शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

1 min


पंडित जसराज निधन

शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज का निधन

शास्त्रीय संगीत के प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज अब इस दुनिया में नहीं रहे। मेवाती घराने के पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका में निधन हो गया। उनकी उम्र 90 साल थी। उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी में अंतिम सांस ली। पंडित जसराज के निधन से म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर है। जसराज के परिजनों के मुताबिक, उन्होंने स्थानीय समय के अनुसार सुबह 5.15 बजे अंतिम सांस ली। हरियाणा के हिसार से संबंध रखने वाले पंडित जसराज के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अखिलेश यादव समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर दुख जताया है।

राष्ट्रपति और पीएम ने शोक व्यक्त किया

पंडित जसराज के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट दुख जताया है। उन्होंने पंडित जसराज के निधन को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि इससे भारतीय सांस्कृतिक जगत में गहरा शून्य उत्पन्न हो गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुख जताया है। गृह मंत्री शाह ने ट्वीट कर उनके निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया है।

गौरतलब है कि 28 जनवरी 1930 को जन्मे पंडित जसराज ने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नया आयाम दिया। संगीत जगत में अपने जीवन के 80 साल से अधिक समय तक सक्रिय रहे पंडित जसराज ने भारत के साथ ही अमेरिका और कनाडा में भी शास्त्रीय संगीत का परचम लहराया। संगीत जगत में उनके योगदान को सलाम करते हुए अंतरराष्ट्रीय खोलीय संघ ने साल 2006 में खोजे गए हीन ग्रह 2006 वीपी 32 का नाम पंडित जसराज रखा था।

पंडित जसराज का जन्म ऐसे परिवार में हुआ था जिसकी चार पीढ़ियां संगीत से जुड़ी रहीं। 4 साल की उम्र में ही पंडित जसराज के सर से पिता का साया उठ गया था। उनका पालन-पोषण उनके बड़े भाई पंडित मणिराम ने किया था।

ये भी पढ़ें- ‘दृश्यम’ के डायरेक्टर निशिकांत कामत का निधन, बॉलीवुड ने जताया दुख


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये