प्रीति जिंटा

1 min


हैप्पी बर्थडे प्रीति जिंटा

प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनके पिता दुर्गानंद जिंटा भारतीय थलसेना में अफसर थे। उनकी माँ का नाम नीलप्रभा है, जोकि एक गृहणी हैं।  जब वह महज 13 वर्ष की थी, तब उनके पिता की मृत्यु एक कर दुर्घटना में हो गयी थी। तो वहीं उनकी माँ, निलप्रभा, को गंभीर चोंटें आई जिसके चलते वे दो वर्षों तक बिस्तर पर ही रही।  इस हादसे ने प्रीती के जीवन को बदलकर रख दिया, क्योँकि अब पूरे घर की जिम्मेदारी उनके के कंधो पर आ गयी थी। उनके दो भाई है, दीपांकर और मनीष, एक बड़ा और एक छोटा। दीपांकर भारतीय थलसेना में अफसर है व मनीष कैलिफोर्निया में रहते है।प्रीती जिंटा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ़ जीज़स एंड मेरी बोर्डिंग विद्यालय से की ,स्कूली पढ़ाई खत्म होने के बाद प्रीती ने सेंट बेडेज़ कॉलेज से अंग्रेज़ी ऑनर्स में उपाधी ग्रहण की और मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।प्रीती जिंटा ने 29 फरवरी 2016 को अमेरिका के कारोबारी और अपने ब्यॉयफ्रेंड गुडइनफ से शादी की थी। गुडइनफ प्रीति से 10 साल छोटे हैं। प्रीति पिछले कई सालों से उनके साथ डेट कर रही थीं और फरवरी में अचानक शादी कर ली।

प्रीती ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की उसी दौरान उनकी दोस्त की जन्मदिन की पार्टी में उनकी मुलाकात एक एड निर्देशक से हुई, और उन्होंने उन्हें अपनी एड एजेंसी से एक विज्ञापन करने की सलाह दी। जिसके बाद उन्होंने विज्ञापन की दुनिया में कई विज्ञापन किये जिनमे लिरिल साबुन और परक चॉकलेट प्रमुख है।उसके बाद प्रीती जिंटा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत शेखर कपूर निर्देशित फिल्म तारारपमपम से करनी थी।  इस फिल्म में उनके अपोजिट ऋतिक रोशन थे,लेकिन यह किसी कारण से बन नहीं सकी, उसके बाद कपूर ने निर्देशक मणि रत्नम को उनकी आगामी फिल्म शाहरुख़ खान और मनीषा कोइराला स्टाटर फिल्म ‘दिल से’ में लेने के लिए आग्रह किया।  फिल्म दिल से में प्रीती सहायक अभिनेत्री के तौर पर नजर आयीं थी। उन्हें इस फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नई अदाकारा के अवार्ड से भी नवाजा गया। उनकी बतौर मुख्य नायिका फिल्म सोल्जर थी।इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉबी देओल नजर आये थे। यह फिल्म उस साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इसके बाद प्रीती ने फिल्म ‘क्या कहना’ में एक चैलेंजिंग किरदार निभाया। जिनमे उनका पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामांकन शामिल है। फिल्म मिशन कश्मीर में ऋतिक रोशन संग नजर आई।और यह फ़िल्म उस वर्ष की भारत की तीसरी सर्वाधिक कमाई वाली फ़िल्म रही। इसके बाद वह फरहान अख्तर की फिल्म ‘दिल चाहता’ में आमिर खान के अपोजिट नजर आई।  इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापर किया था। प्रीती ने अपने फ़िल्मी करियर में कई ऐसी भूमिकाये निभाई जिसे शायद कोई और अभिनेत्री करने से पहले बीस बार सोचे लेकिन प्रीती ने कभी ऐसा नहीं किया और हमेशा लीग से हटकर भूमिकाये बड़े पर्दे पर निभायी।

  ऐसी एक फिल्म है चोरी चोरी चुपके चुपके।  इस फिल्म में प्रीती के अलावा रानी मुखर्जी और सलमान खान मुख्य भूमिका में नजर आये थे।  यह हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म थी जिसने विवादस्पद सेरोगेसी-किराए प्रसव के मुद्दे पर बनी थी। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में अपनी अदायगी से हैरान किया। जैसे फ़र्ज़,ये रास्ते हैं प्यार के,कल हो ना हो,कल हो ना हो, लक्ष्य,वीर-ज़ारा,कभी अलविदा ना कहना,सलाम नमस्ते,ओम शाँति ओम, जानेमन,झूम बराबर झूम, रब ने बना दी जोड़ी,इश्क़ इन पेरिस आदि ।

प्रीटी जिंटा ने टीवी में भी हाथ आजमाया और अपने टीवी करियर की शुरुआत कलर्स के रियलिटी शो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-अब इंडिया तोड़ेगा से की थी।  वह इस शो में बतौर जज की भूमिका में नजर आई थी। वह साल 2015 में डांस बेस्ड रियलिटी शो नच बलिए में बतौर जज नजर आई थी।  इस शो में उनके अलावा चेतन भगत और मर्जी नजर आये थे।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये