‘जागरण फिल्म फेस्टिवल’ के माध्यम से शुक्रवार से दिल्ली में लगेगा फिल्मों का मेला

1 min


सिनेमा की समझ विकसित करने वाली संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए देश का सबसे बड़ा ट्रैवलिंग फिल्म फेस्टिवल, दि जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) अपने नौवें साल में पहुंच चुका है। जेएफएफ सिर्फ सिनेमा से कहीं आगे है। सालों से, अपनी शैली, भाषाओं और भावनाओं के उदार मेल के साथ इसने पूरे भारत के दर्शकों का दिल जीत लिया है। सिनेमा की समझदारी वाला कल्चर बनाने के हमारे लगातार प्रयास में, जेएफएफ का नौंवा संस्करण देश के दर्शकों के साथ महान सिनेमा को जोड़ने के लिए नई श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Drishyam

विभिन्न फिल्मों के बीच महोत्सव की शुरूआत भारतीय सुपरहिट फिल्म ’3 इडियट्स’ की मेक्सिकन रिमेक ’3 इडियटास’ के साथ होगी। जो कि पहली बार यहां जेएफएफ में दिखाई जाएगी। यह फिल्म पिछले वर्ष मेक्सिको में रिलीज हुई थी और सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी। इस फिल्म में मेक्सिकन अभिनेता अल्फोंसो डोसाल, क्रिस्टीयान वाजक्वेज, जर्मन वाल्डेज और मार्था हिगारेडा ने क्रमशः इस फिल्म के भारतीय संस्करण के कलाकारों- आमिर खान, शरमन जोशी, माधवन और करीना कपूर की भूमिका निभाई है।

Cheeni Kum

फिल्म महोत्सव का 9वां संस्करण बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों शशि कपूर, कुंदन शाह और श्रीदेवी को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा, जिनके निधन ने परिवार, दोस्तों, प्रशंसकों के बीच गहरा सदमा छोड़ा है। दिग्गज अभिनेता शशि कपूर ने न केवल व्यावसायिक फिल्मों को बढ़ाव दिया, बल्कि वैकल्पिक सिनेमा के निर्माण को भी प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में एक विशेष स्क्रीनिंग की जाएगी, जिसमें रमेश शर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म ’न्यू डेली टाइम्स’ में उनकी कलात्मक उत्कृष्टता प्रदर्शित की जाएगी।

Astitva

तब्बू के फैन्स के लिए जेएफएफ एक विशिष्ट सौगात के रूप में तबू की चुनिंदा फिल्मों का गुलदस्ता लेकर आया है, रेट्रोस्पेक्टिव श्रेणी के अन्तर्गत अपनी सुंदरता और असाधारण अभिनय कौशल से लाखों दिल जीतने वाली कलाकार तबू के सर्वश्रेष्ठ काम दिखा रहा है। जिनमें; ‘मकबूल’, ‘माचिस’ मणिरत्नम की तमिल हिट ‘इरुवर’, रोमांटिक तमिल फिल्म ‘कंदुकोंडेन कंडुकोंडेन’, ‘अस्तित्व’, ‘चीनी कम’, मीरा नायर की ‘द नेमसेक’, ‘चांदनी बार’ और ‘दृश्यम’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

Maachis

इस साल, जेएफएफ को 100 देशों से विभिन्न विधाओं में 3500 प्रविष्टियां प्राप्त हुई। इनमें चयनित 200 से ज्यादा फिल्मों का प्रदर्शन होगा। प्रतियोगिता श्रेणी में इंडियन और इंटरनेशनल फीचर्स, शॉर्ट्स, इंडियन डॉक्यूमेंट्रीज और स्टूडेंट्स फिल्मों को शामिल किया जाएगा। वहीं गैर-प्रतियोगी में थीमेटिक स्पेशल, रेट्रोस्पेक्टिव, ट्रिब्यूट्स, इंडिया शोकेस, वर्ल्ड पैनोरमा और हॉट शॉर्ट्स को शामिल किया जाएगा।

Maqbool

बसंत राठौर, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रैटजी एंड ब्रांड डेवलपमेंट, जागरण प्रकाशन लिमिटेड ने कहा, पिछले साल मिली असाधारण प्रतिक्रियाओं के साथ, फिल्म निर्माताओं की बेहतरीन कहानियों को लोगों तक पहुंचाने और इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। विविधता के साथ लगभग सभी श्रेणियां और विषयों को शामिल करने के प्रयास में हमने नई श्रेणियां शामिल की हैं। अच्छी फिल्मों को समझने की संस्कृति विकसित करने और सामूहिक रूप से इस प्रयास में यह महत्व नहीं रखता कि हम कहां से आए हैं, जागरण फिल्म फेस्टिवल इसी के बारे में हैं। 

जागरण फिल्म फेस्टिवल का 2018 संस्करण देश के 18 शहरों को जोड़ेगा और 200 से ज्यादा फिल्मों का प्रदर्शन होगा। फिल्म प्रदर्शन की यह यात्रा दिल्ली से शुरू होने के साथ सितंबर में मुंबई में पूरी होने से पहले अन्य भारतीय शहर जैसे कानपुर, लखनऊ, अलाहबाद, वाराणसी, पटना, देहरादून, रांची, जमशेदपुर, भोपाल, इंदौर, गोरखपुर, आगर, लुधियाना, हिसार, मेरठ और रायपुर में फिल्म प्रदर्शन के साथ पूरी होगी।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये