“राजू चड्ढा ने पंजाब फोरम के साथ गुरु नानकदेव जी के 550वें समारोह पर चर्चा की”

1 min


पिछले महीने लंदन में हाउस ऑफ लॉर्ड्स में आयोजित जलियांवाला बाग शताब्दी समारोह के अवसर पर पंजाबियों के एक शीर्ष प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले इंटरनेशनल पंजाब फोरम के संस्थापक डॉ. राजू चड्ढा ने दिल्ली में एक बार फिर होटल ली मेरिडियन में अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम के सदस्यों की मेजबानी की। लंदन यात्रा के दौरान जहां डॉ. राजू चड्ढा ने जालियांवाला बाग हत्याकांड के लिए ब्रिटिश सरकार से माफी की मांग की, वहीं फोरम के सदस्यों ने दिल्ली में आयोजित बैठक में गुरु नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्सव समारोह पर व्यापक चर्चा की।

अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम ने राष्ट्रीय स्तर पर गुरु नानकदेव की 550वीं जयंती को धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है। अग्रणी उद्यमी, परोपकारी और फिल्म प्रस्तोता एवं वेव सिनेमा के चेयरमैन डॉ. राजू चड्ढा ने ‘सरबत दे भल्ला’ यानी सबके अच्छे के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय पंजाब फोरम की स्थापना की है। यह पहल दुनिया भर में फैले पंजाबियों, पंजाबी संस्कृति और पंजाबी जीवन शैली को बढ़ाने की दिशा में काम करने का प्रयास करती है। इसका मिशन पंजाबी शादियों में इस्तेमाल किए जाने वाले महंगे इनविटेशन कार्ड्स और भव्य शादी समारोहों के खर्चों पर अंकुश लगाने की दिशा में पहल करना है।

बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में शादी की लागत को कम करने का निर्णय लिया गया, क्योंकि बहुत सारे किसान शादी में कर्ज लेते हैं और कर्ज वापस नहीं कर पाने कारण आत्महत्या कर लेते हैं। फोरम का मानना है कि शादी की लागत कम करने से भारत में आत्महत्या की दर में कमी आएगी। फोरम ने इस पर काम करने की योजना बनाई है। लोगों को आमंत्रित करने के लिए व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया तकनीक का उपयोग और गुरुद्वारों में सादगी से भरी शादियां संपन्न कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये