इस वजह से रिलीज से पहले ही पाकिस्तान में बैन हुई ‘मुल्क’, मेकर्स ने कहा- गैरकानूनी ढंग से देखिए फिल्म

1 min


बॉलीवुड ऐक्टर ऋषि कपूर और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म ‘मुल्क’ आज सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज हो गई है। लेकिन उससे पहले ही पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने ‘मुल्क’ को अपने यहां रिलीज होने पर बैन कर दिया है। रिलीज से पहले ही पाकिस्तान में फिल्म मुल्क का बैन हो जाना मेकर्स के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। मुल्क के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान सेंसर बोर्ड के इस फैसले को लेकर अपनी नाराजगी जताई है। फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने ट्विटर पर पाकिस्तान के नाम एक खत लिखा है।

‘गैर कानूनी ढंग से देखिए फिल्म’

अनुभव सिन्हा ने इस खत के माध्यम से सवाल उठाया है कि क्यों पाकिस्तान में सेंसर बोर्ड वहां के नागरिकों को एक ऐसी फिल्म देखने की मंजूरी नहीं दे रहा हैं, जो मजहबी भाईचारे के बारे में बात करता है। फिल्म पर बैन न हटने की सूरत में उन्होंने पाकिस्तानी नागरिकों से फिल्म को अवैध रूप से, यानी पाइरेटेड वर्जन देखने की सलाह दी है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उनकी डिजिटल टीम फिल्म की पाइरेसी रोकने की पुरजोर कोशिश कर रही है।

कई बॉलीवुड फिल्में हो चुकी हैं बैन

आपको बता दें, बात दें कि इससे पहले भी कई बॉलीवुड फिल्में पाकिस्तान सेंसर बोर्ड अपने यहां बैन कर चुका है। हाल ही में करीना कपूर स्टारर ‘वीरे दी वेडिंग’ भी आपत्तिजनक डायलॉग्स का हवाला देकर बैन कर दी गई थी। इसके अलावा मई में रिलीज हुई फिल्म ‘राजी’ को भी विवादित कंटेंट का हवाला देते हुए बैन कर दिया गया है। वहीं, इस साल फरवरी में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ को भी बैन कर दिया था।

मेकर्स ने की अपील

वहीं, इस कड़ी में अब ‘मुल्क’ का नाम भी शामिल हो गया है। आपको बता दें कि ‘मुल्क’ में एक मुस्लिम परिवार की कहानी दिखाई गई है, जिसे आतंकवादी होने के शक में गिरफ्तार कर लिया जाता है। फिल्म के प्रोड्यूसर दीपक मुकुट ने कहा- ‘हम पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड के इस फैसले से काफी निराश हैं। हमारी फिल्म लोगों के बीच पक्षपात की कहानी बयां करती है। मैं पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड से अपील करता हूं कि वह अपने फैसले पर पुनर्विचार करें। उनको एहसास होगा कि पूरी दुनिया में मानव सभ्यता के लिए पक्षपात से बचना चाहिए।’

इस फिल्म में ऋषि कपूर, तापसी पन्नू, प्रतीक बब्बर, रजत कपूर, आशुतोष राणा, मनोज पाहवा और नीना गुप्ता मुख्य भूमिका में हैं। ‘मुल्क’ बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित है जिसमें ऋषि कपूर ने एडवोकेट मुराद अली मोहम्मद के रोल में हैं, वहीं तापसी पन्नू एडवोकेट आरती मोहम्मद के रोल में नजर आएगी हैं।


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये