कल के जमाने में गाये जाएंगे फिल्मों में ? इस सवाल का जवाब जमाना ही देगा।

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना नंदा अपने बड़े भाई बलराज साहनी को राखी बांधती है बहुत ही भावुक सीन बना था।

SHARE

Mayapuri