‘क्राइम करने की कोई उम्र नहीं होती’- रानी मुखर्जी

0 59

फिल्म मर्दानी में आप सभी ने रानी मुखर्जी का शानदार अवतार देखा ही होगा। फिल्म में वह एक सुपर कॉप के भूमिका को निभाती नजर आई थी। फिल्म मर्दानी की कहानी बाल तस्करी और इंवेस्टिगेशन पर आधारित थी और अब एक बार इस फिल्म का सीक्वल इसी टाइटल के साथ आ रहा है। इस बार भी फिल्म में रानी है और उनके किरदार का नाम शिवानी शिवाजी रॉय है। इस फिल्म में रानी रेप केस सुलझाती नजर आने वाली हैं। उनसे हुई खास बातचीत ।

मर्दानी-2 के बारे में कुछ बतायें?

फिल्म भारत में किशोरों द्वारा की जाने वाली हिंसात्मक अपराधों पर केंद्रित है और किस तरह से यह कम उम्र की लड़कियों या महिलाओं के लिए खतरा पैदा करती है। इस बारे में भी फिल्म में बात की गई है।

मर्दानी-2 में इस बार पहले पार्ट से क्या अलग होगा?

मर्दानी का आइडिया निर्भया रेप केस के बाद आया था क्योंकि पूरा देश इससे काफी नाराज था, हम अंतर करना चाहते थे, हम इस पर बोलना चाहते थे और अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करना चाहते थे। मेंरे पति आदित्य चोपड़ा और प्रदीप सरकार को भी लगा था कि महिला सशक्तिकरण के लिये फिल्म बननी चाहिये, जिसमें एक दबंग महिला पुलिस ऑफिसर होनी चाहिये ।

रानी मुखर्जी

दूसरी बार उसी तरह का किरदार निभाना कितना चुनौतीपूर्ण था?

इस फिल्म में मैंने एस पी का पद हासिल कर लिया है। क्राइम ब्रांच के लोग हर काम बड़ी खुफिया तरीक और सादी वर्दी में काम करते हैं।  इस बार मैने ज्यादातर खाकी वर्दी पहनी है और जब कोई खाकी पहनता है, तो उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इस किरदार के लिये मैं सुपरकॉप अर्चना त्यागी से भी मिली।

अर्चना त्यागी ने आपको क्या जानकारियां दीं?

उन्होंने बताया कि बाहर जाते समय लापरवाही कतई न बरतें। महिलाओं के पास जो फीमेल इंस्टिंक्ट होती है उसका उपयोग करें। यह इंस्टिंक्ट जीवित रखनी चाहिये। हम बच्ची को दुनिया में निकलने और खुद को साबित करने की दृष्टि से बड़ा करते हैं, लेकिन लड़कों को इस लिहाज से नहीं पालते कि वे इन महिलाओं को ठीक से हैंडल कर सकें। समस्या की जड़ यही है। तो जब एक बार ये पारिवारिक स्तर पर हो जायेगा, तो मुझे लगता है कि समाज में संवेदनशील पुरुषों की संख्या बढ़ जायेगी।

रानी मुखर्जी

आपकी तरफ से युवा लड़कियों को क्या सलाह है ?

देखिये, मानव तस्करी हमारी नाक के नीचे होती है. बतौर महिला और लड़की, हमें हालात से वाकिफ होना चाहिये और अगर हम जागरूक होंगे, हम अपने लिये आवाज उठा सकते हैं। क्राइम करने की कोई उम्र नहीं होती, आज नाबालिगों द्वारा भी क्राइम हो रहे हैं। आप अंदाज़ा नहीं लगा सकते कि सामने वाले की आंखों में कितनी दरिदंगी छिपी है। पहले ़ज़माने में आपको खलनायक की तस्वीर सामने नज़र आ जाती थी लेकिन आज का खलनायक कोई भी हो सकता है जिस पर आप यकीन नहीं कर सकते। वो आपके आसपास भी हो सकता है। मैं यही कहना चाहती हूं कि खतरे का कोई चेहरा नहीं होता है। आप इसकी पहचान नहीं कर सकते हैं। इसलिये कान व आंखों को खोले रखना जरूरी है और मर्दानी की दोनों ही फिल्मों में जागरूक रहने संबंधी बातें अहम रही हैं। इसमें मूल रूप से यही है कि किस तरह से अपराधों को अंजाम दिया जाता है और लोग दुभार्ग्यपूर्ण घटनाओं के शिकार होते हैं। मर्दानी 2 हमने जागरूकता फैलाने के लिए बनाई है।

रानी मुखर्जी

इस फिल्म से आपने क्या सीखा?

इस फिल्म को करते समय तैरना तो मैं सीख ही गई। फिल्म में एक दृश्य है जिसके लिए मुझे पानी के भीतर एक्शन करना था। फिल्म के निर्देशक गोपी से पहली बार इसके बारे में सुनकर मैं काफी परेशान हो गई क्योंकि मुझे तैरना नहीं आता, इसलिये मुझे पानी से डर भी लगता है। मैंने कई बार तैराकी सीखने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुई। मैंने गोपी को इस बात के लिए राजी करने की कोशिश की फिल्म से यह सीन किसी तरह हट जाये लेकिन वह माने नहीं। इसके बाद तैरने के अभ्यास के लिए समय लिया। हमने फिल्म की शूटिंग जून में ही पूरी कर ली थी और चूंकि मैं पानी के भीतर के सीक्वेंस को ट्राई करने से बहुत डरती थी इसलिये मैं इसे लगातार टालती रही। लेकिन जब फिल्म की रिलीज करीब आने लगी तो संयोग से अनीस एडेनवाला के रूप में मुझे एक बेहतरीन कोच मिला। उन्होंने पानी में मेरी काफी मदद की और मैंने महसूस किया कि अब अगर इस वक्त मैंने अपने पानी के डर से छुटकारा नहीं पाया तो मैं जीवन में कभी भी इससे छुटकारा नहीं पा सकूंगी। हमने उस सीन की शूटिंग खोपोली में की, जहां सेना के जवान प्रशिक्षण लेते हैं। यह एक 30 फुट का काफी गहरा स्वीमिंग पूल है। उन्हें पूल को कुछ इस तरह तैयार करना था ताकि लगे कि हम चंबल नदी के बीच में हैं और यह घटना वास्तव में चंबल नदी में ही हो रही है। इस शूट के जरिये मैंने पानी के डर रूपी इस दानव पर जीत हासिल की।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply