बिक गया ऐतिहासिक आर के स्टूडियो, अब गोदरेज बनाएगा लग्जरी प्रोजेक्ट

1 min


r_k_studio

हिंदी सिनेमा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाला आर के स्टूडियो आखिरकार बिक ही गया। खबरों के मुताबिक, आर के स्टूडियोज को गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीदा है। रणधीर कपूर, राजीव कपूर और ऋषि कपूर के पास इसका साझा मालिकाना अधिकार था। बता दें कि आर के फिल्म्स की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है।

मुंबई से थी ज्यादा दूरी

लेकिन समय के साथ-साथ मुंबई से ज्यादा दूर होने की वजह से यहां पर फिल्मों की शूटिंग होना धीरे-धीरे कम होता गया। ये स्टूडियो 1948 में बना था और यहां बरसात, आवारा और बूट पॉलिश जैसी बेहतरीन फिल्मों की शूटिंग हुई थी।

आर के स्टूडियोज को गोदरेज प्रॉपर्टीज ने खरीदा

स्टूडियो के बिकने की जानकारी देते हुए रणधीर कपूर ने कहा, कि ये स्टूडियो उनके और पूरे परिवार के दिल के बेहद करीब था, लेकिन कुछ समय से इसे चलाना उन सबके लिए काफी मुश्किल हो रहा था। उन्होंने कहा कि अब इस जगह पर गोदरेज नई कहानी की शुरुआत करेगी।

ज़मीन पर लग्जरी फ्लैट बनाए जाने की योजना

जानकारी के मुताबिक, गोदरेज द्वारा 2.20 एकड़ में फैली इस ज़मीन पर लग्जरी फ्लैट बनाए जाने की योजना है। फिलहाल अभी इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि गोदरेज ने इस ज़मीन को कितनी कीमत में खरीदा है।

‘राम तेरी गंगा मैली’ स्टूडियो में शूट हुई आखिरी फिल्म

आपको बता दें, कि साल 1985 में आई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ इस स्टूडियो में शूट की गई आखिरी फिल्म थी। चेंबूर में बने इस स्टूडियो की दूरी मुंबई से इतनी ज्यादा थी जिसकी वजह से निर्माता यहां आना ही नहीं चाहते थे। समय-समय के साथ यहां फिल्में शूट होना बंद हो गईं और ये स्टूडियो केवल राजकपूर की याद बन कर रह गया।

साल 2017 में लगी थी भीषण आग

साल 2017 में जब स्टूडियो में भीषण आग लगी तो कपूर परिवार का भारी नुकसान उठाना पड़ा। कुछ समय पहले ऋषि कपूर ने कहा था कि आर के स्टूडियो को दोबारा सही करवाना काफी मुश्किल था, इसलिए इसे बेचे जाने में ही हम सबकी भलाई थी। इस बारे में राजकपूर की पोती करीना कपूर ने कहा था कि, इस स्टूडियो से उनका भावनात्मक जुड़ाव है, लेकिन उनके पिता और चाचा इसके लिए सही फैसला ले सकते हैं।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh