मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर स्टार्ट-अप पिक्चर टाइम ने प्री सीरीज़ में 25 करोड़ रु. जुटाए

1 min


भारत का पहला मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर स्टार्ट-अप, पिक्चर टाइम ने अजय रिलन, संस्थापक अध्यक्ष सीएक्स पार्टनर्स के नेतृत्व में एचएनआई समूह के फाइनेंसिंग राउंड की प्री सीरीज़ में एक अज्ञात मूल्यांकन पर 25 करोड़ रुपये हासिल किए हैं। यह एक शुरुआती सीड फंडिंग है, जो पिक्चर टाइम के अध्यक्ष श्री रोहित चंद, आशिष गुप्ता और हेलियन वेंचर्स के संजीव अग्रवाल, आसीम घोष (वोडाफ़ोन इंडिया के पूर्व सीईओ) और एट रोड वेंचर्स के अभिनव सिन्हा द्वारा की गयी है ।

मार्च 2019 तक पिक्चर टाइम के मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर को 100 परिचालन इकाइयों के विस्तार के लिए फंडिंग का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे यह देश के सबसे बड़े सिनेमा ऑपरेटर में से एक होगा। पिक्चर टाइम ने एक अद्वितीय, एक प्रकार की मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर इकाई बनाई है, जिसमें एक फायर प्रूफ इन्फैटेबल शामियाना बनाया गया है, जो कि 120 दर्शकों को समायोजित कर सकता है। दो घंटों के भीतर वातानुकूलित मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर पूरी तरह कार्यात्मक है, जहां बैठने की व्यवस्था है और विश्व-स्तरीय डिजिटल प्रोजेक्टर और चारों ओर ध्वनि, उच्च गुणवत्ता वाली सिनेमा का अनुभव कराते हैं । टिकट की कीमत 30 रुपये से लेकर 50 रुपये तक की है।

डिजीप्लेक्स के बाहर के इलाकों को लोकल फ़ूड कोर्ट में बदल दिया जाता है, और मनोरंजन और गेमिंग गतिविधियां, छोटे अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दर्शकों को सुशोभित सिनेमाई अनुभव के लिए पहुंच प्रदान करती हैं। मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर उन स्थानों में कई सुविधाओं से लैस डिजिटल बाज़ार बनाते हैं, जहां पर वे बनाए जाते हैं। 100 मीटर चौड़ा इंट्रानेट साइट्स बनाकर, वे वाई-फाई हॉटस्पॉट और माइक्रोसॉफ्ट एटीएम जैसी सुविधाएं भी प्रदान करते हैं जिससे बैंक लेनदेन करने या अनिवार्य आधार संबंध बनाने के लिए ग्रामीणों को सुविधा प्रदान की जाती है।

फंडिंग के नए राउंड पर बोलते हुए, पिक्चर टाइम के संस्थापक और सीईओ श्री सुशील चौधरी ने कहा, “हमारा लक्ष्य केवल ग्रामीण भारत में उच्च गुणवत्ता वाले मनोरंजन के लिए न केवल प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है, बल्कि हमारे मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर का आउटरीच वाहन के रूप में, डिजिटल भारत, कौशल भारत और स्वच्छ भारत अभियान के पहल पर शैक्षिक और सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए भी इस्तेमाल करना है। हम उन स्थानों में जहां हम वर्तमान में मौजूद हैं, एक साथ नई फिल्मों को रिलीज करके दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में पायरसी की समस्याओं को रोकने की कोशिश कर रहे हैं।”

 बिजनेस मॉडल और पिक्चर टाइम की स्केलेबिलिटी की बात करते हुए सीएक्स पार्टनर्स के संस्थापक अध्यक्ष श्री अजय रिलन ने कहा “पिक्चर टाइम भारत के ग्रामीण आबादी के लिए अद्वितीय दोहरा लाभ प्रदान करता है – एक तो यहाँ आधुनिक कला सिनेमा का अनुभव मिलता है और साथ ही एक छतरी के नीचे सामाजिक संदेश और निजी विज्ञापन दोनों के लिए एक आउटरीच माध्यम प्राप्त होता है। कम लागत वाली मोबाइल सिनेमा हॉल पेश करके, यह उद्यम देश के दूरदराज के हिस्सों में स्क्रीन गिनती बढ़ाने से गंभीर सिनेमा थिएटर की कमी को संबोधित करने में मदद करेगा।”

अक्टूबर 2015 में स्थापित पिक्चर टाइम ने मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर को भारत में सिनेमा स्क्रीन की संख्या बढ़ाने के प्रयास में पेश किया। पिक्चर टाइम फिलहाल 10 मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर इकाइयां संचालित कर रहा है और अब तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दूरदराज के गांवों में फिल्मों का प्रदर्शन किया है। मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर भी सरकारी और निजी संगठनों को अपनी योजनाओं को बड़े पैमाने पर ग्रामीण आबादी में बढ़ावा देने के लिए एकदम सही आउटरीच वाहन प्रदान करते हैं।

पिक्चर टाइम के बारे में

2015 में स्थापित, पिक्चर टाइम एक मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर अवधारणा है, जो विशेष रूप से ग्रामीण भारत की पेशकश के लिए तैयार है,  जिसमें एचडी इंटरेक्टिव स्क्रीन, एक लाइव चैट फंक्शन और चारों ओर 5.1 डॉल्बी ध्वनि के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाला सिनेमा देखने का अनुभव है । यह एक इन्फ्लैटबल वातानुकूलित संरचना है, जहां हर मौसम में 120 से 150 लोग बैठकर मूवी का आनंद उठा सकते हैं। कंपनी के वर्तमान में  छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की जमीन पर 10 मोबाइल डिजीप्लेक्स सिनेमा थिएटर हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये