आर माधवन की फिल्म Rocketry का ट्रेलर कई भाषाओं में हुआ रिलीज

1 min


Rocktery

अभिनेता-फिल्म निर्माता आर माधवन के निर्देशन में बनी पहली फिल्म “Rocketry द नांबी इफेक्ट।” भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के एक पूर्व रॉकेट वैज्ञानिक नंबी नारायणन के जीवन पर आधारित है, जिस पर 1994 में जासूसी का आरोप लगाया गया था और उन्हें गिरफ्तार किया गया था। लेकिन साल 1998 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरी कर दिया गया था।

फिल्म को तीन भाषाओं हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में शूट किया गया है। छह से अधिक देशों में शूट की गई रॉकेट को पिछले साल रिलीज़ करने के लिए स्लेट किया गया था, लेकिन COVID-19 के कारण स्थगित हो गया। फिल्म में कई हॉलीवुड कलाकार भी हैं।

Rocketry के ट्रेलर के अनुसार फिल्म की पूरी कहानी नांबी की जीवन के इर्दगिर्द घुमती है। ट्रेलर में रॉकेट वैज्ञानिक नंबी नारायणन को “एक अभिमानी जीनियस” के रूप में दिखाया गया है। ट्रेलर में नंबी नारायणन की “प्रतिभाशाली” रचनाओं की झलक दिखाई गयी है, जो न केवल स्वदेश में, बल्कि स्कॉटलैंड, फ्रांस, रूस, में भी शामिल है।

साल 1994 में उनपर भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए गोपनीय दस्तावेजों को विदेशों में स्थानांतरित करने का आरोप लगाया गया था। उस साल नंबी नारायणन को केरल में गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने दो महीने जेल में बिताए थे। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 1996 में उनके खिलाफ आरोपों को खारिज कर दिया और दो साल बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें क्लीन चीट दे दी थी।

फिल्म की रिलीज डेट अबतक सामने नहीं आई है। हालांकि ऐसा बताया जा रहा है कि फिल्म समर 2021 में रिलीज हो सकती है।


Like it? Share with your friends!

Pragati Raj

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये