मूवी रिव्यू: राजनीति के रंग दर्शाती ‘प्रस्थानम’

1 min


Prassthanam movie review

रेटिंग 2.5

2010 में साउथ में बनी हिट फिल्म ‘ प्रस्थानम’ का हिंदी रीमेक इसी नाम से पहली फिल्म के ही निर्देशक देवा कट्ट के निर्देशन में बना हैं।  संजय दत्त की प्रोडक्शन कंपनी के तहत फिल्म का निर्माण किया गया है । फिल्म की प्रोडयूसर हैं मान्यता दत्त ।

कहानी

महाभारत से प्रेरित इस कहानी में संजय दत्त  यानि बलदेव सिंह एक शातिर राजनेता हैं । उनकी पत्नि मनीषा कोइराला है । संजू के सोतेले  बेटे आयुष यानि अली फज़ल और सौतेली बेटी तथा बेटा विवान यानि सत्यजीत दूबे हैं । जहां आयुष राजनीति में निपुण हैं, वहीं विवान अपनी मस्ती और अय्याशी में व्यस्त है । बादशाह यानि जैकी श्रॉफ बलदेव सिंह का अंधा भक्त है और उनका वफादार है । एक दिन जब बलदेव सिंह आयुषा को अपनी गद्दी का वारिस घोषित करता है तो विवान जलभुन जाता है । वो पहले तो पिता से अपने आपको उनका वारिस घोषित करने के लिये कहता है, लेकिन पिता के मना करने के बाद वो नशे में बादशाह की बेटी का रेप और मर्डर करने के अलावा भी ऐसा कुछ करता है कि उसके साथ बलदेव सिंह का परिवार तितर-बितर हो जाता है ।

अवलोकन

फिल्म देखते हुये फिल्म के महाभारत से प्रेरित होने का अहसास बखूबी होता है । पहला भाग किरदारों की लंबी लिस्ट का परिचय देने में ही निकल जाता है । फिल्म की रफ्तार इतनी धीमी है कि दर्शक ऊबने लगता है । फिल्म की कहानी जानी पहचानी है कथा,पटकथा, सवांद तथा संगीत कमजोर हैं । फिल्म का उज्वल पक्ष है, सभी का सुंदर अभिनय ।

अभिनय

संजय दत्त, राजनीति के महारथी के तौर पर प्रभावशाली लगे हैं, अपने सामने परिवार के अंत को देखते हुये उनकी विवशता उनके चेहरे पर प्रभावी ढंग से उभरकर आती है । मनीषा कोइराला और अमायरा दस्तूर की भूमिकायें न के बराबर हैं । जैकी श्रॉफ वफादारी की भूमिका में असर छोड़ जाते हैं । अली फजल का अभिनय देखते बनता है । इस फिल्म से डेब्यू कर रहे अभिजीत दूबे कितनी ही जगह काफी ओवर लगे, बावजूद इसके पहली फिल्म के मुताबिक उसकी मेहनत दिखाई देती है ।

क्यों देखें

पॉलीटिकल फिल्में देखने के शौकीन दर्शक फिल्म देख सकते हैं ।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये