रणदीप हुड्डा

1 min


चेलेजिंग रोल्स के लिए सबकी पहली पसंद – बर्थडे बॉय रणदीप हुड्डा

बॉलीवुड में आज कल अगर कोई एक्टर अगर अपने एक अलग एक्टिंग स्टाइल के लिए जाना जा रहा है तो वो है रणदीप हुड्डा, रणदीप हुड्डा हिन्दीआ फिल्मों के एक बहुत ही मशहूर अभिनेता हैं वे फिल्मोंड में आने से पहले मॉडलिंग और थियेटर में अभिनय करते थे। इनका जन्म 20 अगस्त 1976 को रोहतक, हरियाणा में हुआ था उनके पिता का नाम डॉ रणबीर हुड्डा है व उनकी मां का नाम आशा हुड्डा है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम डॉ अंजली हुड्डा सांगवान है। उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम संदीप हुड्डा है।

रणदीप हुड्डा की पढ़ाई मोतीलाल नेहरू स्कू्ल ऑफ स्पोाटर्स, सोनीपत, हरियाणा से हुई थी पहले तो वे खेलों की तरफ काफी दिलचस्पी दिखाते थे लेकिन बाद में वह थियेटर और एक्टिंग की तरफ हो गया इन्होंने अपनी स्कूलिंग पब्लिक स्कू ल, आर.के.पुरम, नई दिल्ली से की स्कूरली पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मेलबर्न चले गए जहां से उन्होंीने मॉर्केटिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्ते की और बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में स्नाीकोत्त्र की डिग्री प्राप्त की।

हुड्डा के फिल्मीन करियर की शुरूआत मीरा नायर की फिल्मऔ ‘मॉनसून वेडिंग’ से हुई थी मुख्यर अभिनेता के तौर पर वे राम गोपाल वर्मा की फिल्मग ‘डी’ में दिखाई दिए। इसके बाद उन्होंलने कई छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया और अपने अभिनय का इंडस्ट्रीर में लोहा मनवाया फिल्मउ ‘वन्स अपान ए टाइम इन मुंबई’ उनके करियर का टर्निंग प्वानइंट रही उसके बाद तो जैसे बीबा बॉयज, मैं और चार्ल्स, किक, हाईवे, सरबजीत, लाल रंग, जिस्म 2 , मर्डर 3, रंग रसिया, दो लफ़्ज़ों की कहानी आदि फिल्मों ने इन्हें एक ऐसे एक्टर के रूप में प्रेजेंट किया जो किसी भी रोल में बिलकुल फिट हो जाते हो और उसके बाद 2016 की सलमान खान सबसे बड़ी हिट सुल्तान फिल्म के बाद तो इनकी पॉपुलेरिटी जैसे आसमान छु रही है।

इन्होंने “वन्स अपॉन आ टाइम इन मुम्बाई” फिल्म में अपने पुलिस इंस्पेक्टर के रोल के लिए लायंस गोल्ड अवार्ड्स में “फेवरिट एक्टर इन आ सपोर्टिंग रोल” अवार्ड और “हाईवे” फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है। व इन्हें 2010 में द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की 50 मोस्ट डिज़ायरेबले में की एनुअल लिस्ट में 21वा स्थान दिया गया है वा 2011 की एक ग्लोबल ऑनलाइन सर्वे के अनुसार “20 सेक्सिएस्ट में इन द वर्ल्ड ” लिस्ट में उन्हें सातवी जगह दी गई थी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये