रोड सेफ्टी और नो होर्निंग पहल की जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित हुआ ‘हॉर्न नोट ओक प्लीज’ टी -20 कप

1 min


टाटा समूह के साथ मिलकर मोटर वाहन विभाग, महाराष्ट्र (एमवीडी) चल रहे रोड सेफ्टी और नो होनिंग पहल के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘हॉर्न नो ओक प्लीज’ टी -20 कप की मेजबानी करने के लिए इकट्ठे हुए हैं। इस प्रदर्शनी का मैच दो टीमों – ‘रोड सेफ्टी इलेवन’ और ‘नो होनिंग इलेवन’ द्वारा खेला जाएगा जिसमें वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी शामिल हैं।

इस अभियान के प्रति जागरूकता बढ़ाने का नवीनतम प्रयास भारत के सबसे प्रिय खेल – क्रिकेट के माध्यम से इस शब्द को फैलाना है। क्रिकेट का भारतीयों का विशेष अर्थ है और शायद सड़क सुरक्षा के बारे में और सज्जनों के खेल के अलावा अन्य के खतरे के बारे में फैलाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। यह आगामी मैच भारत के शीर्ष क्रिकेटरों जैसे दिनेश कार्तिक, हरभजन सिंह, शिखर धवन, के एल राहुल, युवराज सिंह, हरदीप पंड्या और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी होंगे।

ध्वन प्रदूषण के कारण होने वाले आघात को कम करने और संभावित रूप से समाप्त करने के उद्देश्य से कोई भी होनिंग पहल शुरू नहीं हुई। शहरों में वाहनों का भरोसा खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है, जिससे हमारे पर्यावरण में शोर प्रदूषण का 70% योगदान है। होर्निंग एक ऐसा खतरे है जो हमारे शहर को पीसकर अपने स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। मानव निवास के लिए सामान्य स्वीकार्य परिवेश ध्वनि स्तर 55 डेसीबल नीचे है। होनिंग ने 110 डेसिबल और इसके बाद के संस्करण की आवाज़ पैदा की। मुंबई 70 घंटों तक परिवेश में शोर के लंबे घंटों के लिए पंजीकरण करता है – मानव आवास स्तरों के लिए सुरक्षित है। यह सिरदर्द, तनाव, सुनवाई हानि, अनिद्रा, मनोभ्रंश, उच्च रक्तचाप और आक्रामकता से लेकर विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का कारण बनता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं को जन्म देती है।

सोशल मीडिया पर एक अभियान के रूप में शुरू किया गया, नो होनिंग पहल ने अब हजारों अनुयायियों को ऑनलाइन प्राप्त किया है, लाखों नागरिक प्रतिज्ञाओं और डॉक्टरों, पद्म श्री और मैगसेसे पुरस्कार विजेताओं, अभिनेताओं और खिलाड़ियों सहित 100 से अधिक प्रसिद्ध व्यक्तित्वों का समर्थन किया है।

भारतीय क्रिकेट सनसनी अजिंक्य रहाणे, श्री सतीश सहस्त्रबुद्धे – अतिरिक्त परिवहन आयुक्त, महाराष्ट्र और श्री प्रदीप्त बागची – टाटा संस ने मीडिया को संबोधित किया और आगामी स्टार-स्टड मैच के लिए लोगो का अनावरण किया।

Ajinkya Rahane, Mr. Pradipta Bagchi, Ajinkya Rahane, Satish Sahasrabudhe
Mr. Pradipta Bagchi, Ajinkya Rahane, Satish Sahasrabudhe

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri