‘पिया बसंती रे’ गाने में दो दशक पहले वो दिखा दिया गया था जो आज नहीं मिलता

1 min


piya basanti re

बीस साल पहले ‘पिया बसंती में संगीतकार संदेश शांडिल्य ने ये जानना चाहा था कि एक बीस वर्ष के नौजवान और एक साठ वर्ष के बुजुर्ग में ‘प्यार’ को लेकर क्या फर्क और नजरिया है. सुलेना मजुमदार अरोरा

रिलीज़ के साथ ही धूम मचाने वाले गिने चुने गानों में से एक ‘पिया बसंती रे’

piya basanti re  बीस साल पहले, नवंबर 2000 में, एक गीत ‘पिया बसंती’ रिलीज हुई थी, और रिलीज होते ही वो भारत का नंबर एक एल्बम बन गया था, इस गीत ने उस समय के सभी संगीत रिकार्ड्स तोड़ दिए थे और म्यूजिक की दुनिया में, कई महीनों तक शीर्ष गीत के रूप में स्थापित था, इतने सालों बाद और ढेर सारे नए एल्बम्स, सिंगल्स की रेलपेल के बावजूद आज भी इसका क्रेज कम नहीं हुआ है।

संगीतकार संदेश शांडिल्य का ये गीत-‘पिया बसंती’ 20 नवंबर को 20 साल पूरा कर चुका है! उस्ताद सुल्तान खान, केएस चित्रा, निर्देशक प्रदीप सरकार और संदेश शांडिल्य इस गीत के संगीतकार हैं, ये एल्बम तब एक बड़ी सफलता कहलाई, जब इसके गीतों ने एमटीवी इंटरनेशनल वीवर चॉइस अवॉर्ड जीता!…

इस गीत के पीछे की कहानी बताते हैं संदेश शांडिल्य

piya basanti reसंगीत-उस्ताद, संदेश शांडिल्य ने कहा ‘जब मैंने इस एल्बम, ‘पिया बसंती’, पर काम करना शुरू किया था, तब मेरी उम्र 27-28 साल के आसपास थी, मैं हमेशा इस बारे में सोचता था कि मेरे जो गुरु हैं उनके लिए ‘प्यार’ की परिभाषा क्या होगी, जिनकी उम्र लगभग 60 वर्ष थी, मैं बहुत चिंतन करता कि 20 वर्ष के एक लड़के और साठ वर्ष के परिपक्व बुजुर्ग, जिनमें दुनिया का बहुत अनुभव है, इनके बीच, प्रेम के नजरिये  को लेकर क्या अंतर है। मैं सोचा करता था कि इन दो अलग अलग उम्र के व्यक्तियों में प्यार की एक अलग अलग धारणा होनी चाहिए।

इसलिए मैंने खानसाहब से इस गीत को गाने के लिए कहा और उनके साथ, हमने चित्रा के युगल गीत को गाने का अनुरोध करने का फैसला किया, प्रदीप सरकार ने वह वीडियो बनाया जिसे उन्होंने भी उसी ‘प्यार ’के साथ जीवंत किया, जिसकी हम सभी ने कल्पना की थी, उनके दृश्यों के बिना पूरी यात्रा अधूरी होती, हम, सारे संगीतकारों, गायकों, सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट, फिल्मांकन टीम और अभिनेताओं को इस एल्बम की जबरदस्त सफलता का श्रेय देते हैं-इस एल्बम को एक सनसनीखेज हिट बनाने के लिए सभी ने समान रूप से योगदान दिया है।

निर्देशक प्रदीप सरकार के शब्दों में…

piya basanti re‘पिया बसंती’ के बोल, गीत की कहानी को प्रदर्शित करती हैं, यह एक ऐसा गाना था जो रिलीज होने पर पूरे देश के दिल में बस गया था। इस एल्बम की पहली शूटिंग दिल्ली में होने जा रही थी, लेकिन बहुत सारे प्रतिबंधों के कारण इसे अंततः हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में फिल्माया गया। यह म्यूजिक वीडियो, दिल को छूने वाले संगीत से भरा है,और यह पहली नजर में प्यार की एक दिलचस्प कहानी बताती है जो इस सुंदर संगीत एल्बम में खूबसूरती से चित्रित किया गया था। उन्होंने आगे कहा, ‘मेरा अनुभव अविश्वसनीय था। मुझे एल्बम ‘पिया बसंती’ के कलाकारों और क्रू के साथ शूटिंग करने में खुशी हुई। इस गीत में वास्तव में शानदार संगीत है और यह मेरे दिल के बहुत करीब है।

संगीत निर्देशक संदेश शांडिल्य, गायक उस्ताद सुल्तान खान, के.एस. चित्रा और निर्देशक प्रदीप सरकार के इस गीत, ‘पिया बसंती’ में एक प्रेमी को अपने प्रिया के आने की लालसा और प्रतीक्षा करने का संदेश दिया गया है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये