रंग दे बसन्ती को हो गये 9 साल -कुछ अनकही कहानियां

1 min


इस फिल्म में आमिर खान , कुणाल कपूर, सिद्धार्थ, आर माधवन और सोहा अली खान मुख्य भूमिका में थे. फिल्म का संगीत ए. आर रहमान ने दिया था इसके अलावा दलेर मेहंदी के साथ-साथ लता मंगेशकर ने भी इस फिल्‍म में कई बेहतरीन गाने गाए थे. इस फिल्म के साथ बहुत सारी कहानिया और किस्से जुड़े हुए हैं.

कम लोग जानते हैं कि ए. आर रहमान ने फिल्म के संगीत के लिए 3 साल तक मेहनत की थी.

rahman-a-r-51c1f5d183a5b

कम लोग जानते हैं कि फिल्म ‘रंग दे बसंती’ दुष्यंत कुमार की लिखी हुई कविता पर आधारित थी.

कम लोग जानते हैं कि इस फिल्‍म के जरिए 2007 ऑस्कर्स में भारत की ऑफिशियल एंट्री हुई थी. फिल्म को पहले हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बनाया जाना था. अंग्रेजी में इसका नाम ‘Pain it Yellow’ रखा जाना था, लेकिन बाद में किसी कारण अंग्रेजी भाषा में यह फिल्म नहीं बन सकी.

कम लोग जानते हैं कि  जब यह फिल्‍म बनाई जानी थी उस वक्‍त आमिर खान की उम्र 40 साल थी और डीजे के किरदार के लिए उनको 25 साल के कॉलेज का लड़का दिखना था. इस रोल के लिए आमिर ने एक टीचर रखा जि‍न्‍होंने आमिर को पंजाबी भाषा भी सीखाई.

कम लोग जानते हैं कि  एक्‍टर अर्जुन रामपाल को भी इस फिल्म के लिए साईन किया गया था लेकिन डायरेक्टर और उनके बीच में मतभेद होने के कारण बात आगे नहीं बढ़ पाई.

25204

कम लोग जानते हैं कि  रितिक रोशन को भी पहले इस फिल्‍म में ‘करण’ के रोल के लिए साइन किया जाना था, लेकिन ऐसा ना होने पर फिर एक्टर सिद्धार्थ ने करण का रोल अदा किया.

rdb01

कम लोग जानते हैं कि  प्रीति जिंटा को सोहा अली खान का रोल ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया.

कम लोग जानते हैं कि  माधवन के रोल के लिए डायरेक्‍टर की सबसे पहली पसंद थे शाहरुख खान, लेकिन वो इतने व्यस्त थे कि इस फिल्‍म के लिए उनके पास डेट्स नहीं थीं, लेकिन माधवन ने बखूबी अपने किरदार को निभाया.

rangdebasanti4

कम लोग जानते हैं कि  शाहिद कपूर और फरहान अख्तर को भी फिल्म के लीड रोल के लि‍ए ऑफर दि‍या गया था, लेकिन बाद में लीड एक्‍टर में आमिर खान फिट और ह‍िट हो गए.

SHARE

Mayapuri