मैं अपने किरदार में कभी भी रिषी कपूर नहीं होता हूँ- रिषी कपूर

1 min


लिपिका वर्मा

रिषी कपूर… किसी तारीफ के मोहताज नहीं कपूर खानदान के चिराग है रिषी कपूर। पिता राज कपूर ने रिषी को फिल्म ‘बॉबी’ से लांच किया था। इस फिल्म में रिषी और डिम्पल की जोड़ी को सबने बहुत पसंद किया था। रिषी कपूर एवं  अमिताभ बच्चन  27 साल बाद दोबारा फिल्म ‘102 नॉट आउट’ में दिखाई देने वाले हैं। दर्शक इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब देखना यह है कि यह गुजराती प्ले जिसे निर्देशक उमेश शुक्ला ने सिल्वर स्क्रीन पर उतारने  की जुर्रत की है। अब देखना यह होगा यह फिल्म बिना ग्लैमरस हीरोइन के बॉक्स ऑफिस पर कितना जलवा बिखेरती है। अमिताभ और रिषी अभिनय के दिग्गज है -सो जाहिर सी बात है दोनों दिग्गज अभिनेताओं को देखने लोगों की भीड़ तो जरूर उमड़ेगी ही।

उम्र केवल एक नंबर है, कि ऐसा मानते हैं आप ?

मैं 65 वर्ष का हूँ , और मैंने ऐसा कभी नहीं सोचा  कि अब यह मेरा सबसे अच्छा समय है? बस अच्छे काम से हर पल को बेहतरीन तरीके से व्यतीत करता हूँ।

फिल्म में बच्चन के काम के बारे में क्या कहना है आपको ?

बच्चन इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय द्वारा अपने सुपुत्र को कुछ मैसेज देना चाहते हैं। वह अपने 60 वर्षीय पुत्र को ओल्ड आगे भेजना चाहते हैं। इस फिल्म में आपको ढेर सारे क्यों प्रश्नों, के जवाब मिलेंगे बस, और ज्यादा कहानी के बारे में नहीं बता सकता हूँ मैं। 

रिषी कपूर ने फिलहाल दाढ़ी रखी हुई है, क्यों ?

मेरी अगली फिल्म के लिए मुझे मेरे निर्देशक ने ओरिजिनल दाढ़ी रखने को कहा है। सो मैंने यह दाढ़ी बढ़ा ली है। हम अभिनेता हमेशा अपने किरदार को सही रूप देने के लिए अलग अलग लुक अनुभव करने में भी पीछे नहीं हटते हैं।

आप अपने काम को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं, क्या कहना चाहेंगे आप ?

मुझे ईश्वर ने ऐसा ही बनाया है। मेरे ख्याल से यह किसी किसी में होता हो या फिर नहीं ही होता है। मैं अभिनय का कायल हूँ। मुझे  इस समय ढेर सारे किरदार निभाने हैं और मेरे पास वक्त कम है।

फिल्म ‘102 नॉट आउट’ में ऐसी कौन सी बात थी  जो आपने फिल्म करने की हामी भर दी ?

इस फिल्म में दोनों ही किरदार बहुत ही दिलचस्प है। फिल्म पिता-पुत्र के रिश्ते को दर्शाती है। यह 75 वर्षीय बूढ़ा पिता सबसे ज्यादा जीने का रिकॉर्ड  बनाना चाहता है। अपने 60 वर्षीय पुत्र को ओल्ड ऐज होम भेजना चाहता है। क्योंकि वह बहुत सकारात्मक विचारों का व्यक्ति है। और उसका लड़का बहुत नेगेटिव (नकारात्मक) किस्म का  आदमी है। बस दोनों की अलग-अलग विचारधारा होने के कारण वह इसके साथ नहीं रहना चाहता है। इसी हुक लाइन पर यह कहानी का ताना बाना बुना  गया है। 

निर्देशक उमेश शुक्ला को सेट पर आप बहुत कुछ सिखाते थे ?

मैं कुछ भी अच्छा नहीं सीखा सकता हूँ। वह थिएटर बैकग्राउंड से आते हैं बहुत ही धैर्यशील व्यक्तित्व रखते हैं वो। अमिताभ बच्चन जैसे कलाकर को कोई यह नहीं बतायेगा – यह करना है या वो ? किन्तु उमेश अपनी बात स्पष्टता से उनके सामने भी रखते थे। कई मर्तबा अमिताभ ने भी असहमति जताई होगी और मैं तो बिल्कुल भी अनुशासित अभिनेता नहीं हूँ। मेरा तो हर निर्देशक के साथ झगड़ा होता ही रहता है। किन्तु उमेश बतौर निर्देशक बहुत ही नियंत्ररित रहते हैं।

आगे चल कर क्या हम आपको कभी पिता के किरदार में देख पायेंगे ?

मुझे किसी भी हीरो या हीरोइन के पिता का रोल करने में कोई भी दिलचस्पी नहीं है। मुझे अलग अलग किरदार करने का शौक है। कभी मैं  खुद ही सोच में पड़ जाता हूँ  कि मैंने फिल्म ‘कपूर  एंड  संस’ में किस तरह वो किरदार निभाया  होगा? और ‘अग्निपथ’ का रउफ लाला भी कैसे बन गया मैं?   इसके लिए मुझे अपनी पीठ नहीं थपथपानी। मैं अपने किरदार में कभी भी रिषी कपूर नहीं होता हूँ। इस फिल्म में भी मैंने अटपटे कपड़े और उलजुलूल चश्मा पहन रखा है।  हम चाहते हैं कि यूथ भी यह फिल्म आकर देखे इस फिल्म में एक बेहतरीन मैसेज भी ही। फिल्म एंटरटेनिंग भी है। 

अमिताभ बच्चन की कौन-सी अच्छाईयाँ  अपनाना चाहेंगे आप?

अब उनकी अच्छाईयां अपनाने के लिए बहुत देर हो चुकी है। उनके साथ काम करने का मजा ही अलग है। हम दोनों ने 6 फिल्में साथ की हैं। फिल्म ‘अजूबा’ हम दोनों की आखिरी फिल्म थी अब 27 वर्ष के बाद फिर साथ आये हैं।  हमारे अनुभव और बढ़े हैं। अमिताभ अपने किरदार के साथ न केवल फ्लर्ट करते हैं अपितु अपने किरदार के साथ रोमांस भी करते हैं। यह मैंने उनके साथ काम कर सीखा है।

आर के राज कपूर, बैनर शुरू करना चाहेंगे ?

जी नहीं इस समय मैं एक्टिंग में बहुत व्यस्त हूँ। सो मैं आर के राज कपूर, बैनर, नहीं कर पाऊँगा।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Lipika Varma

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये