’र’ की करामत

1 min


rekha_1

 

मायापुरी अंक 14.1974

पिछले चार वर्षों में हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी अनेक हीरोइनों ने कदम रखा जिनका प्रारम्भिक अक्षर ‘र’ था आगमन की प्रथम कड़ी रेखा थी। रेखा ने अपने फिल्मी प्रवेश का ‘ऐलान’ डंके की चोट पर किया। उसके उत्तेजक इंटरव्यू से प्रभावित होकर निर्माताओं की लम्बी रेखा। रेखा के घर के आगे खड़ी हो गई। उसने अपनी ‘किस्मत की कहानी’ को चमकाने के लिए जमीन आसमान एक कर दिया।

‘जीवन-मृत्यु’ के संघर्षों से जूझती राखी ‘शर्मिली’ बन फिल्मों में आई। गुलजार की दुल्हन बन जाने के कारण वह दर्शकों की नजरों से ओझल हो गई ‘र’ की इस कड़ी ने नई हीरोइनों को जन्म दिया ‘चेतना’ द्धारा फिल्मों में एक नई चेतना आई। यह चेतना भी ‘र’ अर्थात रेहाना पर उसकी ताजगी कुछ ही समय तक रह सकी।

‘लाखों में एक’ से राधा सलूजा ने फिल्मों में प्रवेश किया। इसे भी कुछ समय बाद ‘दो राहे’ पर खड़ा होना पड़ा इस नए ‘र’ ने रेहाना का अनुकरण किया। अपने नाम को बदलने पर भी ‘र’ का मोह रीना (वास्तविक नाम रूपा) भी न त्याग पाई। ‘जरूरत’ से रीना रॉय फिल्मों में आई। रीना के लिए ‘ज’ शब्द लक्की रहा। ‘जरूरत’ के बाद ‘जंगल मंगल’ और ‘जैसे तैसा’ भी सफल रही। दूसरी और रीना राय की ‘गूंज’ ‘मिलाप’ आदि फिल्में असफल रही।

‘र’ के इस दौर में ‘रचना’ आई। किन्तु उसकी पहली फिल्म ही खाद्य पदार्थ और तेल की तरह गोदामों में बन्द होकर रह गई। परछाइयों के देश में बिन्दु की बहन रेशमा ने भी विनोद खन्ना की ‘परछाई’ बन कर आगमन किया। ‘परछाई’ की तरह ही वह लुप्त भी हो गई।

सफल प्रेमिका, असफल अभिनेत्री रश्मि ने ‘एक नारी के दो रूप’ दिखाए। रश्मि अपनी ‘ज्योति’ फिल्म संसार में न बिखेर पाई। इस सूर्यास्त का कारण रश्मि ने अपनी गृहस्थी को बनाया। रूही फिल्मों में यह कहानी आई ‘आ गले लग जा’ पर रूही की यह तमन्ना पूरी न हो पाई और फिल्में उससे दूर भागती रहीं

इस फ्लॉप ‘र’ में केवल दो नाग ऐसे है जो ‘र’ के फ्लॉप के दाग को धो रहे है रेखा और राख इनमें र,ख, का योग है यही योग दिन-प्रतिदिन इनकी मांग बढ़ाने में सहायक है। रीता भादुड़ी और रीटा अंचन के फिल्म प्रवेश कर जाने का क्या अंजाम होगा ? यूं हमारा ख्याल है कि सितारों की दशा बदलने के लिए ‘र’ शब्द हीरोइनों को अपनी सफलता तथा स्थिरता के लिए यज्ञ आयोजन का प्रयास करना चाहिए।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये