अमिताभ बच्चन से पहले ‘ज़ंजीर’ धर्मेंद्र, देव आनंद और राजकुमार को हुई थी ऑफर, 47 साल हुए पूरे

1 min


अमिताभ बच्चन जंजीर

47 साल पहले रिलीज हुई थी ज़ंजीर, इस फिल्म ने बनाया था अमिताभ बच्चन को स्टार

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ज़ंजीर’ की रिलीज को आज 47 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म ज़ंजीर हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। 11 मई 1973 को रिलीज हुई ‘ज़ंजीर’ वह फिल्म थी, जिसने 4 साल के संघर्ष के बाद अमिताभ बच्चन को स्टारडम का स्वाद चखाया था। इससे पहले उन्होंने बतौर एक्टर 12 फिल्मों में काम किया। लेकिन सिर्फ दो ही (बतौर लीड एक्टर ‘बॉम्बे टू गोवा’ और सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर ‘आनंद’) हिट हुई थीं।

अमिताभ बच्चन ने शेयर की तस्वीर

अमिताभ बच्चन जंजीर

Source – Youtube

अपनी इस सुपरहिट फिल्म के 47 साल पूरे होने पर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर बेहद खास पोस्ट शेयर की है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर फिल्म ज़ंजीर का एक पोस्टर शेयर किया है। इस पोस्टर में अमिताभ बच्चन के को-स्टार प्राण भी नजर आ रहे हैं।

फिल्म ज़ंजीर के पोस्टर को शेयर करते हुए अमिताभ बच्चन ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘ज़ंजीर के 47 साल पूरे’। अमिताभ बच्चन का ये ट्वीट वायरल हो रहा है। महानायक के फैंस और सोशल मीडिया यूजर्स कमेंट के जरिए अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

अमिताभ बच्चन जंजीर

Source – Rarefilm

फिल्म ज़ंजीर में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन, प्राण, अजीत, बिंदु और ओम प्रकाश जैसे कई दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे। फिल्म ज़ंजीर के निर्माता-निर्देशक प्रकाश मेहरा थे। इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन के करियर में बतौर कलाकार उनकी शख्सियत को और भी ज्यादा मजबूत किया।

किस्मत से मिली थी अमिताभ को फिल्म ‘ज़ंजीर’

अमिताभ बच्चन जंजीर

 

Source – Youtube

आपको बता दे , अमिताभ बच्चन से पहले ‘ज़ंजीर’ धर्मेंद्र, देव आनंद और राजकुमार को ऑफर हुई थी। लेकिन यह शायद अमिताभ की किस्मत ही थी कि तीनों में से किसी के साथ भी प्रकाश मेहरा इस फिल्म को फ्लोर पर नहीं ला पाए। मेहरा की मानें तो तीन सुपरस्टार्स ने फिल्म ठुकरा दी तो वे तनाव में आ गए थे। तभी एक दिन प्राण ने उन्हें अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने की सलाह दी। मेहरा कहते हैं, “प्राण ने मुझसे कहा-‘अमिताभ को ‘बॉम्बे टू गोवा’ में देखने के बाद मेरी गट फीलिंग हैं कि वह भविष्य का स्टार है।’ खासतौर पर मैं भी फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा के साथ अमिताभ के फाइट सीन से इम्प्रेस्ड था। अमिताभ की आंखों में इमोशंस को देखकर मैंने उन्हें सेलेक्ट कर लिया। मैंने सोचा कि मुझे इस इंसान को अपनी फिल्म में एक ब्रेक देना चाहिए।”

5 रूपए का टिकट 100 रुपए में बिका

अमिताभ बच्चन जंजीर

Source – Youtube

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि उस समय अमिताभ बच्चन की फिल्म ज़ंजीर का लोगों पर इस कदर क्रेज था कि लोग इस फिल्म की एडवांस टिकट के लिए लाइन में लगकर 5 रूपए का टिकट 100 रूपए में खरीद कर देखा करते थे।

और पढ़ेंः I For India Concert फेसबुक पर सबसे बड़ा फंड रेज़िंग इवेंट बना, कोरोना के खिलाफ जंग के लिए जुटाए इतने करोड़ रूपए!

SHARE