आर.डी.बर्मन के जन्मदिन पर ग्लैम एक्टर-सिंगर सलमा आगा का कहना है, ”मैडम तुसाद में आरडी बर्मन को वैक्स-स्टेचू के साथ अमर कर देना चाहिए।”

1 min


यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि आश्चर्यजनक रूप से जानी-मानी गॉर्जियस सीनियर सिंगर-एक्ट्रेस सलमा आगा ने ‘निकाह’ और ‘कसम पैदा करनेवाले की’ जैसी माइलस्टोन रेट्रो-फिल्मों में अभिनय किया और गाया है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि राजेश खन्ना के साथ नायिका के रूप में, उन्होंने (1985) में आई फिल्म ‘ऊंचे लोग’ के लिए प्रतिभाशाली आर.डी.बर्मन के शानदार बैटन के तहत एक हिट ‘प्लेबैक’ मोहक सोलो नंबर ‘ओ सजना’ और यह एक डुएट सोंग ‘तू मेरा क्या लागे’ (किशोर कुमार के साथ) गाया था।

इस अन्य सोलो सोंग के लिए ‘पहला पहला प्यार’ (1983 में बी.आर.चोपड़ा की ‘मजदूर’) था जो आर.डी.बर्मन द्वारा कंपोज्ड किया गया था, प्रतिभाशाली सलमा ने मुख्य-अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे के लिए ‘प्लेबैक’ किया था, जैसा कि चोपड़ा परिवार के समर्थन से कन्वेंशन-डिफयिंग आरडीबी द्वारा तय किया गया था।

महान कंपोजर-सिंगर आरडीबी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, जिनकी आज (27 जून) 82वीं बिर्थ एनिवर्सरी हैं, जो विश्व स्तर पर मनाई जा रही है, इस अवसर पर मधुर आवाज वाली मैडम सलमा ने मेरे साथ एक विशेष बातचीत में उन्हें याद किया और कहा, “प्रेरक आरडी-साब के लिए गाना बेहद खुशी की बात थी क्योंकि उन्होंने मुझे अपने अलग स्टाइल में गाने की रचनात्मक स्वतंत्रता दी। जब मेरे गीतों का रिहर्सल किया जा रहा था, मुझे आज भी याद है पंचम-दा (आरडीबी) मुझे गाते हुए सुनकर, खुशी से सोफे पर कूद गए थे। और वह मेरे साथ रिपीट रिहर्सल के बिना भी रिकॉर्ड करना चाहते थे। उन्होंने मुझसे कहा था कि ‘आपने इसे एक बार सुन लिया है, और आप इसके साथ न्याय करने में सक्षम होंगे।’ उनका मुझ पर इतना भरोसा था, क्योंकि मैं शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित थी, और उन्होंने मेरे अंदर के सर्वश्रेष्ठ को सामने लाया था। हम बहुत किस्मत से ही ऐसे देवदूत जैसे कलाकारों, उस्तादों से मिलते हैं जिनके दिलों में पवित्रता, संगीत और धर्म होता है। इसलिए आरडीबी और उनके दर्जनों चार्टबस्टिंग सोंग्स सदाबहार हैं।”

बेबाक सलमा जोर देकर कहती हैं कि उन्हें लगता है कि, “आदर्श रूप से, पिता-पुत्र एस.डी.बर्मन और आर.डी.बर्मन दोनों को भावी पीढ़ी के लिए प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम-दिल्ली में अन्य म्यूजिकल लीजेंड्स के साथ-साथ उनको भी उनकी ‘वैक्स-स्टेचू’ के साथ ‘अमर’ कर दिया जाना चाहिए।”

यहां तक ​​कि उनकी युवा ‘जेन-नेक्स्ट’ स्टनिंग एक्ट्रेस-मॉडल बेटी साशा भी पंचम-दा सोंग्स की उत्साही प्रशंसक हैं और अपनी पसंदीदा आरडीबी-रेट्रो ट्यून्स को गुनगुनाना पसंद करती हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये