INTERVIEW!! ‘‘मैं सिर्फ अच्छी फिल्में ही करना चाहती हूं..’’ राइमा सेन

1 min


‘गॉड मदर’, ‘चोखेर बाली’, ‘परिणीता’, ‘हनीमून ट्रैवल्स प्रा.लिमिटेड’, ‘मेरे ख्वाबों में जो आए’, ‘मुखबिर’, ‘मनोरमा सिक्स फिट अंडर’, ‘मुंबई कटिंग’, ‘अंतरमहल’, ‘द बाँग कनेक्शन’, ‘खेला’ सहित कई हिंदी और बंगला की बेहतरीन फिल्मों में अभिनय करने के अलावा प्रदीप सरकार, स्व.रितुपर्णो घोष, कौशिक गांगुली व अपर्णा सेन जैसे महारथी निर्देशकों के साथ काम कर चुकी राइमा सेन इन दिनों नवोदित निर्देशक के डी सत्यम के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बॉलीवुड डायरीज’ को लेकर चर्चा में हैं।

आप बंगला फिल्मों के मुकाबले हिंदी फिल्मों में बहुत कम नजर आती हैं ?

हिंदी फिल्मों के ऑफर मेरे पास कम आते हैं देखिए, मैं अपनी तरफ से किसी फिल्मकार के पास काम मांगने नहीं जाती। आज तक मैं किसी भी निर्माता या निर्देशक के पास यह कहने के लिए नहीं गयी कि मुझे फिल्म दे दो। मेरा मानना रहा है कि यदि वह फिल्मकार है, तो उसने मेरी फिल्म देखी होगी और उसे लगेगा कि मैं उसकी फिल्म का हिस्सा बनने योग्य हूं, तो वह मुझे ऑफर देगा। मेरे पास जिन फिल्मों के ऑफर आते हैं, उनमें से बेहतरीन चुनाव करती हूं। मेरे पास बंगला की अच्छी फिल्में व अच्छी स्क्रिप्ट ज्यादा आती हैं उसके मुकाबले हिंदी की कम आती है। मैं बंगाल में बहुत व्यस्त हूं मैं बंगाल के सभी बेहतरीन व चर्चित निर्देशकों के साथ काम कर रही हूं मैं सिर्फ अच्छी फिल्में ही करना चाहती हूं। वैसे 2016 में मेरी चार हिंदी फिल्में रिलीज होने वाली हैं और इन सभी फिल्मों में दर्शक मुझे अवश्य पसंद करेंगे।

raima-sen_5ceb956c-295b-11e5-a8da-005056b4648e

बंगला फिल्मों में जिस तरह के किरदार मिलते हैं, वैसे किरदार हिंदी फिल्मों में नहीं मिलते ?

जी हां! यह सच है बंगाल का सिनेमा नारी प्रधान है जबकि बॉलीवुड का सिनेमा पुरूष प्रधान है। बॉलीवुड में आसानी से बदलाव नहीं आने वाला है।

‘बॉलीवुड डायरीज’ करने की वजह ?

फिल्म ‘बॉलीवुड डायरीज’ के लिए कलकत्ता में ऑडिशन हो रहे थे उस वक्त मैं मुंबई में थी, तो मैं ऑडिशन देने नहीं गयी कुछ दिन बाद फिल्म के निर्देशक के डी सत्यम मुंबई में मेरे घर पर आए। उन्होंने कहा कि वह मुझे अपनी फिल्म का हिस्सा बनाना चाहते हैं उसके बाद उन्होंने मुझे फिल्म की स्क्रिप्ट सुनायी, मुझे स्क्रिप्ट और इमली का किरदार पसंद आया इसके अलावा फिल्म की शूटिंग कलकत्ता में शांति निकेतन में होना था यह बात मेरे लिए सोने पे सुहागा हो गयी।

raima-sen_640x480_41419075100

फिल्म ‘बॉलीवुड डायरीज’ के अपने किरदार को लेकर क्या कहेंगी ?

इस फिल्म में मैंने इमली का किरदार निभाया है, जो कि एक वैश्या है पर बहुत ही ज्यादा एनर्जेटिक है वह बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाना चाहती है। उसकी जिंदगी में तमाम असफलताएं आती हैं, पर वह अंत तक हार नहीं मानती है। ईमली की जिंदगी, उसका बबलीपना और उसके अंदर हार न मानने की अदम्य इच्छा शक्ति ने मुझे प्रभावित किया।

फिल्म का नाम बॉलीवुड डायरीज क्यों?

यह फिल्म उन लोगों की कहानी है, जो कि बालीवुड में कुछ बनना चाहते हैं। इनमें से कुछ बन जाते हैं और कुछ नहीं बनते हैं।

w7i1ns1d3erw9at4.D.0.Raima-Sen-Film-Bollywood-Diaries-Image

‘लक बाय चाँस’ भी तो इसी तरह की फिल्म थी ?

-जी हां! पर दोनों फिल्मों का प्रजेंटेशन अलग है यह फिल्म मासेस यानि कि आम दर्शकों के लिए है।

‘‘बॉलीवुड डायरीज’’ में हीरो नया, निर्देशक की भी यह पहली फिल्म है ?

मैंने पहले भी कई नए निर्देशकों के साथ काम किया है मैने रीमा कागटी की पहली फिल्म ‘हनीमून ट्रैवल्स प्रा.लि.’ की थी। प्रदीप सरकार की पहली फिल्म ‘‘परिणीता’’ की थी। उसी तरह के डी सत्यम की यह पहली फिल्म है ‘‘बालीवुड डायरीज’’ मगर के डी सत्यम बहुत कठिन निर्देशक हैं वह काफी रीटेक करवाते हैं।

अब तक किस फिल्म में आपको ज्यादा चुनौतीपूर्ण किरदार निभाने को मिला?

चोखेर बाली, शब्दों ‘शब्दों’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल गया।

l_tp-7081

दूसरी हिंदी फिल्में कौन सी हैं ?

मैंने पहले ही बताया कि इस साल मेरी चार हिंदी फिल्में रिलीज होने वाली हैं। इनमें से एक अनाम फिल्म है, जिसमें मैं वकील बनी हूं तो वहीं निर्देशक अंकुश भट्ट की फिल्म ‘‘त्रिदेव’’ एक कॉमेडी फिल्म है। इसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं। कुणालरॉय कपूर शंकर बने हैं। रवि दुबे हैं, टिस्का चोपड़ा व के के मेनन हैं। मेरा किरदार कुणाल रॉय कपूर के अपोजिट है यह हास्य के साथ एक संदेश परक फिल्म है एक फिल्म अर्जेंटीना के निर्देशक के साथ कर रही हूं। यह फिल्म रवींद्रनाथ टैगोर पर है इसे पेरिस व अर्जेंटीना के अलावा भारत में शांति निकेतन में फिल्माया जाएगा मेरे हिस्से की शूटिंग शांति निकेतन में होगी।

बंगाल में कौन सी फिल्में कर रही हैं?

जनवरी में मेरी दो फिल्में रिलीज हुई हैं अभी एक और फिल्म रिलीज होने वाली है, जिसमें प्रसन्नजीत हैं।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये