‘‘इस बात का जवाब आज भी मेरे पास नहीं है’’ ‘ राजेश्वरी सचदेव वढोला’

1 min


rajeshwari-sachdeva

सूरज का सातवां घोड़ा, सरदारी बेगम, वैलकम टू सज्जन पुर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस तथा मम्मो जैसी फिल्में तथा माग्ररिटा, कहानी घर घर की, रिहाई, जी बहन जी, संविधान,लौट आओ त्रिशा आदि धारावाहिकों की अदाकारा राजेष्वरी उन अभिनेत्रीयों में से एक हैं जिन्होंने हमेषा अपनी मर्जी का काम किया ।  राजेश्वरी  बेहतरीन एक्ट्रेस होने के अलावा बहुत ही अच्छी गायिका भी है । उनकी गायिकी से सरोबर कुछ म्युजिक एलबम भी है जैसे हुल्ले हुलारे, मुखड़ा पिया का तथा लट्ठे दी चादर।  इन दिनों  राजेश्वरी कलर्स चैनल के लोकप्रिय धारावाहिक ‘बालिका वधू’ के आगामी संस्करण में एक ऐसी भूमिका  निभा रही हैं जो उनकी पसंद की अलग सी भूमिका है । इस भूमिका के अलावा कुछ अन्य बातों को लेकर उन से हुई एक बातचीत ।
क्या वजह है कि आप अपने हर शो के बाद दूसरे शो तक आने में सालों लगा देती हैं ?
आप यकीन करे इस बात का मुझे भी आज तक पता नहीं चल पाया कि ऐसा क्यों होता है । मेरा पिछला षो लौट आओ त्रिषा था जो मैने पहले षो जी बहन जी के पांच साल बाद साइन किया था ।  त्रिषा की भूमिका खत्म होने पर आ रही थी उसी दौरान मुझे बालिका वधू में एक रोल ऑफर हुआ जो काफी अलग सा था इसलिये मैने उसे करने का मन लिया ।  हांलाकि इस बार ये रिकार्ड टूट ही गया क्योंकि त्रिषा..और बालिका वधू में महज कुछ महीनों का गैप था । वरना मुझे तो इस बार  भी लग रहा था कि त्रिषा के बाद अगले षो तक फिर पांच साल तो लग जायेगें ।
बालिका वधू की भूमिका में क्या अलग लगा ?
मैंने जब यह भूमिका सुनी तो वाकई इसमें ऐसा कुछ दिखाई दिया जो मैने इससे पहले नहीं किया था । मैं हमेशा ऐसी भूमिकाओं के पीछे भागती रही हूं जो मुझे भा गई हों, ये ऐसी ही भूमिका है।

भूमिका क्या है ?

मेरे किरदार का नाम मंगला है जो इस घर की बड़ी बहू है लेकिन उसे बड़ी बहू का दर्जा हासिल नहीं है । इसलिये उसे न तो घर के सलाह मशवरों में शामिल किया जाता है न ही किसी तीज त्यौहार पर । वजह । क्योंकि वो एक विधवा है । अब विधवा है तो उसे ये सब सहना ही पड़ेगा और वो सह रही है ।
क्या शो में आपका पास्ट भी दिखाया जायेगा, जिसमें आपका मायका और पति भी होगा ?
दरअसल शो में मेरी एन्ट्री हाल ही में हुई है । इसलिये अभी मैं नही बता सकती कि आगे क्या होगा । जंहा तक मंगला की बात है तो उसके यह सब सहने के अलावा और कोई रास्ता भी तो नहीं है । वैसे भी जिस समाज में मैं रह रही हूं वहां मैं इकलौती ऐसी विधवा नहीं हूं , जिसके साथ ऐसा हो रहा है ।
आनंदी की बेटी का आपके घर के साथ क्या संबन्ध है ?
मुझे नहीं पता कि मुझे अभी यह सब बताना चाहिये या नहीं । लेकिन इतना  बता सकती हूं कहीं से दो महीने की बच्ची लाई गई है उस  दुधमुंही बच्ची का विवाह घर के बेटे से कर दिया जाता है । मंगला को धीरे धीरे उस बच्ची से लगाव होने लगता है । हांलाकि उसे  पता है कि दो महीने की बच्ची का विवाह, जो कि बहुत ही अमानवीय कृत्य है लेकिन वह इसका विरोध करने की स्थिति में नहीं है। हां  वह बच्ची को किसी भी मुसीबत से बचाने के लिये दृड़ सकंल्प पीछे  है ।

357956-balika-vadhu.jpg
विधवा की भमिका करते हुये कैसा लग रहा है ?
इस भूमिका में चमक दमक नहीं है  वैसे भी ग्लैमरस रोल मैं काफी निभा चुकी । विधवा मेरे लिये सर्वथा नई थी और उसमें मुझे बिलकुल सादा मेकअप रहित  दिखाई देना होगा, और यह भूमिका की जरूरत है ।क्योंकि विधवा कलरफुल साड़ी तो नहीं पहन सकती ।
आपने छोटे परदे पर काफी कम काम किया है ?
छोटे बड़े दोनों परदों पर चुनिंदा काम किया है । मेरा पहला धारावाहिक ‘माग्ररिटा था । उसके बाद घर घर की कहानी  जो पांच साल बाद  किया वो एक स्पेशल भूमिका थी जो दो तीन महिने ही चली । फिर पांच साल के गैप के बाद धारावाहिक फिर रिहाई  आया  लेकिन उसके फौरन बाद नच बलिये नामक डांस शो किया ।फिर जी बहन जी के कुछ एपिसोड किये और फिर लौट आओ त्रिशा । और अब इस धारावाहिक से जुड़ना हो रहा है । इसी तरह मैने ज्यादातर श्याम बेनेगल के साथ आफबीट फिल्में ही की हैं ।
इस बीच सालों तक आप कहां गायब हो जाती  हैे?
गायब कहीं नही होती । धारावाहिकों के बीच जो गेप आता है उसे मैं  उन फिल्मों से भरती हूं जिन्हें अलग सिनेमा कहा जाता है । लेकिन ऐसा भी नहीं कि ये गैप मैं फिल्मों के लिये जान बूझकर लेती हूं।  फिर भी इतना अंतराल क्यों आ जाता है इसका जवाब आज भी मेरे पास नहीं हैं।
डेली सोप और उनके कलाकारों के बारे में क्या सोचती हैं ?
कलाकार ही नहीं उनके अलावा जितने भी लोग टीवी पर सुबह सात से रात दो बजे तक का वक्त बिताते हैं, मैं उन्हें सेल्यूट करती हूं । अगर मेरी बात की जाये तो मैं मुष्किल रोजाना एक षिफ्ट कर सकती हूं वो भी सिर्फ आठ घंटे की ।
आगे कोई फिल्म या धारावाहिक?
श्याम बाबू की एक फिल्म करने जा रही हूं ,जिसे अभी कोई नाम नहीं दिया गया। वैसे पिछले दिनों  उनका धारावाहिक ‘ सविधान’ किया था । जो डी डी चैनल पर टेलीकास्ट हुआ था।

SHARE

Mayapuri