रिव्यु: ‘द सीक्रेट गार्डन’

1 min


Dixie Egerickx

प्रोडूसर– डेविड हय्मन और रोसी एलिसन

डायरेक्टर– मार्क मूंदें

स्टार कास्टडिक्सी एगेरिच्क्क्स, रिचर्ड हंसेल, टॉमी गेने सुर्रिद्गे, जूली वैटेर्स, मेवे देर्मोद्य, कोलिन फिरत

जेनर– फैन्टसी

रेटिंग– ढाई स्टार

कोर के लिए अपील

ज्योति वेंकटेश

‘क्यूट डिक्सी फिल्म की जान है जिसने मैरी का किरदार निभाया है’

Dixie Egerickx

यह एक दिलचस्प फंतासी है जो हाल ही में एक अनाथ युवा लड़की के चारों ओर घूमती है जो इंग्लैंड में अपने अभिभावक चाचा की विशाल संपत्ति के पास एक गुप्त जादुई बगीचे का पता लगाती है।

नए दोस्त के अलावा एक जंगली कुत्ता भी है जिससे वह बान्दने मैं सफल होती या शायद वही उसके पारिवारिक दुख से छुटकारा पाने के लिए एक मात्र रास्ता होता है।

कहानी में 1947 में, मैरी लेनोक्स को, ब्रिटिश भारत में उनके घर में अकेला पाया जाता हैं, उनके माता-पिता की हैजा से मृत्यु हो जाती हैं और वह विभाजन की आपाधापी में अकेली रह जाती हैं।

मैरी लेनोक्स को उसके चाचा आर्चीबाल्ड क्रेवेन के साथ रहने के लिए भेजा जाता है जो यॉर्कशायर के मोर्स में अपने दूरदराज के देश की संपत्ति पर रहते है। घूमते हुए वह इस छिपे हुए जादुई बगीचे को देख लेती है।

दिलचस्प बात यह है कि यह 1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन के पहले की शाम है और 10 वर्षीय मैरी लेनोक्स (डिक्सी एगरिक्क्स) ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है, हालांकि उसकी अब जीवित रहने के इच्छा नहीं हैं।

वह नौकरों द्वारा तैयार किए जाने और उसे उसकी पसंद का खाना मिलने की अपेक्षा करती हैं उसे यॉर्कशायर में मिसेलथवेट मैनर नामक एक शांत जगह में उसके चाचा आर्चीबाल्ड क्रेवेन की देखभाल के तहत रखा गया हैं।

हाउसकीपर मिसेस मेडलॉक (जूली वाल्टर्स) सख्त और तेज है और मैरी को चेतावनी देती है कि वह घर के आसपास ‘घूमना या खोजबीन’ न करें लेकिन मैरी की उत्सुकता और बाद जाती है, जब वह रात में दूर की आवाजें सुनती है।

‘वह अपने चचेरे भाई कोलिन का पता लगाती है जो विकलांग है और वर्षों से अस्वस्थ हैं’

Dixie Egerickx

 जल्द ही, वह अपने चचेरे भाई कोलिन (एडन हैहर्स्ट) का पता लगाती है, को क्रेवेन के विकलांग बेटा है, जो वर्षों से अस्वस्थ हैं।

मैरी मैनर के साथ एक सीक्रेट गार्डन का भी पता लगा लेती है, जहां वह जंगली कुत्ते से दोस्ती करती है और इसका नाम जेमिमा रखती है।

बगीचे के करामाती (एन्चंटिंग) पुल मैरी को विश्वास दिलाते हैं कि यह चिकित्सा शक्तियों (हीलिंग पॉवर) के साथ जादुई है।

क्यूट डिक्सी फिल्म की जान है जिसने मैरी का किरदार निभाया है। डिक्सी एक आशाजनक प्रदर्शन पेश करती है और अपने शुरुआती दृश्य से वह दर्शको का दिल चुरा लेती है।

एडन हैहर्स्ट और आमिर विल्सन, जो क्रमशः कॉलिन और डिकॉन की भूमिका निभाते हैं, दर्शकों को भूमिकाओं द्वारा लगाई गई सीमाओं के बावजूद प्रभावित करते हैं।

हालांकि फिरत और वाल्टर्स जैसे अनुभवी अभिनेताओं के पास अपने क्राफ्ट के साथ स्कोर करने की शायद ही कोई गुंजाइश है।

एगरिक्क्स काफी हद तक मैरी, साहसी और अपने क्रेडिट के रूप में अपने से दो बड़े लड़कों के खिलाफ अपनी खुद की पकड़ बनाए रखती है जो कि नौकरानी के भाई डिकोन (विल्सन) और उसके चचेरे भाई और क्रेवेन के बेटे कॉलिन (हैहर्स्ट) हैं।

कॉलिन अपने दिन बिस्तर में बिताता है, यह मानते हुए कि उसके पैरों का कोई इलाज़ नहीं है।

कुल मिलाकर, मैं कहूंगा कि फ्रांसेस हॉजसन बर्नेट का यह 1911 नॉवल, इसी नाम से, प्यार और नुकसान के बारे में, बचपन और बड़े होने के बाद अभी तक एक और स्क्रीन एडाप्टेशन पाया गया है जो बहुत ही प्रभावशाली है और देखने लायक है, लेकिन साथ ही, मुंडन का वर्शन कहानी के पॉइंट पर एक गुमाव्दायक मोर्ड भी लाता है।

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये