बर्थडे स्पेशल: ऐक्टर बनने से पहले मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे राजकुमार

1 min


अपने अभिनय के साथ-साथ अपनी दमदार और रौबदार आवाज़ से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बनाने वाले अभिनेता राजकुमार की आज जयंती है। राजकुमार पर्दे पर जितना बेबाक थे, निजी जीवन में भी उतने ही मुंहफट थे। जो दिल में आता था सामने वाले को वही बोल देते थे। तो आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी के कई मशहूर किस्से हैं…

मुंबई पुलिस में सब इंसपेक्टर थे राजकुमार

– बलोचिस्तान में 8 अक्टूबर 1926 को जन्मे राजकुमार 40 के दशक में मुंबई आ गए। मूल रूप से एक कश्मीरी पंडित परिवार के इस बेटे का नाम कुलभूषण पंडित था। मुंबई पुलिस ने उनकी कद-काठी और स्नातक की डिग्री देख कर उन्हें सब इन्स्पेक्टर की नौकरी दे दी। वह मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर के रूप में काम करने लगे।

– एक बार पुलिस स्टेशन में फ़िल्ममेकर बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिए आए हुए थे। वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने राजकुमार से अपनी फ़िल्म ‘शाही बाजार’ में अभिनेता के रूप में काम करने की पेशकश की। जैसे, उन्हें इस मौके का ही इंतज़ार था। राजकुमार ने तुरंत ही अपनी सब इंस्पेक्टर की नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया और फ़िल्म में काम करने को राजी हो गए।

ज़ीनत अमान को नहीं पहचान पाए राजकुमार

– जीनत अमान के साथ का उनका एक किस्सा बहुत रोचक है। किस्सा उस वक्त का है जब ‘दम मारो दम’ जैसे गानों के साथ बॉलीवुड में जीनत अमान तेजी से उभर रही थीं। हर ओर जीनत की चर्चा चल रही थी। कहा जाता है कि एक पार्टी में जीनत ने राज कुमार को देखा।

– इसके बाद वे खुद ही मिलने चली गईं। उन्होंने सोचा होगा कि मैं इतना मशहूर हो रही हूं, जरूर राज कुमार तारीफ करेंगे। पर ये क्या, वो तो राज कुमार ठहरे। उन्होंने जीनत से मिलने के बाद कहा था- तुम तो बहुत खूबसूरत हो। फिल्मों में ट्राई क्यों नहीं करती हो। ये सुन जीनत हैरान रह गईं थीं।

एयरहोस्टेस से की थी शादी

– पर्दे पर राजकुमार की इमेज भले ही एक रफ़ एंड टफ अभिनेता की रही हो। लेकिन, असल ज़िंदगी में राजकुमार सच्चे प्रेमी थे। एक हवाई यात्रा के दौरान एक एयरहोस्टेस पर उनका दिल आ गया। उन्होंने उस एंग्लो इंडियन लड़की जेनिफ़र से शादी कर ली। जेनिफ़र राजकुमार से शादी के बाद गायत्री राजकुमार कहलायीं। जिनसे राजकुमार को तीन संतानें हुईं-पुरु राजकुमार, वास्तविकता पंडित और पाणिनि राजकुमार।

– एक बार राजकुमार और गोविंदा एक फ़िल्म की शूटिंग कर रहे थे। राजकुमार को गोविंदा की शर्ट बहुत अच्छी लगी उन्होंने गोविंदा से कहा यार तुम्हारी शर्ट बहुत शानदार है। गोविंदा इतने बड़े आर्टिस्ट की यह बात सुनकर बहुत खुश हो गए। उन्होंने कहा कि सर आपको यह शर्ट पसंद आ रही है तो आप रख लीजिए। राजकुमार ने गोविंदा से शर्ट ले ली। गोविंदा खुश हुए कि राजकुमार उनकी शर्ट पहनेंगे। दो दिन बाद गोविंदा ने देखा कि राजकुमार ने उस शर्ट का एक रुमाल बनवाकर अपनी जेब में रखा हुआ है।

मीना कुमारी से बहुत पसंद करते थे

– एक बार की बात है जब राजकुमार मेगास्टार अमिताभ बच्चन से एक पार्टी में मिले और उन्होंने उनके विदेशी सूट की प्रशंसा कर दी। तब अमिताभ ने खुश होकर उन्हें उस जगह का पता बताना चाहा तो राजकुमार ने जवाब दिया कि उन्हें कुछ पर्दे सिलवाने थे। यह बात सुनकर बिग बी मुस्कराने के सिवाय और कुछ नहीं कर सके।

– साठ के दशक में राजकुमार की जोड़ी मीना कुमारी के साथ खूब सराही गई और दोनों ने ‘अर्द्धांगिनी’, ‘दिल अपना और प्रीत पराई’, ‘दिल एक मंदिर’, ‘काजल’ जैसी फिल्मों में साथ काम किया। यहां तक कि लंबे अरसे से लंबित फिल्म ‘पाकीजा’ में काम करने को कोई नायक तैयार न हुआ तब भी राजकुमार ने ही हामी भरी। मीना जी के अलावा वह किसी नायिका को अदाकारा मानते भी नहीं थे।

70 से भी ज्यादा फिल्मों में किया काम

– 70 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके राजकुमार ने रंगीली, ‘मदर इंडिया’, 1958 की फिल्म ‘दुल्हन’, 1959 की फिल्म ‘पैगाम’, 1960 की फिल्म ‘दिल अपना और प्रीत पराई’ और 1963 की फिल्म ‘दिल एक मंदिर’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी। वे 50 के दशक से लेकर 90 के दशक तक फिल्मों में सक्रिय रहे। अंत के दिनों में ‘सौदागर’ और ‘तिरंगा’ जैसी फिल्मों में उन्होंने शानदार रोल प्ले किए।

– आखिरी सालों मे वह शारीरिक कष्ट में रहे मगर फिर भी अपनी तकलीफ लोगों और परिवार पर जाहिर नहीं होने दी. उनकी आखिरी प्रदर्शित फिल्म गॉड एण्ड गन रही। मात्र 69 साल की उम्र में गले के कैंसर की वजह से 3 जुलाई 1996 को राजकुमार का देहांत हो गया।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये