श्री प्रकाश जावड़ेकर ने लांच किया डिजिटल कैलेंडर और डिजिटल डायरी

1 min


prakash javedkar Digital diary and calendar

नई दिल्ली, 8 जनवरी 2021 केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज भारत सरकार के डिजिटल कैलेंडर और डायरी का शुभारंभ किया। नेशनल मीडिया सेंटर में आयोजित एक समारोह में, श्री जावड़ेकर ने एक बटन के क्लिक के साथ कैलेंडर और डायरी के एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल अनुप्रयोगों का अनावरण किया।

इस अवसर पर  मंत्री जी ये कहते हुए प्रसन्नता व्यक्त की कि अतीत में दीवारों पर सुशोभित होने वाला सरकारी कैलेंडर अब मोबाइल फोन को सुशोभित करेगा। ऐप की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि “यह ऐप मुफ्त है और 15 जनवरी, 2021 से 11 भाषाओं में उपलब्ध होगा। यह ऐप हर साल एक नए कैलेंडर की आवश्यकता को पूरा करेगा” उन्होंने आगे कहा “हर महीने एक विषय और एक संदेश साथ लाया जाएगा और हर महीने एक प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व के बारे में भी बताएगा। यह ऐप लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के लॉन्च की समयरेखा के बारे में भी बताएगा।”

ऐप की डायरी फीचर पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि “डायरी फीचर की वजह से कैलेंडर अन्य डिजिटल कैलेंडर ऐप की तुलना में अधिक उन्नत, अधिक सुविधा युक्त और आसान है”

prakash javedkar Digital diary and calendar भारत सरकार का डिजिटल कैलेंडर “डिजिटल इंडिया” के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है और इसे किसी भी स्मार्ट फोन पर एक बटन के क्लिक पर एक्सेस किया जा सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। आवेदन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, और जल्द ही 11 अन्य भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

जबकि भारत सरकार के पहले के भौतिक संस्करण में देश में पंचायत स्तर तक पहुंच थी, इस ऐप के रूप में कैलेंडर का डिजिटल अवतार दुनिया भर में किसी के लिए भी उपलब्ध होगा।

भारत सरकार के कैलेंडर आवेदन में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

1 । भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं, घटनाओं और प्रकाशनों की नवीनतम जानकारी।

2 । आधिकारिक छुट्टियां और विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियां।

3 । हमारे राष्ट्र की महान हस्तियों से प्रेरणादायक और प्रेरक संदेश।

4 । नोटों को डिजिटल रूप से लेने का प्रावधान जो अत्याधुनिक सुरक्षा और गोपनीयता उपायों के साथ संग्रहीत किया जाएगा।

5 । महत्वपूर्ण कार्यों और घटनाओं के लिए बैठकों के निर्धारण और अनुस्मारक सेट करने का प्रावधान।

6 । प्रधानमंत्री के “सुगम्य भारत अभियान” के लक्ष्य को पूरा करते हुए आने वाले दिनों में दृष्टिबाधित दिव्यांगजनों के लिए सुलभता सुविधाएँ।

प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए आप निम्नलिखित लिंक पर क्लिक कर सकते हैं –

PlayStore

इस एप को आई फोन में डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं –

I Store

prakash javedkar Digital diary and calendar


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये