सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग से बढ़ा है स्टार्स पर प्रेशर- प्रियंका चोपड़ा

1 min


priyanka_chopra

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा हमेशा अपने मन की बात सुनने के लिए जानी जाती हैं, लेकिन उनका मानना है कि ट्रोलिंग के महिमामंडल से कलाकारों पर अत्यधिक दवाब बढ़ गया है। उनका मानना है कि ट्रोलिंग के बढ़ते ट्रेंड से सिर्फ धमकी तथा अवसाद ही पैदा होता है।

इंटरनेशनल स्टार के तमगे से पैदा होने वाले दवाब के सवाल पर प्रियंका ने कहा, “सबसे पहले, दवाब लोगों की राय से आती है और इस बात से कि आज के समय में किस तरह प्रत्येक व्यक्ति की राय एक खबर बन जाती है।”

प्रियंका ने कहा, “ज्यादातर, मैं मीडिया को ट्रोलिंग के बारे में लिखते देखती हूं कि कोई व्यक्ति इस बात के लिए ट्रोल हुआ, उसके लिए ट्रोल हुआ। मुझे यह कभी समझ में नहीं आया कि किसी व्यक्ति की राय खबर कैसे हो सकती है। मीडिया आखिर कैसे कुछ 500-600 या 1000 लोगों के विचारों को इतना महत्व देता है, जिनकी कोई साख नहीं है।”

प्रियंका ने अपनी हॉलीवुड फिल्म ‘इजनॉट इट रोमांटिक’ फिल्म के बारे में बात करते हुए स्वीकार किया कि डिजिटल दुनिया में जीने के दवाब हैं। उनकी यह फिल्म भारत में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है।

उन्होंने कहा, “यह दवाब हमारे खुद के या हमारे प्रशंसकों द्वारा नहीं दिया जाता। यह सिर्फ इंटरनेट ने दिया है। इसने लोगों का काम आसान कर दिया है। आप किसी भी इंसान के बयान से खबर बना सकते हैं।” ‘क्वांटिको’ स्टार का मानना है कि ट्रोलिंग के महिमामंडन से कलाकारों पर अत्यधिक दवाब आ गया है।

बता दें, प्रियंका खुद सोशल मीडिया पर कभी अपने कपड़ों या पिछले साल गायक निक जोनस के साथ अपनी शादी पर आतिशबाजी करने को लेकर ट्रोलर्स के गुस्से का शिकार हो चुकी हैं। भारत में ‘डॉन’, ‘फैशन’, ‘सात खून माफ’, ‘बर्फी’, ‘मैरी कॉम’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुकीं प्रियंका ट्रोलिंग के चलन से होने वाले गंभीर परिणामों की तरफ ध्यान खींचा है।

प्रियंका ने कहा, “हमारे बच्चों के दिमाग में यह नहीं आना चाहिए कि लोगों की राय इतनी महत्वपूर्ण है। जब स्कूल में चिढ़ाए जाने या किशोरावस्था में इंस्टाग्राम पोस्ट पर आई टिप्पणी पर मजाक उड़ाए जाने से उनके अवसाद में आने के बाद उन्हें आत्मघाती कदम उठाने को मजबूर करता है।”

अपने बारे में उन्होंने कहा, “मैं वह नहीं हूं जो अपना जीवन किसी और के हिसाब से अपनी जिंदगी जिए। मैं अपने मन की सुनती हूं, लेकिन एक सार्वजनिक हस्ती होने के नाते मैं दूसरों की भावनाएं जानने में बहुत माहिर हूं।” फिल्मों के मामले में प्रियंका की फिल्म ‘इजनॉट इट रोमांटिक’ को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये