मैं जब लद्दाख पहुँचा तो मेरी नाक से खून आने लगा – रोहन गंडोत्रा

1 min


रोहन गंडोत्रा

रोहन गंडोत्रा ने लद्दाख की कठिन परिस्थितियों में ‘1962ः द वाॅर इन द हिल्स’ की शूटिंग के अपने अनुभव को शेयर किया
ज्योति वेंकटेश

सच्ची घटनाओं से प्रेरित, हॉट स्टार स्पेशल ‘1962ः द वॉर इन द हिल्स’

उन सैनिकों के बारे में एक कहानी है जो बुनियादी उपकरणों से बाहर होने और हथियारों की कमी होने के बावजूद अपने ट्रैक्स में घुसपैठ करने वाली सेना को रोकते हैं जो सैन्य इतिहास में सबसे महान लास्ट स्टैªंड में से एक बन गया। लगभग 60 साल पहले से, हमारे सैनिक देश की रक्षा के लिए मजबूत खड़े है,

लद्दाख, एक लड़ाई जिसे हम आज भी लड़ रहे हैं। यह कहानी 125 भारतीय सैनिकों की कहानी है, जिन्होंने 3000 चीनी के खिलाफ लड़ाई लड़ी, और इस लड़ाई ने खुद को बड़े युद्ध में बदल दिया है। स्टूडियो के साथ साझेदारी में निर्मित, यह 10-एपिसोड वॉर-ड्रामा चारुदत्त आचार्य द्वारा लिखा गया है और बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्म निर्माताओं में से एक महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित है जिन्होंने न केवल इस युद्ध को बल्कि सैनिकों के व्यक्तिगत जीवन और राष्ट्र की सेवा में अपने पीछे सब कुछ छोड़ा चुके भाव को भी उन्होंने खूबसूरती से दर्शाया है।

रोहन के साथ अभय देओल, आकाश तोशर, सुमित व्यय और अनूप सोनी भी शामिल है

 रोहन गंडोत्रा ने कहा, “लद्दाख में यह मेरी पहली विजिट थी, जहा मैंने लोगों को साँस लेने में समस्या होने के बारे में सुना था। इसलिए, मैंने योग और साँस लेने के व्यायाम करके खुद को तैयार किया था, लेकिन एक बार जब मैं वहाँ पहुँचा, तो इनमें से किसी भी तैयारी ने मेरी मदद नहीं की। पहले दिन जब हम लद्दाख पहुँचे, हम सभी को होटल में रुकने के लिए कहा गया, और दूसरे दिन मेरी नाक से खून आने लगा, लेकिन मुझे बताया गया कि यह सामान्य था। फिर जब मैं बाहर गया, तो मैंने ऑक्सीजन बेचने वाली छोटी दुकानें देखीं जिसे देखना मेरे लिए नई बात थीं। जब हम सेट पर गए, जो हमारे होटल की तुलना में अधिक ऊंचाई पर था, हमने मौसम की स्थिति का अनुभव किया जिसमें सैंडस्टॉर्म और यहां तक कि बेहद ठंडी हवाएं भी शामिल थीं। प्रारंभ में, यह बहुत चुनौतीपूर्ण था, लेकिन हमारे शरीर अंततः मौसम के अनुरूप होता गया। अंत में, यह महेश सर की प्रेरणा और समर्थन के साथ टीमवर्क था जिसने वास्तव में उन कठिन इलाकों में भी अपना सर्वश्रेष्ठ देने में हमारी मदद की।”

इस सीरीज में अभय देओल, आकाश तोशर, सुमीत व्यास, रोहन गंडोत्रा, अनूप सोंनी, मियांग चांग, माही गिल, रोचेल्ले राव, हेमल इंगल और कई अन्य कलाकार शामिल हैं। इस सीरीज की शूटिंग पूरे भारत के लद्दाख और सुदूर गाँवों के ऊंचे इलाकों में की गई है जो इस शो को एक वास्तविक और विश्वसनीय रूप देता है।

 हॉटस्टार स्पेशल ने ‘1962ः द वॉर इन द हिल्स’ को प्रेजेंट किया, यह 10-एपिसोड का वॉर-ड्रामा 26 फरवरी 2021 को विशेष रूप से डिज्नी़हॉटस्टार वीआईपी और डिज्नी़ हॉटस्टार प्रीमियम के ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया।

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये