सोनी टीवी के एक्टर्स ने शेयर की गणतंत्र दिवस की यादें

1 min


निश्कर्ष दीक्षित सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शोविघ्नहर्ता गणेशमें गणेश का किरदार निभा रहे हैंNishkarsh Dixit from Vighnaharta Ganesh

“मैं एक पेशेवर डांसर हूं और डांस मेरा जुनून है। इसलिए, हर साल मैं 26 जनवरी को अपने स्कूल द्वारा आयोजित सांस्कृतिक गतिविधियों और समारोहों में भाग लेता हूं। हमें अपने शिक्षकों से भी मिठाई मिलती है। हम इस दिन देशभक्ति गीत गाते हैं, जबकि हमारे प्रधानाचार्य सभा को संबोधित करते हैं और हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियां साझा करते हैं। यह दिन बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लेकिन इस साल मैं सक्रिय रूप से अपनी सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों और गतिविधियों का हिस्सा बनूंगा।”

परिधि शर्मा सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शो पटियाला बेब्स में बबीता का किरदार निभा रही हैं।Paridhi Sharma from Patiala Babes.

“स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस मेरे दिल में बहुत खास जगह रखते हैं। हर साल की तरह इस साल भी मैं राष्ट्रपति के भाषण को देखकर और फिर अपने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर अपना दिन शुरू करूंगी। मेरा देश और मेरी संस्कृति मेरा गौरव हैं और सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति मेरे मन में गहरी श्रद्धा है। मैं हमेशा अपनी आजादी के लिए उनकी आभारी हूं।

मेरी सबसे अच्छी यादों में से एक वह है जब मैंने देखा कि देशभक्ति के गीत सुनते हुए मेरे पिता की आंखों में आंसू थे, देश के प्रति उनकी भावनाओं ने मुझे गहराई से छू लिया। यह राष्ट्र के लिए प्यार और गर्व महसूस करने का एक अपरिहार्य पपल था, जो मुझमें सहजता से डूब गया। ”

अबीर सूफी सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शोमेरे साईंमें साईं बाबा का किरदार निभा रहे हैं।Abeer Soofi from Mere Sai

“जब मैं छोटा था, तो मैं और मेरा परिवार एक साथ गणतंत्र दिवस की परेड देखा करते थे। हमने राष्ट्रपति द्वारा ध्वजारोहण समारोह देखा और टीवी पर उनका भाषण सुना। हमने संस्कृतियों के साथ-साथ भारत के विभिन्न राज्यों द्वारा प्रदर्शित होने वाली परेड रैली को भी देखा। रैली में शामिल कलाकार संबंधित राज्यों की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। मुझे याद है कि एक बार मेरे साईं के सेट में मेरे सह-बाल कलाकार ध्रिशा, करिश्मा और अन्य लोगों ने मुझसे हमारे लंच ब्रेक के दौरान गणतंत्र के बारे में पूछा था और मैंने उन्हें गणतंत्र दिवस का महत्व समझाया था। मैं अपने स्कूल में आयोजित सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लेता था। इसी तरह, इस साल भी मुझे अपनी शूटिंग से छुट्टी मिली है और मैं घर जाऊंगा और गणतंत्र दिवस की परेड का आनंद लूंगा। मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि मैं यूपी के शाहजहांपुर से ताल्लुक रखता हूं जो स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि के रूप में जाना जाता है। राम प्रसाद बिस्मिल, रोशन सिंह जैसे लोग यहां से उभरे हैं जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए संघर्ष किया है।”

कार्तिकेय मालवीय सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शोचंद्रगुप्त मौर्यमें चंद्रगुप्त मौर्य का किरदार निभा रहे हैं।Kartikey Malviya 2

“मेरे पिता आॅर्डिनेंस फैक्ट्री से संबंधित हैं, जो एक रक्षा क्षेत्र है। इसलिए, जहां मैं पहले रहता था, वहां गणतंत्र दिवस हमारे लिए बड़ा था। हम एक बड़े स्टेडियम में जाते, जहां टैंक, मिसाइल, पुलिस और सेना के साथ एक बड़ा मार्च पास्ट होता। मैंने अपने स्कूल में जश्न मनाया, जहां स्काउट्स के साथ मार्च पास्ट होता है, जिसका मैं भी एक हिस्सा हूं। मुझे बहुत याद है कि आॅर्डिनेंस फैक्ट्री के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक में, मैंने 2011 में भगत सिंह की भूमिका निभाई थी जहां मुझे बहुत सराहना मिली थी। इस साल, मैं 26 जनवरी को शूटिंग करूंगा और हम झंडा फहराने और सेट पर राष्ट्रगान गाने की योजना बना रहे हैं, इसलिए उम्मीद है कि यह मजेदार होगा।”

स्नेहा वाघ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के शोचंद्रगुप्त मौर्यमें मुरा का किरदार निभा रही हैं।Sneha Wagh from Chandragupta MauryaSneha Wagh from Chandragupta Maurya

“आमतौर पर, गणतंत्र और स्वतंत्रता दिवस मेरे लिए बहुत खास होते हैं क्योंकि मैं एक देशभक्त हूं। देश के लिए गर्व और प्यार की भावना हमेशा रहती है, लेकिन यह इन दिनों के दौरान बढ़ जाती है।

मुख्य रूप से, इस साल हम सेट पर होंगे और हम वहां झंडा फहराएंगे। सबसे अच्छी यादें तब की हैं जब हम स्कूल में थे और हमने सभी दोस्तों और शिक्षकों के साथ जश्न मनाते और इसमें गायन, नृत्य प्रदर्शन शामिल थे और मैं हमेशा इन सांस्कृतिक गतिविधियों में बहुत सक्रिय थी। इसके अलावा, हमने मुंबई में अपनी सोसायटी में भी ऐसा ही किया, इसलिए, मैं या तो डांस या सिंगिंग किया करता था और यह एक टीम वर्क हुआ करता था। हम अपनी पूरी आवाज़ से देशभक्ति के गीत गाते थे।”

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शोलेडीज़ स्पेशलमें प्रार्थना का किरदार निभा रही हैं छवि पांडेChavi Pandey

“मुझे बचपन से ही सिंगिंग से प्यार था और इसलिए मैंने हमेशा अपने स्कूल के दिनों में देशभक्ति के गीत गाते हुए प्रतियोगिताओं या इंटर-स्कूल प्रतियोगिताओं में भाग लिया। मुझे याद है कि मेरे प्रधानाचार्य स्कूल में भारतीय ध्वज फहराते थे और हम सभी भारतीय ध्वज को देखकर ही उत्साहित हो जाते थे। एक और बात जो मुझे पसंद थी, वह थी ‘जलेबी’ जो मेरे पिता हम सभी के लिए लाया करते थे। हम इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते थे, घर वापस आकर, छुट्टी का आनंद लेते थे और जलेबियां खाते थे।”

 रणदीप राय सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शोये अन दीनों की बात हैमें समीर का किरदार निभा रहे हैं।Randeep Rai from Yeh Un Dinon Ki Baat Hai

“जब मैं गणतंत्र दिवस पढ़ता या सुनता हूं, तो यह सबसे पहले मुझे स्कूल के दिनों की याद दिलाता है, जब हम परेड करते और उन देशभक्ति गीतों पर प्रदर्शन किया करते थे। यह मुझे तब उत्साहित कर दिया करता था, और यह अब मुझे उत्साहित कर देता है। मास मीडिया के एक हिस्से के रूप में, मैं इस दिन के महत्व को फैलाना अपना कर्तव्य समझता हूं। इसके अलावा, इस गणतंत्र दिवस, मैं साथी भारतीयों से राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करने का अनुरोध करता हूं।”

आशी सिंह सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शोये उन दिनों की बात हैमें नैना के चरित्र पर निबंध लिख रही हैं।Ashi Singh from Yeh Un Dinon Ki Baat Hai

“लोकतांत्रिक और गणतंत्र राष्ट्र होना हमारे लिए गर्व की बात है। क्योंकि तब, हम इतने खुले तौर पर शूट करने और हमारे विचार वास्तविकता में बदलने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। मैं एक गर्वित भारतीय हूं और जब हम इन राष्ट्रीय दिनों का जश्न सेट पर मनाते हैं तो बहुत मजा आता है क्योंकि आप विभिन्न संस्कृतियों के लोगों से मिलते हैं और यह एक ऐसी चीज है जो मुझे बढ़ावा देती है।”

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये