रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स ने देवी का प्रीमियर किया: 9 क्रोधित महिलाओं की कहानी

1 min


इलेक्ट्रिक एपल्स एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित और प्रियंका बैनर्जी द्वारा निर्देशित ‘ देवी में काजोलश्रुति हासननेहा धूपियानीना कुलकर्णीमुक्ता बर्वेसंध्या म्हात्रेरामा जोशीशिवानी रघुवंशी और यशस्विनी दयामा ने प्रमुख भूमिकायें निभाई हैं रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फ़िल्म्स ने आज साल की सबसे प्रतीक्षित शॉर्ट फिल्म  ‘देवी ’का प्रीमियर किया। इस फ़िल्म ने अपनी दमदार कहानी और बेहतरीन कलाकारों की वजह से दर्शकों को आकर्षित किया है। यह ऐसी 9 उत्पीड़ित महिलाओं की कहानी है जो हालातों द्वारा उन पर थोपे गए एक असामान्य रिश्ते में जी रहीं हैं। 11 मिनट की इस फिल्म में अभिनय की दुनिया में अपना लोहा मनवा चुके कलाकार जैसे कि काजोल, श्रुति हासन, नेहा धूपिया, नीना कुलकर्णी, मुक्ता बर्वे, संध्या म्हात्रे, रामा जोशी, शिवानी रघुवंशी और यशस्विनी दयामा प्रमुख भूमिकाओं में हैं। निरंजन अयंगर और रायन स्टीफन के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक एपल्स एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित फिल्म प्रियंका बैनर्जी द्वारा लिखित और निर्देशित है।

देवी की कहानी समाज के विभिन्न तबकों की नौ पीड़ित महिलाओं की कहानी बयां करती है, जो एक छोटे से कमरे में समान किस्मत और कहानियों से जुड़े होने के कारण एक साथ रहती हैं। एक डोरबेल से उन्‍हें घर में एक नए शख़्स के आने और पहले से भरे अपने कमरे में भीड़ बढ़ने की ख़बर मिलती है। कमरे की 9 महिलाएं त्रासदी और दर्द की अपनी कहानियों के बारे में बहस करती हैं कि क्यों वे उस अजनबी के मुकाबले कमरे में रहने के ज़्यादा लायक हैं।

फिल्म पर टिप्पणी करते हुए, लेखक और निर्देशक प्रियंका बैनर्जी ने कहा, “भारत में महिलाओं को कई मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि ऑनर किलिंग, कन्या भ्रूण हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़ आदि। 11 मिनट की शॉर्ट फ़िल्म देवी, जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों से आईं और इन्हीं मुद्दों से पीड़ित महिलाओं को एक ऐसी परिस्थिति में डाल देती है जहाँ उनके और हमारे पास अपनी त्रासदी और पीड़ा से जुड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता। मैं आभारी हूं कि मुझे इस स्टार कास्ट के साथ काम करने का मौका मिला, जो स्क्रीन पर कौशल और पूर्णता के साथ अपने चरित्र की पीड़ा को दर्शाती है। मैं निरंजन, स्टीफन और रॉयल स्टैग बैरल शॉर्ट फ़िल्म्स का मुझ पर विश्वास करने और मुझे देवी को एक ऐसे मंच पर प्रदर्शित करने की अनुमति देने की आभारी हूँ जिसका उद्देश्य समाज में बदलाव लाना है। “

Niranjan Iyengar, Kajol & Shruti Hassan

निरंजन अयंगर ने कहा, “देवी इलेक्ट्रिक एपल्स के लिए एक महत्वपूर्ण फिल्म है। इन कलाकारों को फिल्‍म में लेने का आइडिया रायन था और हम वास्तव में खुश थे कि सभी कलाकारों ने देखा कि हमने फिल्म में क्या किया है। रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट शॉर्ट फिल्म्स और इससे जुड़ी सभी देवियों के समर्थन के बिना यह फिल्म बनाना संभव नहीं था! हम हर एक तकनीशियन के आभारी हैं, जिन्होंने देवी को इतना शक्तिशाली बनाने का काम किया है!”

रायन स्टीफन ने कहा, “जब प्रियंका बैनर्जी ने पहली बार देवी को मेरे पास भेजा, तो मैंने इसे पढ़ा और तुरंत निरंजन को फोन किया, और उनसे कहा कि हमें यह फिल्म बनानी चाहिए, और हमें अपने दोस्तों काजोल, श्रुति, नेहा कुलकर्णी, नेहा धूपिया और मुक्ता बर्वे को कास्ट करना चाहिए। देवी एक मार्मिक और महत्वपूर्ण कथा है जिसे दुनिया के साथ साझा किया जाना था। और वह केवल इन मजबूत महिलाओं की आवाज़ के साथ हासिल किया जा सकता था। इलेक्ट्रिक एपल्स एंटरटेनमेंट का एजेंडा नए लोगों को एक मंच देना है, चाहे वह ऐक्‍टर्स हों या तकनीशियन, सच्चाई यह है कि देवी को इस तरह का अटेंशन नहीं मिलता अगर हमने नवोदित कलाकारों को लिया होता। हम रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स के मंच पर अपनी फिल्म का प्रदर्शन करके खुश हैं, जो बहुत कम समय में शक्तिशाली शॉर्ट फिल्मों का पर्याय बन चुका है।”

इस फिल्म का ट्रेलर 24 फरवरी 2020 को रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्मों के यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ किया गया था और केवल दो दिनों में इसे 1 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

 रॉयल स्‍टैग बैरल सिलेक्‍ट लार्ज शॉर्ट फिल्‍म्‍स’ भारत में सबसे प्रभावी और जाने-माने प्‍लेटफॉर्म में से एक है। अपनी शुरुआत से ही इस प्‍लेटफॉर्म पर काफी सारी अद्भुत तथा इंडस्‍ट्री के मशहूर कलाकारों तथा निर्देशकों के साथ पुरस्‍कार प्राप्‍त शॉर्ट फिल्‍मों को रिलीज किया गया हैजोकि सही मायने में वास्‍तविकताकल्‍पनाशीलता और परफेक्‍शन को दर्शाता है। एक से बढ़कर एक सशक्‍त फिल्‍मों के साथरॉयल स्‍टैग बैरल सिलेक्‍ट लार्ज शॉर्ट फिल्‍म्‍स उन निर्देशकों और कलाकारों को एक कैनवास उपलब्‍ध कराने का परफेक्‍ट मंच हैजोकि अपनी आकर्षक कहानियों को 15-20 मिनटों में कह सकें। अपने ओरिजनल क्रिएटिविटी और मनोरंजक कंटेंट के साथइस मंच ने शॉर्ट फिल्‍म देखने वाले वफादार दर्शकों की कम्‍युनिटी तैयार कर ली है।

Kajol, Shruti Hassan

रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स के विषय में:

‘‘मेक इट परफेक्ट‘ के उद्देश्य की थीम पर बनाया गया रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स भारतीय लघु फिल्मों के लिए एक गंतव्य बन गया है। इस मंच ने बॉलीवुड के सफलतम कहानीकारों के साथ सहयोग किया है जो वास्तव में वास्तविकता, रचनात्मकता और परफेक्शन के लिए जाने जाते हैं। लार्ज शॉर्ट फिल्म्स बॉलीवुड के मुख्यधारा के निर्देशकों के साथ ही आकांक्षी निर्देशकों को प्रस्तुत करने का एक मंच है। वे इस मंच पर अपने फिल्म निर्माण कौशल का प्रदर्शन कर इंडस्ट्री में खास जगह बना सकते हैं।

रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स ने कई सारी असाधारण और पुरस्कार प्राप्त शॉर्ट फिल्में रिलीज की हैं जिनमें से कुछ में इंडस्ट्री के बेहद चर्चित कलाकारों और निर्देशकों को देखने का मौका मिला। यह वाकई में वास्तविकता, कल्पना और परफेक्शन को परिलक्षित करता है। ‘अहल्या’, ‘इंटीरियर कैफे-नाइट’, ‘आउच’, ‘चटनी‘, ‘अनुकूल‘, ‘मुंबई वाराणसी एक्सप्रेस‘ और ‘खूनआलीचिट्ठी‘, ‘द स्कूल बैग‘, ‘ब्रूनो एंड जूलियट’, ‘शून्यता’, ‘जूस‘, ‘मां‘ , चूड़ी, हर फर्स्‍ट टाइम और इकतरफा कुछ बेहतरीन फिल्में हैं, जो इस प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित हुई हैं। ओरिजनल लघु फिल्मों के लिए एक मंच के तौर पर रॉयल स्टैग बैरेल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स फिल्मनिर्माण के इस जोनर को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी रहा है।….. छायाकार : रमाकांत मुंडे मुंबई 

और पढ़े: 23 की उम्र में खोई वर्जिनिटी, अब न्यूड फोटोशूट करवाया


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये