रवीना टंडन

1 min


रवीना टंडन जो थी 90 s के बॉलीवुड की खूबसूरत बालाओं में शुमार

रवीना टंडन 90 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक जिनका जन्म जन्म: 26 अक्टूबर 1974 को  मुम्बई में हुआ था। इन्होंने अपनी स्कूलिंग जमनाबाई नरसी स्कूल जुहू से की और इन्होंने मात्र २ साल  मीठीबाई कॉलेज से पढाई की व तीसरे ही साल में कॉलेज छोड़ दिया क्योकि  रवीना जब कॉलेज में थी तब उन्हें शांतनू शीरोय से एक फिल्म का ऑफर मिला। बचपन से फिल्मों के लगाव के कारण रवीना ने कॉलेज छोड़ दिया और फिल्म को हाँ कह दिया ।

रवीना ने सन 1992 में आई फिल्म “पत्थर के फ़ूल ” से बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। “पत्थर के फ़ूल ” जबरदस्त कामयाब फिल्म रही व उन्हें पहला फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला और इसी के साथ रवीना ने खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया।उसके बाद 90s  की कई सुपरहिट फिल्मों जैसे  दिलवाले (1994), मोहरा  (1994), खिलाडियों का खिलाडी (1996) ज़िद्दी  (1997)आदि बॉलीवुड को दी व 2000 में इन्हें एक मैच्यौर एक्ट्रेस के तौर पर देखा जाने लगा और इन्हें कई सीरियस रोल ऑफर होने लगे व उन्होंने उन्हें बखूबी किया जैसे अक्स (2001), सत्ता (2003), शूल (1999), संध्या (2002 )बड़े मियां छोटे मियां  व वे अपने करियर की पिक पर थी जब उन्हें उनका पहला नेशन अवार्ड मिला वो भी दमन : आ विक्टिम ऑफ़ मैरिटल वायलेंस फिल्म में उनके रोल के लिए इसके अलावा इन्होंने कई  तेलुगु, तमिल, और कन्नड़ फिल्मो में भी काम किया । रवीना ने बॉलीवुड से २ साल का सन्यास लिया था तब उन्हें कई सुपरहिट फिल्मस ऑफर हुई थी जैसे दिल तो पागल है (1997), गुप्त, विरासत (1997)डर और कुछ कुछ होता है अगर ये फिल्मे उन्होंने की होती तो शायद आज रवीना का कल कुछ और ही होता ।

यदि हम आपको रवीना टंडन के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बताए तो उनका अक्षय कुमार के साथ रहा अफेयर सबसे ज़्यादा सुर्ख़ियों में रहा लेकिन अक्षय के दिल फेक अंदाज़ ने रवीना का दिल तोड़ दिया और ये प्रेम कहानी यहीं खत्म हो गई । उसके बाद (2003) स्टंप्ड मूवी के दौरान रवीना अनिल थडानी से मिली और प्यार के बंदन में बंधने के साथ इन्होंने 22 फरवरी 2004  को अनिल थडानी से शादी कर ली व इस शादी से इन्हें 2 बच्चे हैं राशा एक  बेटी और रणबीर एक बेटा इसके अलावा शाद्दी से पहले ऐज़ आ सिंगल मदर इन्होंने २ लड़कियों को भी अडॉप्ट किया है जिनका नाम पूजा और छाया है तो इस प्रकार इनके जीवन में चार बच्चे हैं ।

रवीना की आखरी बॉलवुड मूवी 2011 बुड्ढा होगा तेरा बाप जिसके बाद इन्हें किसी बॉलीवुड फिल्म में नहीं देखा गया ।लेकिन 2016 में ये शब् और मातृ – दी मदर मूवी से पुनः शुरुआत करने जा रही हैं जो 2016  को रिलीज़ होगी इसके अलावा अग्नि वर्षम नामक एक तेलुगु फिल्म भी 2019 तक रिलीज़ होगी।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये