राजकुमार हिरानी

1 min


हैप्पी बर्थडे राजकुमार हिरानी

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर, और फिल्म एडिटर राजकुमार हिरानी जिनका जन्म 20 नंबवर 1962 को नागपुर में एक सिंधी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम सुरेश हिरानी है व उनका परिवार भारत विभाजन के समय सिंध (पाकिस्तान) से भारत आ गया था। हिरानी की शिक्षा सेंट फ्रांसिंस डीसेल्स हाई स्कूल, नागपुर से हुई थी व उन्होंने कॉमर्स से ग्रेजुएशन की है व उनकी शादी मंजीत हिरानी से हुई है जिनसे उन्‍हें एक लड़का है जिसका नाम वीर हिरानी है।

राजकुमार हिरानी को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शोक था और बॉलीवुड के प्रति उनके इसी रुझान ने उन्हें फिल्म टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहुंचाया । जहां उन्होंने एडिंटिंग कोर्स में एडमिशन लिया ।इसके बाद वह कई सालों तक बॉलीवुड में एडिटर के रुप में काम करते रहे। उन्होंने बतौर डायरेक्टर पहली ‘फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस’ बनाई। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही। इस फिल्म में संजय दत्त, बोमन ईरानी और अरशद वारसी मुख्य कलाकार थे। इसके बाद हिरानी ने इसके सीक्वल ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ बनाया। यह फिल्म भी हिट साबित हुई। इसके बाद हिरानी ने आमिर खान के साथ फिल्म ‘3 इडियट्स’ बनाई को सुपरहिट साबित हुई यानि तीनो ही फिल्मो ने अपने समय में बॉक्स ऑफिस पर नए नए कीर्तिमान बनाए व फिर साल 2014 में एक बार फिर उन्होंने आमिर के साथ पीके बनाई , जो विवादों के बाद भी हिट साबित हुई और फिल्म ने एक अच्छा मॉग भी दिया राजकुमार हिरानी की फिल्मो की खास बात ये ही होती है की कहानी दर्शकों को बांध कर रखती है और मूवी के एन्ड में एक मैसेज भी देती है ।

राजकुमार हिरानी की मुख्य फिल्मो में ‘1942: लव स्टोरी’, ‘करीब’, ‘मिशन काश्मीर’, ‘तेरे लिये’, ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’, ‘परिणीता’, ‘लगे रहे मुन्नाभाई’, ‘एकलव्य’, ‘3 इडियट्य’, ‘फरारी की सवारी’, ‘पी.के’, ‘साला खड़ूस’, ‘वजीर’ जैसी फिल्मे शामिल है।राजुकमार हिरानी को उनके शानदार काम के लिये कई पुरस्कार मिल चुके है। जिनमें ‘नेशनल अवार्ड’ और ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ शामिल हैं।व उनके आने वाले प्रोजेक्ट्स में वे संजय दत्‍त पर एक बायोपिक भी बना रहे हैं जिसमं उन्‍होंने रनबीर कपूर को लीड रोल के लिए अपरोच किया है।


Mayapuri