देखिये ‘आर के लक्ष्मण की दुनिया’ के सर्वश्रेष्ठ अंशों को इस शनिवार केवल सब टीवी पर

1 min


RK Laxman Ki Duniya family

मुंबई, 28 जनवरी 2015: ‘दी काॅमन मैन’ यानि आम आदमी के सृजनकर्ता के रुप में प्रख्यात पद्म विभूषण आर. के. लक्ष्मण का देहावसान समूचे राष्ट्र एवं सृजनशील जगत के लिए एक अपूर्णनीय क्षति के समान है। उनका प्रसिद्ध चरित्र एक निरीह एवं निःशब्द आम आदमी स्पष्ट रुप से भारत में जीवन एवं राजनीति की आदर्शविहीन विसंगतियों को चित्रित करता रहा है। आर. के. लक्ष्मण का जीवन के प्रति दृष्टिकोण एवं चिंतन भारत में न सिर्फ व्यंग-चित्र के माध्यम से अमरत्व की व्यंगपरक परंतु मर्मस्पर्शी गाथा के रुप में प्रसिद्ध है, बल्कि यह आर. के. लक्ष्मण की दुनिया के माध्यम से टेलीविजन पर भी बेहद लोकप्रिय रहा है।

सब टीवी का शो ‘आर के लक्ष्मण की दुनिया’ आर. के. लक्ष्मण की पुस्तकों एवं व्यंग चित्रों पर आधारित है, जिसे एपिसोड्स में तैयार कर लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। इसमें ‘दी काॅमन मैन’ यानि आम आदमी के जीवन की मामूली और दिलचस्प घटनाओं को बेहद अर्थपूर्ण एवं मार्मिक तरीके से चित्रित किया गया है। इस शो में आर. के. लक्ष्मण द्वारा अनेकानेक वर्षों में परिकल्पित एवं चित्रित किए गये आम आदमी के चरित्र की दैनिक जीवन की आशाओं, आकांक्षाओं, तकलीफों एवं कमजोरियों को प्रस्तुत किया गया है। इस प्रख्यात व्यंग चित्रकार के प्रति अपनी कृतज्ञता एवं सम्मान का प्रदर्शन करते हुये सब टीवी एक बार पुनः आर. के. लक्ष्मण की दुनिया को इस शनिवार प्रातः 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रसारित करने जा रहा है।

श्री. अनुज कपूर, सीनियर एक्जीक्यूटिव वीपी एवं बिजनेस हेड, सब टीवी, ने कहा कि, ‘‘भारत अब निश्चित रुप से आर. के. लक्ष्मण साहब और उनके बेबाक एवं ईमानदार व्यंग चित्रों की कमी को महसूस करेगा, जिसमें वे भारतीय जन-मानस की लोक प्रचलित जीवन-शैली को बेहद खूबसूरती से उकेरते थे और इसके माध्यम से दैनिक समाचार-पत्रों में सहज और गंभीर हास्य को प्रस्तुत करते थे। ‘आर. के. लक्ष्मण की दुनिया’ के साथ हम भारतीय टेलीविजन पर भी उनके विचारों एवं चिंतनो को एक बार फिर जीवंत करना चाहते हैं। सब टीवी सदैव ही हास्यपरक ट्विस्ट के साथ अपने दर्शकों के लिए वास्तविक, खोजपरक एवं ताजातरीन परिकल्पना को प्रस्तुत करने में विश्वास करता रहा है। उनकी काॅमन मैन श्रृंखला हमारे चैनल की प्रभावी कंटेंट परंपरा के बिलकुल अनुरुप है।’’

सब टीवी भारत का अग्रणी हल्का-फुल्का पारिवारिक मनोरंजक चैनल है एवं आर. के. लक्ष्मण के व्यंग-चित्र गंभीर विषयों पर हल्के-फुल्के अंदाज में प्रहार करते हैं, जिन्हें ‘आर. के. लक्ष्मण की दुनिया’ के जरिये चैनल पर पेश किया गया है। जेडी मजीठिया (हैट्स आॅफ प्रोडक्शंस) एवं धर्मेश मेहता (नमनराज प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड) द्वारा निर्मित यह श्रृंखला अतुल परचुरे जैसे प्रख्यात कलाकारों को प्रस्तुत करती है, जिन्होंने काॅमन मैन की भूमिका को जीवंतता प्रदान की। उनकी पत्नी की भूमिका में वंदना पाठक, रिटायर्ड संस्कृत अध्यापक के रुप में दीपक घिरवाले तथा अन्य कलाकारों ने अपने अभिनय से इस शो को जीवंत बना दिया है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये