रेड (द एंग्री बर्ड) पेरिस समझौते के ऐतिहासिक हस्ताक्षर के समर्थन में पृथ्वी दिवस के दिन पर्यावरण हितैषी बना

1 min


Angery-birds.gif?fit=650%2C450&ssl=1

रेड (द एंग्री बर्ड) पेरिस समझौते के ऐतिहासिक हस्ताक्षर के समर्थन में पृथ्वी दिवस के दिन पर्यावरण हितैषी बना

भारत – 22 अप्रैल 2016 पृथ्वी दिवस के सम्मान में और आज जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में पेरिस समझौते पर ऐतिहासिक हस्ताक्षर के अवसर पर रेड ने ‘‘एंग्री बर्ड्स फॉर ए हैप्पी प्लैनेट’’ कैम्पेन के हिस्से के रुप में संयुक्त राष्ट्र को अपना समर्थन देना जारी रखा।

इस दिन को यादगार बनाने के लिए यूनाइटेड नेशंस पोस्टल ऐडमिनिस्ट्रेशन ने रेड को प्रस्तुत करते हुए टिकटों के विशेष संस्करण को जारी किया और साथ ही साथ एक नए पब्लिक सर्विस एनाउंसमेंट वीडियो को भी पेश किया, जिसमें ‘एंग्री बर्ड्स मूवीज’’ के यू.एस. वॉयस टैलेंट्स जेसन सुडेकिस, जोश गैड और माना रुडोल्फ को पेश किया गया, इसे भी आज पेरिस समझौते के समर्थन में रिलीज किया गया।

पेरिस समझौते ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के रुपांतरण के साथ ही साथ निम्न उत्सर्जन और जलवायु संवेदी वृद्धि ही लाभदायक सिद्ध होगी एवं यह पहले से ही प्रक्रियागत स्थिति में है। वैश्विक परिचर्चा को पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन पर संकेंद्रित करने एवं पेरिस से सशक्त राजनीतिक गति को स्वरुप प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महा सचिव बान की मून ने इस हस्ताक्षर समारोह में भाग लेने के लिए सभी राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों को निमंत्रित किया। 165 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में जलवायु परिवर्तन के समाधान हेतु एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करने की संभावना है।

रेड, जिसे 20 मार्च 2016 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस’ पर ‘ऑनरेरी एम्बेसेडर फॉर ग्रीन’ बनाया गया था, ने ‘#एंग्री बर्ड्स हैप्पी प्लैनेट’ कैंपेन को प्रोत्साहित करने के लिए 20 से अधिक देशों की यात्रा की है। इसका उद्देश्य ‘इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस’ को प्रोत्साहित करना एवं लोगों को जलवायु परिवर्तन व इसके प्रभाव के विरुद्ध प्रोत्साहित करना था। यह कैंपेन, जो सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट, दी यूनाइटेड नेशंस, दी यूएन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) और यूएन फाउंडेशन के बीच की एक साझेदारी है, ने समूचे विश्व के आम लोगों से यह कहा कि वे जलवायु परिवर्तन और उसके प्रभाव के विरुद्ध कारगर कदम उठा कर एंग्री बर्ड्स को खुश करें और हैशटैग का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर अपने फोटोज और प्रतिबद्धताओं को शेयर करें, इसे अभी तक लगभग 600 मिलियन इंप्रेशंस प्राप्त हो चुके हैं।

पिछले माह न्यू यॉर्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र के महा सचिव बान की-मून ने सुडेकीज, गैड, रुडोल्फ और ‘‘द एंग्री बर्ड्स मूवीज’’ के फिल्ममेकर्स जॉन कोहेन, कैथरीन विंडर और माइकल हेड की उपस्थिति में मानद एम्बेसडरशिप की घोषणा की।

रेड को प्रस्तुत करने वाले स्मरणीय स्टांप को जारी किया गया, इसे रेड द्वारा संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट एक्शन पर सस्टेनेबल डिवलपमेंट गोल #13 के समर्थन में एक्शन लेने के सम्मान में जारी किया गया, जिसमें सुझाव भी शामिल हैं

1.पैदल चलें, साइकल अथवा सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें

2. जल का संरक्षण करें

3.उपभोग में कमी लाएं, पुनः इस्तेमाल करें, पुनः चक्रण करें

4.अपने पुनः इस्तेमाल किए जाने वाले बैग को स्टोर में लाएं

5.बत्ती बुझा दें और अनप्लग करें

6.उद्यान बनाएं अथवा वृक्ष लगाएं

‘‘द एंग्री बर्ड्स मूवी’’ के विषय में:

‘‘द एंग्री बर्ड्स मूवी’’ मई 2016 में कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा समूचे विश्व के थिएटर्स में रिलीज होगी।

3डी एनिमेटेड कॉमेडी, द एंग्री बर्ड्स मूवी, में हम आखिरकार यह देखेंगे कि आखिर क्यों पक्षी इतने नाराज हैं।

यह फिल्म हमें एक द्वीप पर ले जाती है, जहां केवल प्रसन्न और उड़ानविहीन पक्षियों का निवास है। इस स्वर्ग में रेड (जेसन सुडेकीज, वीआर दी मिलर्स, हॉरिबल बॉसेज), क्रोधी स्वभाव का एक पक्षी, स्पीडी चक (जोश गैड फ्रोजेन के बाद अपने पहले एनिमेशन रोल में),  और वोलेटाइल बॉम्ब (डेनी मैकब्राइड, दिस इज दी एंड, ईस्टबाउंड एंड डॉन) हमेशा बाहरी बने रहते हैं। लेकिन जब इस द्वीप पर रहस्यमय ग्रीन पिगीज का आगमन होता है, तब नयी परिस्थितियां जन्म लेती हैं।

इसमें हास्य की प्रमुखता के साथ मशहूर कलाकारों की आवाजों को पेश किया गया है, जिनमें माया रुडोल्फ (ब्राइड्समेड्स, सिस्टर्स), बिल हेडर (टेनरेक, इनसाइड आउट), और पीटर डिंकलेज (गेम ऑफ थ्रोन्स) के साथ ही साथ केट मैकिनोन (सटरडे नाइट लाइव, घोस्टबस्टर्स), शॉन पेन (मिल्क मिस्टिक रिवर), टोनी हेल (वीप, अरेस्टेड डेवलपमेंट), कीगान-मिशेल की (की एंड पील), हैनिबाल बुरेस (डैडी’ज होम, ब्रॉड सिटी), आइके बैरिनहोल्ट्ज (नेबर्स, सिस्टर्स), टाइटस बुर्जेस (अनब्रेकेबल किमी श्मिट्ज), जिलियन बेल (22 जंपस्ट्रीट), बिली इश्नर (‘‘बिली ऑन दी स्ट्रीट’’), डेनियल ब्रुक्स (ऑरेंज इन दी न्यू ब्लैक), यूट्यूब स्टार्स स्मोश (इयॉन हेकॉक्स व एंथोनी पैडिला), लैटिन म्यूजिक सेंसेशन रोमियो सैंतोस एवं कंट्री म्यूजिक सुपर स्टार ब्लेक शेल्टन, जिन्होंने मूल गीत ‘‘फ्रेंड्स’’ का सह-लेखन किया और परफॉर्म किया, शामिल हैं। इस फिल्म में डेमी लोवोटो, चार्ली एक्ससीएक्स, मैटोमा और स्टीव आवकी के एकदम नये संगीत को भी पेश किया गया है। दी कोलंबिया पिक्चर्स/रोवियो एनिमेशन फिल्म फर्गल रेली व क्ले केटिस द्वारा निर्देशित एवं जॉन कोहेन एवं कैथरीन विंडर द्वारा निर्मित की गयी है। इसकी पटकथा जॉन विट्टी ने लिखी है और माइकल हेड व डेविड मैसेल इसके सह निर्माता हैं।

रोवियो के विषय में

रोवियो एंटरटेनमेंट लिमिटेड एक वैश्विक मनोरंजन मीडिया कंपनी है। फिनलैंड में मुख्यालय और समूचे विश्व में स्टूडियोज के साथ रोवियो एंग्री बर्ड्स का सृजनकर्ता है, यह कैजुअल मोबाइल गेम है, जिसने उद्योग को बदल दिया है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक आश्चर्यजनक चीज बन गया है। आज एंग्री बर्ड्स न सिर्फ सर्वकालिक स्तर पर सर्वाधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन गया है, बल्कि यह एक प्रख्यात मनोरंजन ब्रांड है जिसकी शाखाएं एनिमेशन, बुक्स, लाइसेंसिंग और अन्य क्षेत्र में विस्तृत हैं। एंग्री बर्ड्स मूवी मई 2016 में दुनिया भर में रिलीज होने के लिए तैयार है।

सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के विषय में

सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट (एसपीई) सोनी एंटरटेनमेंट इंक., टोक्यो स्थित सोनी कॉर्पोरेशन की एक अनुशंगी, की अनुशंगी है। एसपीई के वैश्विक परिचालन में मोशन पिक्चर प्रोडक्शन, अधिग्रहण व वितरण, टेलीविजन प्रोडक्शन, टेलीविजन नेटवर्क्स, डिजिटल कंटेंट क्रिएशन व वितरण, स्टूडियो सुविधाओं का परिचालन और नए मनोरंजन उत्पादों, सेवाओं और तकनीकियों का विकास शामिल है।

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये